scriptबगैर पैसा खर्च किए मिलेगी बिजली, सिर्फ यहां कीजिए फोन | power corporation launch toll free number for electricity connection | Patrika News

बगैर पैसा खर्च किए मिलेगी बिजली, सिर्फ यहां कीजिए फोन

locationलखनऊPublished: Feb 11, 2018 02:37:19 pm

राहत की बात… परिक्रमा खत्म, फोन पर मिलेगा बिजली कनेक्शन, टोल फ्री नंबर 1912 पर सुविधा मुहैया

UPPCL, KESCO, toll Free Number, 1912, Electricity Connection, kanpur news, lucknow news
लखनऊ . बिजली कनेक्शन के लिए सब-स्टेशन की परिक्रमा अब और नहीं। पॉवर कार्पोरेशन ने नए बिजली कनेक्शन, लोड बढ़वाने और बिल ठीक कराने के लिए टोल फ्री नंबर जारी कर दिए हैं। पहले चरण में राज्य के 16 नगर निगमों में यह सुविधा मिलेगी। छह महीने बाद सभी जनपदों के बिजली उपभोक्ता अपने मोबाइल फोन के जरिए बिजली कनेक्शन आदि के लिए अर्जी दाखिल कर सकेंगे। टोल फ्री नंबर पर प्राप्त अर्जियों के निबटारे के लिए सिटीजन चार्टर भी लागू किया जाएगा। मकसद है कि आवेदनों को लटकाकर परेशान करने के रवैये पर अंकुश लगाना।
कनेक्शन के लिए डॉयल कीजिए 1912

पॉवर कार्पोरेशन की नई व्यवस्था एक मार्च से शुरू करने की तैयारी है। प्रबंधन निदेशक आलोक कुमार के मुताबिक, शुरुआती दौर में लखनऊ, कानपुर, मेरठ, गाजियाबाद, वाराणसी, गोरखपुर, बरेली, अलीगढ़ , मथुरा समेत 16 नगर निगमों में टोल-फ्री सेवा की शुरुआत होगी। अगले चरण में राज्य के प्रत्येक जिलों के लिए टोल फ्री नंबर जारी कर दिए जाएंगे। योजना के बारे में केस्को की एमडी सौम्या अग्रवाल ने बताया कि नई व्यवस्था के तहत टोल फ्री नंबर 1912 या 18001801912 पर कॉल के जरिए नया कनेक्शन, लोड व बिल ठीक हो जाएगा।

यूं काम करेगा टोल फ्री नंबर

अभी तक टोल फ्री नंबर पर फोन करने पर एक नंबर का बटन दबाने पर बकाया राशि, दो दबाने पर देय तिथि, तीन दबाने पर विच्छेदन की तिथि, चार दबाने पर बिजली सप्लाई और अन्य जानकारी के लिए नौ दबाने पर एक्जीक्यूटिव से बात होती है। अब इसी तरह से नया कनेक्शन, लोड बढ़ाने और बिल ठीक करने को लेकर जानकारी भी मिलेगी। ंकेस्को के टोल फ्री नंबर के कॉल सेंटर में एक साथ 27 कॉल उठती हैं। इसके लिए 14 कर्मचारियों की सीटें हैं। अगर कोई कॉल चलेगी तो नंबर वेटिंग बताएगा। एक कॉल खत्म होने पर तत्काल उपभोक्ता की कॉल उठेगी।

एक क्लिक पर भी मिलेगा घरेलू कनेक्शन

टोल फ्री योजना के डिजिटल खिडक़ी यानी ऑनलाइन आवेदन के जरिए भी घर बैठे ही घरेलू बिजली का कनेक्शन मिलना मुमकिन है। अभी तक ऑनलाइन बिजली का कनेक्शन सिर्फ छह किलोवॉट से ऊपर के उपभोक्ताओं को मिलता था। अब सभी को ऑनलाइन बिजली कनेक्शन आासानी से मिलेगा। पॉवर कार्पोरेशन के एमडी के मुताबिक, शहरियों को केस्को.को.इन पर जाकर नए कनेक्शन वाली आईकॉन में क्लिक करना होगा। इससे सभी तबके को नया बिजली का कनेक्शन मिल जाएगा। अभी तक नए कनेक्शन की ऑनलाइन व्यवस्था सिर्फ बड़े उपभोक्ता और कॉमर्शियल उपभोक्ताओं के लिए थी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो