scriptPradhan Relatives Rojgar sevak will Remove From Job in Uttar Pradesh | नवनिर्वाचित ग्राम प्रधानों के करीबी ग्राम रोजगार सेवक हटाए जाएंगे | Patrika News

नवनिर्वाचित ग्राम प्रधानों के करीबी ग्राम रोजगार सेवक हटाए जाएंगे

ग्राम पंचायतों में भर्ती के लिए गाइडलाइन जारी। 58189 ग्राम पंचायत सहायकों की भर्ती में भी प्रधान के परिवार और रिश्तेदार नहीं कर सकेंगे आवेदन।

लखनऊ

Published: July 27, 2021 06:01:04 pm

पत्रिका न्यूज नेटवर्क

लखनऊ. योगी सरकार उत्तर प्रदेश की ग्राम पंचायतों में तैनात प्रधान के रिश्तेदार रोजगार सेवकों को हटाएगी। उनकी जगह इन पंचायतों में नए रोजगार सेवक रखे जाएंगे। अपर मुख्य सचिव ग्राम्य विकास मनोज कुमार सिंह ने सभी जिलों के जिलाधिकारियों और जिला कार्यक्रम संयोजकों को ऐसे रोजगार सेवकों को चिन्हित करके उन्हें हटाने का निर्देश दिया है। उधर सरकार ने 58189 ग्राम पंचायत सहायक की भर्ती में भी प्रधान के परिवार और रिश्तेदारों की नियुक्ति पर रोक लगा दी है। भर्ती के लिये सरकार ने पूरी गाइडलाइन जारी कर दी है।

UP Panchayat Raj vacancy 2021

इसे भी पढ़ें- Gram Panchayat Assistant Recruitment 2021: यूपी में निकली 58,198 ग्राम पंचायत सहायकों की भर्ती, जानिये क्या है पात्रता और चयन पक्रिया

दरअसल यूपी की कई ग्राम पंचायतों में नवनिर्वाचित ग्राम प्रधानों के रिश्तेदार मनरेगा योजना के तहत ग्राम रोजगार सेवक के पद पर काम कर रहे हैं। पारदर्शिता और गुणवत्ता बनाए रखने के लिये इन्हें हटाक उनकी जगह नई भर्तियां की जाएंगी। हालांकि पुराने रोजगार सेवक के काम पर बने रहने के लिये उन्हें नजदीक की ग्राम पंचायत में वहां की पंचायत की सहमति से किया जा सकेगा। रोजगार सेवकों का म्युचुअल ट्रांसफर भी जिला स्तर के अधिकारी को प्रस्ताव भेजकर सहमति के आधार पर किया जा सकेगा।


उधर उत्तर प्रदेश में 58189 ग्राम पंचायत सहायक/एकाउंटेंट कम डाटा इंट्री ऑपरेटर की भर्ती की गाइडलाइन भी जारी कर दी गई है। प्रधान के परिवार या रिश्तेदार इसमें आवेदन नहीं कर सकेंगे। इसमें इसे पंचायत चुनाव के आरक्षण के आधार पर ही भरा जाएगा। पंचायत सहायकों की नियुक्ति में पंचायत चुनाव का आरक्षण लागू होगा। यानि जो ग्राम पंचायत चुनाव में जिन श्रेणि में आरक्षित थी वहां उसी श्रेणि में पंचायत सहायक का भी चयन होगा। एक साल के लिये संविदा पर नियुक्ति होगी और मानदेय 6000 रुपये प्रतिमाह होगा।


आवेदन 2 अगस्त से लिये जाएंगे और नियुक्ति की प्रक्रिया 10 सितंबर तक पूरी कर ली जाएगी। इसके लिये शैक्षिक योग्यता इंटरमीडिएट और उम्र एक जुलाई को 18 साल व अधिकतम 40 साल से अधिक नहीं होनी चाहिये। आवेदक उसी गांव का निवासी हो। चयन के लिये पात्रता सूची हाई स्कूल और इंटरमीडिएट में मिले अंकों के प्रतिशत के आधार पर ग्राम पंचायत की प्रशासनिक समिति तैयार करेगी।


पंचायती राज मंत्री भूपेंद्र सिंह चौधरी ने बताया है कि पंचायत सहायकों की नियुक्ति ग्राम पंचायत स्तर पर ही होगी। नियुक्ति पर अंतिम मुहर जिलाधिकारी की अध्यक्षता वाली समिति लगाएगी। पात्रता सूची सबसे अधिक अंक वाले का चयन होगा। उसका विवरण समिति के पास जाएगा जहां उसकी पात्रता की जांच कर समिति नियुक्ति के लिये संस्तुति कर देगी। यदि चयनित अभ्यर्थी योग्यता के मानदंड पूरे नहीं करता तो दूसरे ग्राम पंचायत दूसरे अभ्यर्थी का चयन करेगी। किसी भी पंचायत सहायक को कार्य या आचरण संतोषजनक न पाए जाने पर एक माह की नोटिस देकर हटाया जा सकता है। नियुक्ति और चयन पक्रिया के बारे में विस्तार से जाननेे के लिये यहां क्लिक करें ।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

बुध जल्द वृषभ राशि में होंगे मार्गी, इन 4 राशियों के लिए बेहद शुभ समय, बनेगा हर कामज्योतिष: रूठे हुए भाग्य का फिर से पाना है साथ तो करें ये 3 आसन से कामजून का महीना किन 4 राशियों की चमकाएगा किस्मत और धन-धान्य के खोलेगा मार्ग, जानेंमान्यता- इस एक मंत्र के हर अक्षर में छुपा है ऐश्वर्य, समृद्धि और निरोगी काया प्राप्ति का राजराजस्थान में देर रात उत्पात मचा सकता है अंधड़, ओलावृष्टि की भी संभावनाVeer Mahan जिसनें WWE में मचा दिया है कोहराम, क्या बनेंगे भारत के तीसरे WWE चैंपियनफटाफट बनवा लीजिए घर, कम हो गए सरिया के दाम, जानिए बिल्डिंग मटेरियल के नए रेटशादी के 3 दिन बाद तक दूल्हा-दुल्हन नहीं जा सकते टॉयलेट! वजह जानकर हैरान हो जाएंगे आप

बड़ी खबरें

'तमिल को भी हिंदी की तरह मिले समान अधिकार', CM स्टालिन की अपील के बाद PM मोदी ने दिया जवाबहिन्दी VS साऊथ की डिबेट पर कमल हासन ने रखी अपनी राय, कहा - 'हम अलग भाषा बोलते हैं लेकिन एक हैं'Asia Cup में भारत ने इंडोनेशिया को 16-0 से रौंदा, पाकिस्तान का सपना चूर-चूर करते हुए दिया डबल झटकाअजमेर की ख्वाजा साहब की दरगाह में हिन्दू प्रतीक चिन्ह होने का दावा, पुलिस जाप्ता तैनातबोरवेल में गिरा 12 साल का बालक : माधाराम के देशी जुगाड़ से मिली सफलता, प्रशासन ने थपथपाई पीठममता बनर्जी का बड़ा फैसला, अब राज्यपाल की जगह सीएम होंगी विश्वविद्यालयों की चांसलरयासीन मलिक के समर्थन में खालिस्तानी आतंकी ने अमरनाथ यात्रा को रोकने की दी धमकीलगातार दूसरी बार हैदराबाद पहुंचे PM मोदी से नहीं मिले तेलंगाना CM केसीआर
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.