scriptPreparation to connect youth with employment in Sanskrit field in UP | संस्कृत क्षेत्र में युवाओं को रोजगार से जोड़ने की तैयारी | Patrika News

संस्कृत क्षेत्र में युवाओं को रोजगार से जोड़ने की तैयारी

युवाओं के लिये रोजगार की एक और संभावनाओं का द्वार खोलेगी योगी सरकार। योगी सरकार 2.0 में अयोध्या में होगी रामायण विश्वविद्यालय की स्थापना। संस्कृत व्याकरण के अध्ययन पर दिया जायेगा जोर।

 

लखनऊ

Published: May 04, 2022 07:28:20 pm

प्रदेश सरकार अयोध्या में रामायण विश्वविद्यालय की स्थापना करने जा रही है, जिससे युवाओं के लिये रोजगार की संभावनाओ का द्वार तो खुलेगा साथ ही युवाओं में संस्कृत भाषा के प्रति रूझान भी बढेगा । रामायण विश्वविद्यालय में छात्रों को वेद, रामायण, उपनिषद्, योग, ध्यान और आयुर्वेद अध्ययन के साथ संस्कृत व्याकरण पर भी जोर दिया जाएगा।
Yogi Adityanath File Photo
Yogi Adityanath File Photo
विश्वविद्यालय की स्थापना का उद्देश्य भारतीय सभ्यता एवं पारम्परिक शिक्षा का संरक्षण और विकास कर युवाओं में संस्कृति को बढावा देना है। योगी सरकार युवाओं का संस्कृत भाषा के प्रति रूझान बढाने लिये तथा संस्कृत क्षेत्र में रोजगार से जोङने के लिये प्रदेश सरकार ऐसे पहले विश्वविद्यालय की स्थापना करने जा रही है जहां छात्र प्राचीन वैदिक शिक्षा पद्धति से ज्ञान अर्जित करेंगे और संस्कृत क्षेत्र में रोजगार प्राप्त कर सकेंगे। साथ ही विश्वविद्यालय में आधुनिक विज्ञान की भी शिक्षा दी जाएगी।
यह भी पढ़ें

अपराधों को लेकर जीरो टॉलरेंस की नीति अपना रही योगी सरकार, ललितपुर मामले में लिया बड़ा फैसला

रामायण विश्वविद्यालय के लिये ट्रस्ट ने 21 एकड़ जमीन की चिन्हित

यूनिवर्सिटी में हिन्दी और संस्कृत भाषा को प्रमुख स्थान दिया जाएगा। पहले चरण में लगभग 500 छात्रों को शिक्षा देने के साथ उनके आवास और भोजन की व्यवस्था भी विश्वविद्यालय में उपलब्ध रहेगी। रामायण विश्वविद्यालय के लिए महर्षि विद्यापीठ ट्रस्ट के साथ एमओयू साइन किया जाएगा। इसे बनाने के लिए ट्रस्ट ने 21 एकड़ जमीन चिन्हित की है।
यह भी पढ़ें

फोन कॉल के जरिये औरैया में सरकारी दवाइयों की बड़ी खेप बरामद, पड़ी रेड

गौरतलब है कि 2017 से पहले किसी भी सरकार ने न संस्कृत की तरफ ध्यान दिया न ही इसे रोजगार से जोङने की कोई पहल की जबकि संस्कृत से रोजगार की संभावनाएँ देश से लेकर विदेश तक फैली हुई हैं । योगी सरकार ये पहल इस दिशा में महत्त्वपूर्ण साबित होगी ।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

17 जनवरी 2023 तक 4 राशियों पर रहेगी 'शनि' की कृपा दृष्टि, जानें क्या मिलेगा लाभकिसी भी महीने की इन तीन तारीखों में जन्मे बच्चे होते हैं बेहद शार्प माइंड, लाइफ में करते हैं बड़ा कामसूर्य-बुध की युति से बनेगा ‘बुधादित्य’ राजयोग, जानिए किसकी चमकेगी किस्मत?दिल्ली के सरकारी स्कूलों में सिर्फ 15 दिन का समर वेकेशन, जानिए प्राइवेट स्कूलों को लेकर क्या हुआ फैसला17 मई से 3 राशि वालों के खुलेंगे भाग, मंगल का मीन में गोचर दिलाएगा अपार सफलता2023 तक मीन राशि में रहेगा 'जुपिटर ग्रह', 3 राशियों की धन-दौलत में करेगा जबरदस्त वृद्धिगेहूं के दामों में जोरदार उछाल, एक माह में बढ़े 300 रुपए क्विंटलजमकर बिकी Tata की ये किफायती SUV! एडवांस फीचर्स और 5 स्टार सेफ़्टी के आगे फेल हुएं सभी

बड़ी खबरें

उत्तराखंड, कर्नाटक, गुजरात और अब त्रिपुरा में CM बदला, आखिर क्यों BJP बार-बार कर रही बदलाव?IPL 2022: कोलकाता ने हैदराबाद को 54 रनों से हराया, प्लेऑफ की रेस से बाहर हुआ SRHकांग्रेस संगठन में 50 से 60 साल पुरानी व्यवस्था में बदलाव की तैयारीशरद पवार के खिलाफ पोस्ट इस एक्ट्रेस को पड़ा भारी, मुंबई पुलिस ने हिरासत में लियाजानिए 99 साल पहले किसलिए हुआ था बुलडोजर का निर्माण, जिसका हो रहा आज तोड़फोड़ में इस्तेमालकौन हैं माणिक साहा जो होंगे त्रिपुरा के नए मुख्यमंत्रीHoroscope Today 15 May 2022: मिथुन समेत इन 4 राशि वालों को रविवार के दिन मिलेंगे कई बड़े अवसर, जानें अपनी राशि का हाल!चिंतन शिविर को लेकर बोले सचिन पायलट, 'मंथन के बाद नए स्वरूप में सामने आएगी कांग्रेस'
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.