scriptProposal to Increase Electricity Tariff Plan of These Category Rates | यूपी में लग सकता है महंगी बिजली का झटका, इन श्रेणियों में बढ़ेंगी दरें | Patrika News

यूपी में लग सकता है महंगी बिजली का झटका, इन श्रेणियों में बढ़ेंगी दरें

उत्तर प्रदेश में बिजली दर बढ़ाने की तैयारी शुरू हो चुकी है। नियामक आयोग ने अगले 10 दिन के लिए सभी बिजली कंपनियों से स्लैब वार टैरिफ प्लान (Electricity Tariff Plan) दाखिल करने को कहा है। इसके लिए आयोग की तरफ से निर्देश भी जारी कर दिए गए हैं। दरअसल, पिछले करीब दो सालों से बिजली दरें चुनाव और फिर लॉकडाउन के कारण नहीं बढ़ी हैं।

लखनऊ

Published: April 03, 2022 02:56:01 pm

उत्तर प्रदेश में बिजली दर बढ़ाने की तैयारी शुरू हो चुकी है। नियामक आयोग ने अगले 10 दिन के लिए सभी बिजली कंपनियों से स्लैब वार टैरिफ प्लान (Electricity Tariff Plan) दाखिल करने को कहा है। इसके लिए आयोग की तरफ से निर्देश भी जारी कर दिए गए हैं। दरअसल, पिछले करीब दो सालों से बिजली दरें चुनाव और फिर लॉकडाउन के कारण नहीं बढ़ी हैं। पड़ोसी राज्य उत्तराखंड में एक दिन पहले ही बिजली दर बढ़ाने का फैसला किया गया है। अब इसके बाद उत्तर प्रदेश में भी बिजली दरें बढ़ाए जाने पर विचार किया गया है। सिंचाई को छोड़कर घरेलू सहित अन्य सभी श्रेणियों में थोड़ी-बहुत बढ़त तय मानी जा रही है। नई दरें जून या जुलाई से लागू की जाएंगी। एक ओर नियामक आयोग ने टैरिफ प्रस्ताव मांगा है, तो दूसरी ओर उत्तर प्रदेश राज्य विद्युत उपभोक्ता परिषद के अध्यक्ष अवधेश वर्मा ने इसका विरोध शुरू किया है।
Proposal to Increase Electricity Tariff Plan of These Category Rates
Proposal to Increase Electricity Tariff Plan of These Category Rates
बिजली दरों को कम करने की अपील

अवधेश वर्मा ने कहा है कि प्रदेश में बिजली कंपनियों पर उपभोक्ताओं का पहले से ही 20,500 करोड़ रुपया निकल रहा है। ऐसे में बिजली दरें बढ़ाना ठीक नहीं है। बिजली दरों को कम कर देना चाहिए।
यह भी पढ़ें

प्रदेश में बढ़ जाएंगी बिजली की दरें! जानें क्या है प्लान

पिछले वर्ष दिया गया प्रस्ताव हो गया था खारिज

गौरतलब है कि बिजली दरें बढ़ाने का प्रस्ताव पिछले वर्ष भी दिया गया था लेकिन तब तक कोविड और आर्थिक मंदी की वजह से इसे खारिज कर दिया गया था। विद्युत नियामक आयोग द्वारा बिना सब्सिडी के बिजली दर का प्रस्ताव इस निर्देश के साथ दाखिल करने का आदेश दिया है।
इनसेट :—

करप्शन के खिलाफ छुट्टी पर जाने की तैयारी में 10 हजार इंजीनियर

भ्रष्टाचार के खिलाफ करीब 10,000 बिजली इंजीनियर तीन दिन के सामूहिक अवकाश पर जाने की तैयारी में हैं। दरअसल, पावर कारपोरेशन की नीतियों के 6000 विरुद्ध बिजली इंजीनियरों ने आकस्मिक अवकाश के लिए आवेदन सौंपा है। जबकि 4000 आवेदन सौपेंगे। इतनी बड़ी संख्या में बिजली इंजीनियर अवकाश पर रहेंगे, तो इससे प्रदेश की बिजली व्यवस्था के बिगड़ने की पूरी संभावना है। तीन दिन के आकस्मिक अवकाश पर मुख्य अभियंता, अधीक्षण अभियंता, अधिशासी अभियंता, सहायक अभियंता और जूनियर इंजीनियर शामिल हैं। मामले की गंभीरता को देखते हुए विद्युत कर्मचारी संयुक्त संघर्ष समिति ने ऊर्जा मंत्री से हस्तक्षेप की मांग की है।
यह भी पढ़ें

