script

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने कहा- मैं गौरवान्वित हूं, मैं यूपी से हूं

locationलखनऊPublished: Sep 14, 2017 09:49:31 pm

Submitted by:

Abhishek Gupta

लखनऊ में हुआ राष्ट्रपति का भव्य स्वागत, मिला गार्ड ऑफ ऑनर.

ram nath kovind

ram nath kovind

लखनऊ. भारत के राष्ट्रपति बनने के बाद रामनाथ कोविंद पहली बार लखनऊ व कानपुर के दो दिवसीय दौरे पर हैं। गुरुवार को लखनऊ एयरपोर्ट पर सीएम योगी आदित्यनाथ, गवर्नर राम नाईक, डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्या, दिनेश शर्मा और महेंद्रनाथ पांडे ने उनका स्वागत किया जहां उन्हें गॉर्ड ऑफ ऑनर से सम्मानित भी किया गया। यहां से उनका काफिला राजभवन के लिए रवाना हुआ। जिसके बाद वे इंदिरा गांधी प्रतिष्ठान में आयोजित नागरिक अभिनंदन समारोह में शामिल हुए।
यहां उन्होंने अपने सम्बोधन में कहा कि राष्ट्रपति बनने के बाद पहली बार यूपी की धरती पर आया हूं। इसी धरती पर श्री राम भी पैदा हुए और श्री कृष्ण पैदा भी। न जाने कितने सन्त महात्मा इस धरती पर पैदा हुए। ऐसे सिद्ध लोगों का प्रदेश में कोई दूसरा नहीं मिलेगा।
बागपत नाव दुर्घटना पर जताया शोक-

आज सुबह बागपत में हुई नाव दुर्घटना के प्रति शोक जाहिर करते हुए उन्होंने कहा कि बागपत नाव दुर्घटना की सूचना के बाद मैं धर्मसंकट में था, अभिनंदन समारोह में कैसे रहूं, लेकिन आपकी भावनाओं का ध्यान रखकर मैं यहां आया हूं। 22 लोगों की मौत बड़ी घटना है। मृतकों के परिवार के प्रति संवेदना प्रकट करता हूं।
“मैं गौरवान्वित हूं, मैं यूपी से हूं”

राष्ट्रपति ने आगे प्रदेश की तारीफों के पुल बांधते हुए कहा कि यूपी की धरती कमाल है। आगरा का ताजमहल सात अजूबों में से एक है। ताजमहल मोहब्बत का समर्पण है। मैं गौरवान्वित हूं, मैं यूपी से हूं।
राम नाईक ने कहा – प्रेसिडेंट भी और पीएम भी यूपी से
समारोह में राज्यपाल राम नाईक ने कहा कि ये पहला मौका है जब यूपी ने देश को प्रधानमंत्री और राष्ट्रपति एक साथ दिया है। रामनाथ कोविंद के बारे में राज्यपाल ने कहा कि जब मैं बीजेपी में अनुशासन समिति का अध्यक्ष था, तब रामनाथ कोविंद उसके सदस्य थे। हम लोगों का पुराना रिश्ता है।
“प्रेसिडेंट के पद पर पहुंचना बड़ी उपलब्धि है”
यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने राष्ट्रपति के स्वागत में कहा कि पहले आगमन पर प्रदेश की जनता की तरफ से उनका स्वागत करता हूं। आपके राष्ट्रपति बनने से यूपी की जनता उत्साहित है। संकल्प और परिश्रम के जरिए प्रेसिडेंट के पद पर पहुंचना बहुत बड़ी उपलब्धि है।
यह है कल का कार्यक्रम-

लखनऊ में अपने दौरे का पहला दिन बिताने के बाद राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद शुक्रवार दोपहर करीब एक बजे हेलिकप्टर से अपने गृह नगर कानपुर के लिए रवाना होंगे। राष्ट्रपति यहां कल्याणपुर में खुले में शौच से मुक्त घोषित हुए ईश्वरीगंज गांव भी जाएंगे जहां वह ‘स्वच्छता ही सेवा’ कार्यक्रम की शुरूआत करेंगे। कोविंद गांव को खुले में शौच से मुक्ति दिलाने में सक्रिय भूमिका निभाने वाले पांच लोगों को सम्मानित भी करेंगे। राष्ट्रपति के इस कार्यक्रम में प्रदेश के राज्यपाल राम नाईक और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ भी शामिल होंगे। शाम छह बजे एयरपोर्ट पर वापस लौटेंगे और यहीं से वापस दिल्ली के लिए रवाना हो जाएंगे।
सुरक्षा के किए गए कड़े इंतजाम

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद के लखनऊ-कानपुर दौरे को देखते हुए सुरक्षा के कड़े इंतजामात किए गए हैं। बुधवार को ही शासन स्तर पर राष्ट्रपति की सुरक्षा-व्यवस्था की समीक्षा की गई। डीजीपी मुख्यालय स्तर से लखनऊ व कानपुर में अधिकारियों को सुरक्षा ड्यूटी में लगाया गया है और लखनऊ में अतिरिक्त 400 सिपाही भी लगाए गए हैं। आइजी कानून-व्यवस्था हरिराम शर्मा के मुताबिक लखनऊ व कानपुर में चार-चार कंपनी अद्र्धसैनिक बल तैनात किया गया है। राष्ट्रपति के आगमन पर डीजीपी मुख्यालय स्तर से लखनऊ में आठ एसपी, 12 एएसपी व 20 सीओ को सुरक्षा ड्यूटी में लगाया गया है।

ट्रेंडिंग वीडियो