scriptचौथी प्रतिज्ञा यात्रा गोरखपुर दीपावली बाद गोरखपुर से शुरू होगी-नसीमुद्दीन सिद्दीकी | principle of Congress should lost but word should not be lost PL Punia | Patrika News

चौथी प्रतिज्ञा यात्रा गोरखपुर दीपावली बाद गोरखपुर से शुरू होगी-नसीमुद्दीन सिद्दीकी

locationलखनऊPublished: Oct 24, 2021 05:29:47 pm

Submitted by:

Ritesh Singh

प्राण जाए पर वचन न जाये कांग्रेस का सिद्धांत-पी एल पुनिया

चौथी प्रतिज्ञा यात्रा गोरखपुर दीपावली बाद गोरखपुर से शुरू होगी-नसीमुद्दीन सिद्दीकी

चौथी प्रतिज्ञा यात्रा गोरखपुर दीपावली बाद गोरखपुर से शुरू होगी-नसीमुद्दीन सिद्दीकी

लखनऊ, उत्तर प्रदेश कांग्रेस कमेटी कार्यालय नेहरू भवन में पूर्व केंद्रीय मंत्री प्रदीप जैन आदित्य, पूर्व सांसद पी.एल. पुनिया, पूर्व सांसद राकेश सचान एवं पूर्व मंत्री व मीडिया विभाग के चेयरमैन नसीमुद्दीन सिद्दीकी ने संयुक्त रूप से पत्रकार वार्ता में कांग्रेस की प्रतिज्ञा यात्रा के संबंध में जानकारी देकर बताया कि कांग्रेस उत्तरप्रदेश के विकास के साथ बेरोजगार नौजवानों, किसानों व महिलाओ सहित समाज के सभी वर्गों के उत्थान के लिये प्रतिबद्ध है। पूर्व मंत्री व मीडिया विभाग के चेयरमैन नसीमुद्दीन सिद्दीकी ने मीडिया से वार्ता करते हुए बताया कि मौजूदा समय में तीन स्थानों से प्रतिज्ञा यात्रा का शुभारंभ किया गया है, साथ ही एक यात्रा का शुभारंभ गोरखपुर से दीपावली के बाद किया जाएगा।
उन्होंने बताया कि बाराबंकी से प्रारंभ होने वाली यात्रा लखनऊ, उन्नाव, फतेहपुर, चित्रकूट, बांदा, हमीरपुर, जालौन होते हुए 1 नवंबर 2021 को झांसी में संपन्न होगी। सहानपुर से प्रारंभ होने वाली यात्रा मुज़फ़्फरनगर, बिजनौर, मुरादाबाद, रामपुर, बरेली, बदायूं, अलीगढ़, हाथरस, आगरा से निकलते हुए मथुरा में संपन्न होगी। इसी क्रम में बनारस से निकलने वाली यात्रा चंदौली, मिर्ज़ापुर, सोनभद्र, प्रयागराज, प्रतापगढ़, अमेठी से होते हुए रायबरेली में संपन्न होगी।
पूर्व सांसद राकेश सचान ने कहा कि यात्रा का मुख्य उद्देश्य अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी की महासचिव व उत्तर प्रदेश की प्रभारी प्रियंका गांधी द्वारा घोषित सातों प्रतिज्ञाओं को जन-जन तक पहुंचाने का कार्य करेंगी कार्यकर्ता जनता के मध्य कांग्रेस की नीतियों व घोषणाओं के साथ वचन हम निभाएंगे के वादे के साथ जमीनी स्तर पर सक्रिय हो चुके है कांग्रेस की विजय सेना उत्तर प्रदेश के पुराने गौरव व वैभव को पुनर्स्थापित करने के लिये प्रतिबद्ध है। यात्रा के प्रथम दिन में ही योगी सरकार की नीतियो से परेशान हो चुकी जनता में यात्रा को लेकर उत्साह देखने को मिला है, उससे स्पष्ट है कि जनता का आशीर्वाद कांग्रेस पार्टी को प्राप्त होने जा रहा है।
पूर्व केंद्रीय मंत्री प्रदीप जैन आदित्य ने अपने संबोधन में कहा कि उत्तर प्रदेश की प्रभारी राष्ट्रीय महासचिव प्रियंका गांधी बेरोजगारी, हत्या, अपराध, दुष्कर्म व सत्ता प्रायोजित अपराधों के विरुद्ध जिस तरह न्याय के लिये संघर्ष पथ पर हैं उससे जनता का भरोसा कांग्रेस के साथ देखने को मिलने लगा है, उन्होंने लखीमपुर किसानों की हत्या के साथ लखीमपुर में ही धान की उपज को मंडी में आग के हवाले करने की घटना का उल्लेख करते हुए राज्य की किसान विरोधी नीति पर हमला कर कहा कि ललितपुर में खाद लेने के लिये लाइन में खड़े व्यक्ति की मौत सरकारी कुव्यवस्था का प्रमाण है। उन्होंने कहा कि जब अंग्रेज़ो से लड़ाई हुई थी तब महिलाओं ने जिस तरह से अंग्रेजों को खदेड़ने में अपना योगदान दिया था, उसी प्रकार उत्तर प्रदेश में लंबे समय से राजनैतिक क्षेत्र में हाशिये पर पहुंच गई महिलाओं को सशक्त करने का कार्य कांग्रेस पार्टी करेगी।
पूर्व सांसद पी.एल. पुनिया ने प्रेस को संबोधित करते हुए कहा कि कांग्रेस पार्टी ने सदैव अपने दिए गए वचनों को निभाया है। कांग्रेस पार्टी का सिद्धांत है कि ‘प्राण जाए पर वचन न जाए’ इसलिए हम पार्टी द्वारा घोषित की गई प्रतिज्ञाओं के प्रति प्रतिबद्ध हैं। उन्होंने कहा कि जिस प्रकार से यात्रा को जनता का स्नेह व आशीर्वाद मिल रहा है उसे देख कर ये कह सकते हैं कि इस बार चुनाव का परिणाम ऐतिहासिक होगा और कांग्रेस पार्टी पूरे बहुमत से सरकार बनाएगी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो