scriptबीएड काउंसलिंग में अहम बदलाव, इन बातों का रखें ध्यान | Procedure of UP bed counselling 2018 upbed.nic.in | Patrika News
लखनऊ

बीएड काउंसलिंग में अहम बदलाव, इन बातों का रखें ध्यान

बीएड में प्रवेश लेने के लिए एक जून से से काउंसलिंग शुरू जाएगी। इन बातों का रखें ध्यान

लखनऊMay 30, 2018 / 12:10 pm

Prashant Srivastava

student

बीएड काउंसलिंग में अहम बदलाव, इन बातों का रखें ध्यान

लखनऊ. बीएड में प्रवेश लेने के लिए एक जून से से काउंसलिंग शुरू जाएगी। लखनऊ विश्वविद्यालय की ओर से जारी कार्यक्रम में तीन चरणों मे कॉउंसलिंग पूरी होगी। पहले चरण में फर्स्ट काउंसिलिंग, दूसरे चरण में पूल काउंसिलिंग और तीसरे चरण में डायरेक्ट एडमिशन का प्रावधान किया जाएगा। इस बार काउंसलिंग के वक्त छात्रों को कई अहम बातें ध्यान रखनी होंगी-
ऑनलाइन होगी काउंसिलिंग

इस बार बीएड की काउंसलिंग ऑनलाइन होगी। पहले चरण में फ‌र्स्ट काउंसिलिंग, दूसरे चरण में पूल काउंसिलिंग और तीसरे चरण में डायरेक्ट एडमिशन का प्रावधान किया जाएगा। काउंसिलिंग में शामिल होने वाले हर कैंडीडेट्स को अपना एकाउंट नंबर, आईएफएससी कोड, बैंक का नाम और ब्रांच सभी अनिवार्य रूप से बताना होगा। एलयू की ओर से इस बार बीएड की काउंसिलिंग पूर्ण रूप से ऑनलाइन मोड में आयोजित कराया जा रहा है।
5750 रुपए जमा करना होंगे

इस बार बीएड काउंसिलिंग में शामिल होने वाले के दौरान स्टूडेंट्स को पहले चरण की काउंसिलिंग में 5750 रुपए जमा करना होगा। इसका ऑनलाइन मोड में पेमेंट करना होगा। इसमें पांच हजार रुपए एडवांस कॉलेज फीस और 750 रुपए काउंसिलिंग फीस होगी। अगर कोई स्टूडेंट्स पहले चरण की काउंसिलिंग प्रक्रिया में उसे सीट नहीं एलॉट होता है तो उसे पांच हजार रुपए उसके द्वारा बताए गए बैंक एकाउंट में ऑनलाइन ट्रांसफर कर दिया जाएगा. वहीं 750 रुपए काउंसिलिंग फीस नहीं वापस होगा। वहीं पूल काउंसिलिंग में शामिल होने के लिए स्टूडेंट्स को 51250 रुपए फीस डिपाजिट करना होगा. जिसमें वहीं एससी-एसटी स्टूडेंट्स को केवल पांच हजार रुपए जमा करना होगा. इसमें 750 रुपए काउंसिलिंग फीस एड होगा।
काउंसिलिंग बाद प्रस्तुत करने होंगे यह डॉक्यूमेंट

– सभी ओरिजनल डॉक्यूमेंट व उसकी फोटो कापी सेल्फ अटेस्टेड

– प्रोविजनल एलॉटमेंट या कंर्फमेंशन लेटर का प्रिंट आउट

– आवेदन की एक कॉपी, एडमिट कार्ड और स्कोर कार्ड का प्रिंट आउट
– सभी कैटेगरी डॉक्यूमेंट की ओरिजनल कॉपी

– ओरिजनल फोटो आईडी

– दो पासपोर्ट साइज फोटो

– फीस जमा करने की रसीद

मार्कशीट का फंस सकता है पेंच

बीएड काउंसलिंग में इस बार इंटरनेट या प्रोविजनल मार्कशीट स्वीकार नहीं की जाएगी। ऐसे में जिनका रिजल्ट नहीं आया है अगर वह जून के अंत तक आ भी जाता है तो उन्हें मूल मार्कशीट मिलने में भी समय लगेगा। ऐसे अभ्यर्थी बीएड क्वॉलिफाइ करने के बाद भी दाखिला नहीं ले सकेंगे।

Home / Lucknow / बीएड काउंसलिंग में अहम बदलाव, इन बातों का रखें ध्यान

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो