डेबिट कार्ड से पैसा निकालने जा रहे हैं तो बरतें यह सावधानी, लुटने से बच जाएगी गाढ़ी कमाई

डेबिट कार्ड से पैसा निकालने जा रहे हैं तो बरतें यह सावधानी, लुटने से बच जाएगी गाढ़ी कमाई

Mahendra Pratap Singh | Updated: 12 Apr 2018, 05:42:08 PM (IST) Lucknow, Uttar Pradesh, India

डेबिट कार्ड से पैसे निकालने से पहले एटीम कैबिन में लगे कैमरे, कीपैड और कार्ड स्वाइप सेक्शन को अच्छी तरह जांच लें

लखनऊ. डिजिटल वर्ल्ड में इन दिनों बैंकिंग फ्रॉड घटना आम हो गयी है। अब वो वक्त गया जब बैंक में लोगों के पैसे सुरक्षित रहते थे। बैंक छोड़िये अब तो एटीएम से पैसे निकालने पर भी पैसे कैसे गायब हो जाते हैं, पता ही नहीं लगता। कार्ड ट्रांजेक्शन बेशक आज के जमाने में हर कोई करता है लेकिन अगर ट्रांजेक्शन स्मार्टली किया जाए, तो जालसाजों के शिकार से बचा जा सकता है। आपको करना सिर्फ इतना है कि जिस भी एटीएम कैबिन में जाएं वहां के कैमरे डायरेक्शन, कीपैड और कार्ड स्वाइप सेक्शन को अच्छे से जांच लें। थोड़ी सी सावधानी आपको बड़े नुकसान से बचा सकती है।

72 हजार उड़ा ले गए

हाल ही में यूपी के बड़ागांव बाजार स्थित एक्सिस बैंक के एटीएम से पैसा निकालते समय एक युवक का कार्ड अचानक ब्लॉक बताया गया। पता लगाने पर पता लगा कि उनके साथ कुछ बदमाशों ने धोखाधड़ी की और कार्ड बदल दिया। ये धोखा उनके साथ बैंक में हुआ जब कुछ बदमाशों ने उनकी नजरअंदाजी का फायदा उठा कर कार्ड बदल दिया। बदमाशों ने उनके कार्ड से 72 हजार उड़ा लिए।

ये कोई पहली बार नहीं है जब इस तरह का कोई किस्सा सामने आया हो। लेकिन आगे इस तरह की धोखाधड़ी के शिकार लोग न हों, इसके लिए एटीएम कैबिन में लोगों को सावधानी बरतनी चाहिए। कई बार ऐसा होता है कि जालसाज एटीएम क्लोनिंग या एटीएम स्किमिंग के जरिये रकम निकालते हैं।

क्या है एटीएम क्लोनिंग

एटीएम क्लोनिंग या एटीएम स्किमिंग एक ऐसा डिवाइस है जिसके जरिये एटीएम पिन कॉपी किया जा सकता है। इस डिवाइस को कार्ड डालने की जगह पर फिट कर दिया जाता है और जैसे ही हम अपना कार्ड पैसे निकालने के लिए मशीन में डालते हैं, तो कार्ड की सारी डिटेल्स इसमें स्टोर हो जाती हैं। ये डिवाइस इतनी छोटी होती है कि इसे कोई देख नहीं सकता। हिडन कैमरे की मदद से चोर आपका एटीएम पिन आसानी से हासिल कर सकता है।

क्या कहते हैं एक्सपर्ट

स्टेट बैंक ऑफ इंडिया फ्रॉड सेल के प्रभारी रिटायर्ड आईपीएस हरिश्चंद्र सिंह का कहना है कि कार्ड धारकों को एटीएम से रुपये निकालते समय काफी सावधान रहना चाहिए। एटीएम कैबिन में घुसते ही चारों तरफ नजर दौड़ा लें कि कहीं कैमरा न लगा हो। मशीन में कार्ड लगाने वाले खांचे को अच्छी तरह से देख लें कि कहीं स्किमर न लगा हो। उपभोक्ताओं को अपनी केवाईसी (Know Your Customer Policy) को अपडेट रखना चाहिए।

Show More
खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned