script

राष्ट्रीय महिला आयोग की सदस्य ने आंगनबाड़ी केंद्र का किया निरीक्षण

locationलखनऊPublished: Sep 30, 2021 06:46:00 pm

Submitted by:

Ritesh Singh

गर्भवती को सेहत का खास ख्याल रखने की दी सलाह

राष्ट्रीय महिला आयोग की सदस्य ने आंगनबाड़ी केंद्र का किया निरीक्षण

राष्ट्रीय महिला आयोग की सदस्य ने आंगनबाड़ी केंद्र का किया निरीक्षण

लखनऊ,आलमनगर परियोजना के कैंट क्षेत्र के बूचड़ मोहाल आंगनबाड़ी केंद्र का राष्ट्रीय महिला आयोग की सदस्य श्यामल एस.कुंदर ने बृहिस्पतिवार को निरीक्षण किया। इस अवसर पर राष्ट्रीय महिला आयोग की सदस्य ने कहा – गर्भवती को अपना खास ख्याल रखना चाहिए क्योंकि जब वह खुद स्वस्थ होंगी तभी गर्भ में पल रहा बच्चा स्वस्थ होगा और घर के अन्य सदस्यों की भी देखभाल कर सकेंगी। जिन महिलाओं की गोदभराई कर पोषण किट दी गयी है वह पोषण किट में दी गयी चीजों का सेवन करें। आंगनबाड़ी कार्यकर्ता द्वारा जो भी सलाह दी जाती है, उसका पालन करें । गर्भावस्था के दौरान दूध, हरी सब्जियां,दालें, अंकुरित अनाज का सेवन करें, योग करें और दो घंटे आराम करें । आयरन और कैल्शियम का सलाह के अनुसार सेवन करें।
कुंदर ने स्वास्थ्य और पोषण के साथ महिलाओं से घरेलू हिंसा के बारे में कहा कि – उन्हें यदि किसी तरह की घरेलू समस्या का सामना करना पड़ रहा है तो उन्हें कानून अपने हाथ में लेने की जरूरत नहीं है । इसके लिए जनपद में स्थापित वन स्टॉप सेंटर में वह शिकायत दर्ज करा सकती हैं । इसके साथ ही सरकार द्वारा महिला जनसुनवाई भी की जा रही है। जहाँ आप अपनी शिकायत जाकर रख सकती हैं।
इस मौके पर दो गर्भवती की गोदभराई और दो बच्चों का अन्नप्राशन किया गया। दो बच्चों का केक काटकर जन्मदिन मनाया गया । इसके साथ ही दो अतिकुपोषित बच्चों (सैम) के अभिभावकों से चर्चा की और उन्हें अनुपूरक पोषाहार किट वितरित की। अनुपूरक पोषाहार किट में पोषाहार, फल – सब्जियां आदि शामिल थीं। इस मौके पर उन्होने बाल विकास परियोजना अधिकारी सीमांत श्रीवास्तव, सुपरवाईजर पूनम राय और आंगनबाड़ी कार्यकर्ता धन देवी से केंद्र पर आयोजित की जाने वाली पोषण सम्बन्धी गतिविधियों की जानकारी ली। राष्ट्रीय महिला आयोग की सदस्य ने वहां पर लगाये गए स्टाल का अवलोकन किया, इसके साथ ही पोषण सम्बन्धी सलाह दी।

ट्रेंडिंग वीडियो