scriptPradhan Mantri Vaya Vandana Yojana extended till March 2023 | मार्च 2023 तक के लिए बढ़ाई गई प्रधानमंत्री वय वंदना योजना, मिलता है पेंशन का लाभ, जानिए क्या है पूरी डिटेल | Patrika News

मार्च 2023 तक के लिए बढ़ाई गई प्रधानमंत्री वय वंदना योजना, मिलता है पेंशन का लाभ, जानिए क्या है पूरी डिटेल

प्रधानमंत्री वय वंदना योजना को 4 मई, 2017 को भारत भारत सरकार द्वारा देश के वरिष्ठ नागरिकों के लिए शुरू किया गया था। इस योजना के तहत निवेश करने की अधिकतम सीमा पहले साढ़े सात लाख थी जिसे बढ़ा कर 15 लाख रुपये कर दिया गया है। प्रधानमंत्री वय वंदना योजना में आप ऑनलाइन और ऑफलाइन, दोनों तरह से आवेदन कर सकते हैं।

 

लखनऊ

Published: May 09, 2022 12:52:06 pm

केंद्र सरकार आमजनता को हितों के लिए तमाम योजनाएं संचालित करती है। इसी क्रम में केंद्र की प्रधानमंत्री वय वंदना योजना (पीएमवीवीवाई) पेंशन योजना एक है। ये योजना विशेष रूप से 60 वर्ष और उससे अधिक आयु के वरिष्ठ नागरिकों के लिए है। पहले इस योजना को 4 मई 2017 को 31 मार्च 2020 तक के लिए शुरू किया गया था। लेकिन इस योजना को बाद में 31 मार्च तक के लिए बढ़ा दिया गया। इसे 31 मार्च 2020 से आगे तीन वर्षों की अवधि के लिए मार्च 2023 के लिए बढ़ा दिया गया है।
pppppp_1.jpg
पेंशन दर में हुआ संशोधन

भारत सरकार ने पीएमवीवीवाई योजना के तहत पेंशन दर में संशोधन किया है। इस योजना की नियम और शर्तों के अनुसार एक वर्ष के दौरान बेची गई पॉलिसियों के लिए पेंशन की गारंटीड रेट की समीक्षा प्रत्येक वर्ष की शुरुआत में की जाएगी। ये काम वित्त मंत्रालय भारत सरकार द्वारा किया जाता है। एक खास बात यह है कि एलआईसी इस योजना को संचालित करने के लिए पूरी तरह से अधिकृत और इकलौती संस्था है।
एलआईसी की वेबसाइट पर देखें जानकारी

वित्तीय वर्ष 2022-23 के लिए योजना 7.40 फीसदी प्रति वर्ष मासिक देय की सुनिश्चित पेंशन प्रदान करेगी। पेंशन की यह सुनिश्चित दर 31 मार्च, 2023 तक खरीदी गई सभी पॉलिसियों के लिए 10 वर्ष की पूर्ण पॉलिसी अवधि के लिए देय होगी। इस बात की जानकारी एलआईसी ने अपनी आधिकारिक वेबसाइट पर दे रखी है।
ऑनलाइन व ऑफलाइन खरीद सकते हैं योजना

इस योजना को ऑफलाइन के साथ-साथ ऑनलाइन भी खरीदा जा सकता है। इस योजना को ऑनलाइन खरीदने के लिए आप एलआईसी की वेबसाइट www.licindia.in पर लॉग ऑन कर सकते हैं। ऑफलाइन आवेदन करने के लिए आप एलआईसी की शाखा में जाकर प्रधानमंत्री वय वंदना योजना के लिए आवेदन कर सकते हैं।
जीएसटी में मिलती है छूट

इस योजना में कोई टैक्स छूट नहीं मिलती है। यह सिर्फ एक निवेश योजना है। 60 साल से अधिक उम्र के लोग अधिकतम 1.5 लाख रुपये तक का निवेश कर सकते हैं। इसके लिए आपको 31 मार्च 2023 से पहले आवेदन करना होगा। 18 फीसदी जीएसटी सामान्य बीमा योजनाओं और टर्म बीमा योजनाओं पर लगाया जाता है। लेकिन इस योजना में जीएसटी पर छूट है। नागरिकों को निवेश के आधार पर 1,000 रुपये से लेकर 9,250 रुपये प्रति माह तक की पेंशन मिलती है।
10 वर्ष की है पॉलिसी अवधि

न्यूनतम प्रवेश आयु 60 वर्ष और अधिकतम प्रवेश आयु की कोई सीमा नहीं है। पॉलिसी अवधि 10 वर्ष की है। न्यूनतम पेंशन आपको 1,000 रु प्रति माह मिलेगा। वहीं 3,000 रु प्रति तिमाही, 6,000 रु प्रति छमाही और 12,000 रु प्रति वर्ष की पेंशन ली जा सकती है। अधिकतम पेंशन आपको 9,250 रु प्रति माह मिल सकती है। जबकि 27,750 रु प्रति तिमाही, 55,500 रु प्रति छमाही और 1,11,000 रु प्रति वर्ष की पेंशन दी जा सकती है। आपको पेंशन मासिक, तिमाही, छमाही और वार्षिक मिल सकती है। पेंशन का भुगतान आपको एनईएफटी या आधार इनेबल्ड पेमेंट सिस्टम के माध्यम से होगा। योजना के लिए आपके पास आधार होना जरूरी है।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Monsoon Alert : राजस्थान के आधे जिलों में कमजोर पड़ेगा मानसून, दो संभागों में ही भारी बारिश का अलर्टमुस्कुराए बांध: प्रदेश के बांधों में पानी की आवक जारी, बीसलपुर बांध के जलस्तर में छह सेंटीमीटर की हुई बढ़ोतरीराजस्थान में राशन की दुकानों पर अब गार्ड सिस्टम, मिलेगी ये सुविधाधन दायक मानी जाती हैं ये 5 अंगूठियां, लेकिन इस तरह से पहनने पर हो सकता है नुकसानस्वप्न शास्त्र: सपने में खुद को बार-बार ऊंचाई से गिरते देखना नहीं है बेवजह, जानें क्या है इसका मतलबराखी पर बेटियों को तोहफे में देना चाहता था भाई, बेटे की लालसा में दूसरे का बच्चा चुरा एक पिता बना किडनैपरबंटी-बबली ने मकान मालिक को लगाई 8 लाख रुपए की चपत, बलात्कार के केस में फंसाने की दी थी धमकीराजस्थान में ईडी की एन्ट्री, शेयर ब्रोकर को किया गिरफ्तार, पैसे लगाए बिना करोड़ों की दौलत

बड़ी खबरें

VP Jagdeep Dhankhar: 'किसान पुत्र' जगदीप धनखड़ ने ली उपराष्ट्रपति पद की शपथ, झुंंझुनू सहित पूरे राजस्थान में जश्न का माहौलMaharashtra: महाराष्ट्र में स्टील कारोबारी पर इनकम टैक्स का छापा, करोड़ों रुपये कैश सहित बेनामी संपत्ति जब्तJammu-Kashmir: उरी जैसे हमले की बड़ी साजिश हुई फेल, Pargal आर्मी कैंप में घुस रहे 3 आतंकी ढेरममता बनर्जी को एक और झटका, अब पशु तस्करी केस में TMC नेता अनुब्रत मंडल को CBI ने किया गिरफ्तारकाले कारनामों को छिपाने के लिए 'काला जादू' जैसे अंधविश्वासी शब्दों का इस्तेमाल करें बंद, राहुल गांधी ने PM मोदी पर साधा निशानाMaharashtra: महाराष्ट्र में मंत्रिमंडल विस्तार के बाद अब विभाग बंटवारे का इंतजार, गृह और वित्त मंत्रालय पर मंथन जारीमुख्यमंत्री अशोक गहलोत आज फिर दिल्ली पहुंचे ,उपराष्ट्रपति के शपथ ग्रहण समारोह में होंगे शामिलमुफ़्त की रेवड़ी पर सुप्रीम कोर्ट ने कहा- ये एक गंभीर मुद्दा, कमेटी बनाने के दिए निर्देश
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.