किडनी के मरीजों का होगा फ्री में इलाज, यूपी में 20 जिलों में डायलिसिस यूनिट लगाने की तैयारी

Preparations to Set up Dialysis Units in 20 Districts in UP- प्रदेश में किडनी के मरीजों को मुफ्त इलाज मिलेगा। 20 जिलों में डयलिसिस यूनिट लगाए जाने की तैयारी है। इसकी कवायद विभाग ने तेज कर दी है।

By: Karishma Lalwani

Published: 11 Sep 2021, 03:26 PM IST

लखनऊ. Preparations to Set up Dialysis Units in 20 Districts in UP. प्रदेश में किडनी के मरीजों को मुफ्त इलाज मिलेगा। 20 जिलों में डयलिसिस यूनिट लगाए जाने की तैयारी है। इसकी कवायद विभाग ने तेज कर दी है। अधिकारियों ने तीन से चार माह में नई यूनिट स्थापित होने की उम्मीद जाहिर की है। कोरोना काल में डायलिसिस मरीजों को आई परेशानी को देखते हुए यह फैसला किया गया है। मरीजों को एक दूसरे जिलों में जाने के लिए काफी जद्दोजहद करनी पड़ी थी। साधन के अभाव में लंबी दूरी पैदल भी तय करनी पड़ती थी। इस कारण मरीजों की दुश्वारियों को कम करने के लिए डायलिसिस यूनिट बढ़ाने का फैसला किया गया। अभी प्रदेश के 47 जिलों में 48 डायलिसिस यूनिट का संचालन हो रहा है। प्रयागराज में दो यूनिट का संचालन हो रहा है।

मुफ्त होगी डायलिसिस

जिलों में लगने वाली यूनिट पीपीपी मॉडल पर लगेगी। पीपीपी मॉडल पर स्थापित यूनिट में मरीजों की डायलिसिस मुफ्त होगी। स्वास्थ महानिदेशक के मुताबिक प्रत्येक यूनिट में छह से 10 बेड का संचालन हो रहा है। नई यूनिटों के लगने से रोजाना करीब 600 मरीजों को राहत मिलेगी। अभी इन जिलों के मरीजों को महानगरों और पड़ोसी जिलों के जिला अस्पताल में जाना पड़ता है।

ये भी पढ़ें: ज्ञानवापी मस्जिद की सुनवाई पर लगी रोक, नहीं होगा एएसआई सर्वेक्षण

ये भी पढ़ें: करोड़ों की संपत्ति के मालिक राजघराने के राजकुमार हैं राजा भैया, इको फ्रेंडली है उनका महल, देखें बेंती किला की तस्वीरें

Karishma Lalwani
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned