scriptसच्चा धर्म सिर्फ धर्म होता है उसमें राजनीति नहीं होती : प्रियंका गांधी | Priyanka Gandhi on saint ravidas jayanti | Patrika News

सच्चा धर्म सिर्फ धर्म होता है उसमें राजनीति नहीं होती : प्रियंका गांधी

locationलखनऊPublished: Feb 27, 2021 04:47:46 pm

Submitted by:

Hariom Dwivedi

संत रविदास जयंती पर वाराणसी के शीर गोवर्धन जन्मस्थली पहुंचकर कांग्रेस महासचिव ने किये दर्शन और हुईं सत्संग में शामिल

priyanka.jpg
पत्रिका न्यूज नेटवर्क
लखनऊ. रविदास जयंती पर कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी ने वाराणसी स्थित उनकी जन्मस्थली शीर गोवर्धन में दर्शन किये और सत्संग में शामिल हुईं। प्रियंका गांधी ने कहा कि संत निरंजन दास जी महाराज से मेरा दिल से लगाव है और आज यहां आपके सामने खड़े होकर मैं सिर्फ दो बातें कहना चाहती हूं कि संत रविदास जी ने जो धर्म सिखाया- वह सच्चा धर्म था, सच्चा धर्म है और उस धर्म को धारण करते हुए उसको आप निभाते हैं। वह एक सरल धर्म है। क्योंकि सच्चा धर्म हमेशा सरल धर्म होता है उसमें कोई राजनीति नहीं होती, कोई भेदभाव नहीं होता, किसी का संप्रदाय नहीं देखा जाता, जाति नहीं देखी जाती सिर्फ इन्सानियत देखी जाती है और वह सच्चा धर्म जो होता है, जब आप दिल में उस धर्म को धारण करते हैं तो आपके दिल में, आपके मन में- दया का भाव, करुणा का भाव, सच्चाई का भाव और सेवा का भाव जागृत होता है। इसीलिए वह सच्चा धर्म कहलाया जाता है।
उन्होंने कहा कि जो सच्चा धर्म होता है वह कभी बैर नहीं रख सकता, कभी लोगों को अलग नहीं कर सकता। लोगों को तोड़ नहीं सकता। उसका स्वभाव यही होता है कि आपके मन को शीतल बनाता है, मन में करुणा जगाता है और लोगों को आपस में भाइयों की तरह, बहनों की तरह जोड़ता है। कहाकि यहां आने के पीछे न कोई राजनीति है और न कोई मकसद।
कांग्रेस महासचिव ने कहा कि मेरी आशा है कि संत शिरोमणि रविदास महाराज जी की जो ख्वाहिश थी कि आपसी प्रेम व सद्भाव हो और एक दूसरे की सेवा की जाए। यह ख्वाहिश राजनीति में भी कायम रहे। मेरी तरह जो लोग राजनीति में आते हैं, वह इसी सेवा भाव से देश की सेवा करें। एक बार मैं आप सबको बहुत बहुत शुभकामनाएं देना चाहती हूं। आज आपका खास त्यौहार है, खास दिन है। आप सब यहां श्रद्धा पूर्वक आए हैं। मैं आपको शुभकामनाएं देती हूं, धन्यवाद देती हूं कि आपने इस देश में यह धर्म कायम रखा और अपने दिल में धारण रखा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो