आरोग्य मेले में लोक कलाकारों ने मन मोहा

स्वयंसेवी संस्था सीफॉर के तत्वावधान में नुक्कड़ नाटक की प्रस्तुति
- नाट्य प्रस्तुति व जन गीतों के जरिये सेहत के प्रति किया जागरूक

 

 

By: Ritesh Singh

Published: 10 Jan 2021, 08:57 PM IST

लखनऊ, जनपद के प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्रों पर रविवार को आयोजित मुख्यमंत्री आरोग्य मेले के दौरान स्वयंसेवी संस्था सेंटर फॉर एडवोकेसी एंड रिसर्च (सीफॉर) के तत्वावधान में लोक कलाकारों द्वारा प्रस्तुत किया गया नुक्कड़ नाटक मेले में उपस्थित सभी लोगों के आकर्षण का केंद्र बना रहा । लोक कलाकारों ने अपनी नाट्य प्रस्तुति व जनगीतों के माध्यम से लोगों को कोरोना से बचने के लिए बरती जाने वाली जरूरी सावधानियों के प्रति जागरूक करने के साथ ही अन्य बीमारियों से बचने के लिए सजग रहने का सन्देश दिया ।
जनपद के नगरीय प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्रों और लोहिया पार्क में सीफॉर संस्था के तत्वावधान में लोक कलाकारों ने अपनी नाट्य प्रस्तुति के जरिये कोरोना से बचने के लिए मास्क, एक दूसरे से दो गज की दूरी और हाथों की स्वच्छता का सन्देश देने में सफल रहे ।

इसके अलावा अपने गीतों के जरिये मातृ-शिशु स्वास्थ्य और परिवार नियोजन की महत्ता को भी समझाने का प्रयास लोक कलाकारों ने किया । आरोग्य मेले में उपस्थित लोगों ने ताली बजाकर कलाकारों का उत्साहवर्धन किया । इस अवसर पर उपस्थित लोगों में से जिन्होंने मास्क नहीं लगा रखा था, उन्होंने कलाकारों की बातों पर गौर करते हुए तत्काल मास्क पहन लिया । इस दौरान नाटक देख रहे राजू ने प्रतिक्रिया जताई कि यह तो मालूम था कि दूसरे का मास्क नहीं इस्तेमाल करना चाहिए।

किन्तु आज इस नाटक के जरिये अच्छी तरह से समझ आ गया कि ऐसा करना अपनी सेहत के साथ खिलवाड़ करना है । इसी तरह वहां मौजूद सुशील ने कहा कि आज नाटक देखकर पता चला कि सर्दी-खांसी व जुकाम-बुखार में हम अस्पताल न जाकर खुद से घर में रहकर इलाज करते हैं जो कि गलत है । अब वह ऐसा कदापि नहीं करेंगे और घर-परिवार वालों को भी चिकित्सक के परामर्श से ही इलाज की सलाह देंगे । ज्ञात हो कि नाट्य संस्था ‘मंच दूतम’ ने इन कलाकारों को दो दिवसीय प्रशिक्षण प्रदान किया है और किंग जार्ज चिकित्सा विश्वविद्यालय के रेस्परेटरी मेडिसिन विभाग के अध्यक्ष व कोरोना टास्क फ़ोर्स के सदस्य डॉ. सूर्यकान्त ने तकनीकी पहलू पर उन्मुखीकरण किया है ।

Show More
Ritesh Singh
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned