scriptघरेलू सिलेन्डर के बढ़ेंगे दाम, LPG पर नहीं मिलेगी सब्सिडी, महंगाई का डबल डोज़ | Price of domestic cylinder will increase,subsidy end proposal to modi | Patrika News

घरेलू सिलेन्डर के बढ़ेंगे दाम, LPG पर नहीं मिलेगी सब्सिडी, महंगाई का डबल डोज़

locationलखनऊPublished: Nov 27, 2021 12:16:23 pm

Submitted by:

Dinesh Mishra

मिडिल क्लास फैमिली पर महंगाई का डबल डोज़ देने की तैयारी सरकार ने एक बार फिर से कर ली है। जिसमें घरेलू गैस पर मिलने वाली सबसिडी को खत्म करने जा रही है।

lpg-cylinder-1633065467.jpg
पत्रिका न्यूज़ नेटवर्क
लखनऊ. देशभर में महंगाई से हर कोई परेशान है। ऐसे में केंद्र सरकार मिडिल क्लास पर एक बार फिर से बड़ा दबाव डालने जा रही है। जिसमें अब घरेलू गैस सिलेन्डर भी महंगा होने जा रहा है। क्योंकि पेट्रोलियम मंत्रालय की ओर से वित्त मंत्रालय को एक प्रस्ताव भेजा गया है। पेट्रोलियम मंत्रालय से जुड़े सूत्रों के अनुसार विभाग की ओर से एक प्रस्ताव बनाकर केंद्र सरकार को भेजा गया है। इसमें घरेलू एलपीजी यानी रसोई गैस पर सब्सिडी खत्म करने जा रही है।
घरेलू गैस से मिडिल क्लास की बढ़ेगी पेरशानी
पेट्रोलियम मंत्रालय के बनाए गए इस प्रस्ताव में सिर्फ आर्थिक तौर पर बहुत ज्यादा कमजोर लोगों को ही अब सब्सिडी देने पर विचार हो रहा है। ऐसी स्थिति में सबसे ज्यादा दिक्कतें मिडिल क्लास को ही होंगी। जो न तो गरीबी से अथवा उससे नीचे आता है। साथ ही जॉब क्राइसिस में भी सबसे ज्यादा दिक्कतें उसे ही हो रहीं हैं।
सूत्रों के अनुसार पिछले बार के बजट में सरकार ने जितनी रकम आवंटित की थी। इस बार रकम आधे से भी कम है। ये प्रस्ताव इस महीने के अंत तक या दिसंबर महीने में वित्त मंत्रालय को औपचारिक रूप से प्रस्ताव भेज दिया जाएगा। जिसके बाद सरकार जल्दी ही रसोई गैस सब्सिडी के बारे में दिशानिर्देश जारी कर सकती है।
सूत्रों के अनुसार भारत की पेट्रोलियम कंपनियों को यह भी कहा जा सकता है कि, जब तक कीमतें बढ़ी हुई है तब तक इसका भार वह खुद वहन करें। जब कीमतें कम हो जाएंगी। तब बिना किसी फेरबदल के उसकी रिकवरी कर लें। इससे एक बात साफ है कि पेट्रोल, डीजल के बाद घरेलू गैस के दाम अब स्थिर होकर भी अस्थिर ही रहेंगे।
आपको बताते चलें कि हाल ही में सरकार ने कमर्शियल गैस के दाम बढ़ाए थे। जिसके बाद से ही छोटे छोटे व्यापारियों का एक बड़ा व्यापारी वर्ग प्रभावित है। कमर्शियल गैस के दाम लगभग 2 हज़ार रु प्रति सिलेन्डर तक हो गए हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो