scriptpower supply situation will improve today in uttar pradesh | Power Crisis: आज से बिजली की कटौती से मिलेगी राहत, सरकार ने कर ली है पूरी तैयारी | Patrika News

Power Crisis: आज से बिजली की कटौती से मिलेगी राहत, सरकार ने कर ली है पूरी तैयारी

उत्तर प्रदेश में बिजली आपूर्ति के लिए योगी सरकार सिक्किम और हिमाचल प्रदेश से 400 मेगावाट हाइड्रो पावर जुटाने की तैयारी में है। साथ हीपावर कारपोरेशन रिकार्ड विद्युत आपूर्ति सुनिश्चित कर रहा है। बिजली की जो इकाइयां तकनीकी या किसी अन्य कारणों से बंद हैं, उन्हें जल्द शुरू करने का प्रसार जारी है।

लखनऊ

Published: May 01, 2022 10:19:30 am

Power Crisis: भीषण और चिलचिलाती गर्मी में बिजली की कटौती से परेशान प्रदेशवासियों के लिए योगी सरकार (Yogi Government) ने एक मई से लगभग दो हजार मेगावाट अतिरिक्त बिजली का इंतजाम कर लिया है। इसके लिए सहायता सिक्किम और हिमाचल प्रदेश से ली जाएगी। दरअसल, प्रदेश सरकार इन दोनों राज्यों से 400 मेगावाट हाइड्रो पावर जुटाने की तैयारी में है। साथ ही बैंकिंग यानी पूर्व में दी गई बिजली के बदले अब बिजली लेने की व्यवस्था की 325 मेगावाट विद्युत मध्य प्रदेश से और लगभग 283 मेगावाट बिजली राजस्थान से मिलने की संभावना है। इसके अलावा केन्द्रीय कोटे से 332 मेगावाट की वृद्धि हुई है। जबकि सोलर प्लाटों से 196 मेगावाट, बिजली घरों से 118 मेगावाट तथा अन्य श्रोतों से 331 मेगावाट अतिरिक्त बिजली की उपलब्धता 29 अप्रैल से बढ़ी है।
power_supply_situation_will_improve_today_in_uttar_pradesh.jpg
बढ़ रही बिजली की मांग

बता दें, अप्रैल में ही पड़ रही भीषण गर्मी के चलते प्रदेश में बिजली की मांग लगभग साढ़े बाइस हजार मेगावाटतक पहुंच गई है। इसके बावजूद उत्तर प्रदेश पावर कारपोरेशन प्रदेश में बिजली आपूर्ति को सामान्य रखने के लगातार प्रयासरत है। इसके साथ ही बिजली की बढ़ती मांग को लेकर पावर कारपोरेशन रिकार्ड विद्युत आपूर्ति सुनिश्चित कर रहा है। इतना ही हीं बिजली की जो इकाइयां तकनीकी या किसी अन्य कारणों से बंद हैं, उन्हें भी जल्द से जल्द शुरू करने का प्रसार किया जा रहा है। इसी कड़ में हरदुआगंज एवं बारा की बन्द इकाइयों को ठीक कर पुनः चालू किया गया है। बिजली की निर्बाध आपूर्ति के लिए प्रीवेन्टिम मेंटेनेंस एवं क्षमता वृद्धि का कार्य तेजी से किया जा रहा है। साथ ही बिजली आपूर्ति की गहन मॉनीटरिंग की जा रही है।
कंट्रोल रूम 24 घंटे कार्यरत

आपको बता दें कि एकदम से अचानक से बढ़ी गर्मी की आपूर्ति के लिए सभी वितरण नियम 24 घंटे कंट्रोल रूम में कार्यरत हैं। जहां बिजली की खराबी है, उन स्थानीय खराबी को कम से कम समय में ठीक करने की कोशिश की जा रही है। यहां तक की उपभोक्ताओं को बिजली की बेहतर सुविधा देने के लिए टोल फ्री नंबर 1912 की लगातार मॉनीटरिंग भी की जा रही है। बता दें, अप्रैल महीने में बिजली कटौती के कारण 1912 टोल फ्री नंबर पर पूरे प्रदेश से 17000 शिकायतें मिली थीं, इसके अलावा 180000 शिकायतें बिजली आपूर्ति से संबंधित प्राप्त हुई, जिनमें से 177838 का निस्तारण कर दिया गया था।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

किसी भी महीने की इन तीन तारीखों में जन्मे बच्चे होते हैं बेहद शार्प माइंड, लाइफ में करते हैं बड़ा कामपैदाइशी भाग्यशाली माने जाते हैं इन 3 राशियों के बच्चे, पिता की बदल देते हैं तकदीरइन राशि वालों पर देवी-देवताओं की मानी जाती है विशेष कृपा, भाग्य का भरपूर मिलता है साथ7 दिनों तक मीन राशि में साथ रहेंगे मंगल-शुक्र, इन राशियों के लोगों पर जमकर बरसेगी मां लक्ष्मी की कृपादो माह में शुरू होने वाला है जयपुर में एक और टर्मिनल रेलवे स्टेशन, कई ट्रेनें वहीं से होंगी शुरूपटवारी, गिरदावर और तहसीलदार कान खोलकर सुनले बदमाशी करोगे तो सस्पेंड करके यही टांग कर जाएंगेआम आदमी को राहत, अब सिर्फ कमर्शियल वाहनों को ही देना पड़ेगा टोल15 जून तक इन 3 राशि वालों के लिए बना रहेगा 'राज योग', सूर्य सी चमकेगी किस्मत!

बड़ी खबरें

India-China Tension: पैंगोंग झील पर बॉर्डर के पास दूसरा पुल बना रहा चीन, सैटेलाइट इमेज से खुलासाHeavy rain in bangalore: तेज बारिश से दो मजदूरों की मौत, मुख्यमंत्री ने की मुआवजे की घोषणाज्ञानवापी मस्जिद: नौ तालों में कैद वजूखाना, दो शिफ्टों में निगरानी कर रहे CRPF जवान, महंतो का नया दावापाकिस्तान व चीन बॉडर पर S-400 मिसाइल तैनात करेगा भारत, जानिए क्या है इसकी खासियतप्रयागराज में फिर से दिखा लाशों का अंबार, कोरोना काल से भयावह दृश्य, दूर-दूर तक दफ़नाए गए शवFarmers protest: विरोध कर रहे किसानों से मिलेंगे CM मान, आखिर क्यों धरने पर बैठे किसान?जब कांस के दौरान खो गई दीपिका पादुकोण की ड्रेस तो आखिरी समय में किया गया ये बदलावबेटा IPL 2022 में ढा रहा कहर, मां इस बात से अनजान, भारतीय क्रिकेटर ने किया चौंकाने वाला खुलासा
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.