कोविड ट्रीटमेंट पर टैक्स छूट मगर दवाओं का खर्च हो गया महंगा, निवेश पर भी कटौती, हाईवे पर देना होगा ज्यादा टैक्स, जानें और क्या हुए बदलाव

दरअसल, ऊर्जा निगमों में ईआरपी प्रणाली खरीद और बिजली क्रय करने में उच्च स्तर पर बड़े पैमाने पर भ्रष्टाचार हुआ है। संगठन के पदाधिकारियों वीपी सिंह, प्रभात सिंह, जीबी पटेल और जय प्रकाश ने भ्रष्टाचार की बात उजागर की है। इंजीनियर ने कहा कि विभाग में डर का माहौल बनाया जा रहा है। बिजली व्यवस्था में सुधार की बात तो की जा रही है लेकिन उसके लिए संसाधन उपलब्ध नहीं हैं। संसाधनों की मांग करने पर कार्रवाई की जा रही है।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

मौसम अलर्ट: जल्द दस्तक देगा मानसून, राजस्थान के 7 जिलों में होगी बारिशइन 4 राशियों के लोग होते हैं सबसे ज्यादा बुद्धिमान, देखें क्या आपकी राशि भी है इसमें शामिलस्कूलों में तीन दिन की छुट्टी, जानिये क्यों बंद रहेंगे स्कूल, जारी हो गया आदेश1 जुलाई से बदल जाएगा इंदौरी खान-पान का तरीका, जानिये क्यों हो रहा है ये बड़ा बदलावNumerology: इस मूलांक वालों के पास धन की नहीं होती कमी, स्वभाव से होते हैं थोड़े घमंडीबुध जल्द अपनी स्वराशि मिथुन में करेंगे प्रवेश, जानें किन राशि वालों का होगा भाग्योदयमोदी सरकार ने एलपीजी गैस सिलेण्डर पर दिया चुपके से तगड़ा झटकाजयपुर में रात 8 बजते ही घर में आ जाते है 40-50 सांप, कमरे में दुबक जाता है परिवार

बड़ी खबरें

Azamgarh Rampur By Election Result : रामपुर में सपा को बढ़त तो आजमगढ़ में 'निरहुआ' ने बड़ा उलटफेर करते हुए धर्मेद्र यादव को पछाड़ाMaharashtra Political Crisis: महाराष्ट्र की सियासी लड़ाई अब तेरे-मेरे बाप पर आई, संजय राउत बोले-बालासाहेब के नाम का इस्तेमाल न करेंबिहार ड्रग इंस्पेक्टर के घर पर छापेमारी, 4 करोड़ कैश और 38 लाख के गहने बरामदअश्विन और कोहली के बाद अब कप्तान रोहित शर्मा हुए कोविड पॉज़िटिव, नहीं खेलेंगे पहला टेस्टमेरे पास ममता बनर्जी को मनाने की ताकत नहीं: अमित शाहMumbai News Live Updates: बागी विधायकों पर संजय राउत ने साधा निशाना, बोले-बालासाहेब के नाम का इस्तेमाल न करेंMaharashtra Political Crisis: वडोदरा में आधी रात को देवेंद्र फडणवीस और एकनाथ शिंदे के बीच हुई थी मुलाकात, सुबह पहुंचे गुवाहाटीMaharashtra Political Crisis: महाराष्ट्र का सियासी संकट जल्द खत्म होने के आसार कम! सदस्यता को लेकर बागी विधायक कर सकते है कोर्ट का रुख
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.