scriptसीएए पर बवाल के बाद आज लखनऊ में हालात सामान्य, इंटरनेट बंद, हिरासत में 112 लोग, चप्पे-चप्पे पर सुरक्षा | protest against CAA in lucknow | Patrika News

सीएए पर बवाल के बाद आज लखनऊ में हालात सामान्य, इंटरनेट बंद, हिरासत में 112 लोग, चप्पे-चप्पे पर सुरक्षा

locationलखनऊPublished: Dec 20, 2019 08:37:09 am

नागरिकता कानून को लेकर गुरुवार को राजधानी में जमकर बवाल हुआ।

सीएए पर बवाल के बाद आज लखनऊ में हालात सामान्य, इंटरनेट बंद, हिरासत में 112 लोग, चप्पे-चप्पे पर सुरक्षा

सीएए पर बवाल के बाद आज लखनऊ में हालात सामान्य, इंटरनेट बंद, हिरासत में 112 लोग, चप्पे-चप्पे पर सुरक्षा

लखनऊ. नागरिकता कानून को लेकर गुरुवार को राजधानी में जमकर बवाल हुआ। असमाजिक तत्वों द्वारा कही पुलिस चौकी जला दी गई तो कही जमकर पत्थरबाजी हुई। इस हादसे में वकील नामक एक शख्स की मौत भी हो गई है। इस बवाल-पथराव में 70 से अधिक लोग घायल हो गए। इनमें 15 पुलिसकर्मी है। घायल पुलिसकर्मियों में एडीजी जोन एसएन साबत, एएसपी ट्रैफिक पुर्णेन्दु सिंह, सात सब इंस्पेक्टर शामिल हैं। अन्य घायलों में राहगीर, उपद्रवी हैं। बवाल के कारण चारबाग रेलवे स्टेशन पर सुरक्षा बढ़ा दी गई है। वहीं सभी स्कूल, कॉलेजों को बंद कर दिया गया है। हालांकि आज शुक्रवार को सुबह हालात सामान्य रहे।

112 लोग हिरासत में

लखनऊ में गुरुवार को हुए भारी बवाल में पुलिस ने 112 लोगों को हिरासत में लिया गया है। इसमें 61 लोगों की पहचान कर ली गई जिनकी गिरफ्तारी की पुष्टि कर दी गई है। बाकी की भूमिका की पहचान के लिये वीडियो और सीसी फुटेज खंगाले जा रहे हैं। इस बवाल में अलग-अलग थानों में सात एफआईआर दर्ज करायी गई है।

सीएम ने सख्ती से निपटने को कहा

लखनऊ व संभल में हुई घटनाओं पर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कड़ी नाराजगी जताई है। उन्होंने प्रदेशभर के पुलिस कप्तानों से वीडियो कांफ्रेंसिंग कर कहा कि यूपी में दोबारा ऐसी घटनाएं न होने पाएं। खासकर लखनऊ व संभल को सुधार लाने को कहा है। मुख्यमंत्री ने कहा कि संवेदनशील स्थानों पर पर्याप्त सुरक्षा बल लगाए जाएं और अराजक तत्वों को चिह्नित कर कार्रवाई की जाए। यह ध्यान रखा जाएगा कि लोगों को किसी तरह की परेशानी न होने पाए। समाज के विभिन्न वर्गों के बीच संवाद स्थापित करके सीएए को लेकर उनका भ्रम भी दूर किया जाए। मुख्यमंत्री ने यह भी कहा कि प्रदेशवासियों के जानमाल की पूरी सुरक्षा की जाएगी। इसमें किसी तरह की लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जाएगी।

शनिवार दोपहर तक इंटरनेट बंद

उत्तर प्रदेश में नागरिकता कानून के विरोध में गुरुवार को विभिन्न जिलों में हुए हिंसक प्रदर्शनों को देखते हुए राज्य सरकार ने मोबाइल, एसएमएस और इंटरनेट सेवाओं को निलंबित रखने की समय सीमा बढ़ाकर शनिवार दोपहर तक कर दी है। उधर, लखनऊ में भी मोबाइल, इंटरनेट व एसएमएस सेवाएं शनिवार दोपहर 12 बजे तक निलंबित रहेंगी।

रेलवे स्टेशन पर बढ़ाई गई सुरक्षा

राजधानी में उपद्रव के चलते रेलवे स्टेशन पर भी सुरक्षा बढ़ा दी गई है। जीआरपी और आरपीएफ जवानों की अतिरिक्त तैनाती कर दी गई है। वहीं विमान सेवा पर भी इसका असर पड़ा। लखनऊ से दिल्ली के बीच एक विमान निरस्त हो गया। वहीं, करीब 12 विमान देरी से आए। गुरुवार दोपहर को आरपीएफ जवानों और बम निरोधक दस्ते के साथ जीआरपी ने ट्रेनों में सघन चेकिंग अभियान चलाया। स्टेशन के बाहर बैरीकेडिंग पर जीआरपी की संख्या भी बढ़ा दी गई है। उनको किसी भी स्थिति से निपटने के लिए दंगा नियंत्रण यंत्र भी उपलब्ध कराए गए हैं।

लखनऊ यूनिवर्सिटी में परीक्षाएं टली

शहर के हलातों को देखकर लखनऊ यूनिवर्सिटी में 20 दिसंबर से होने वाली विधि की परीक्षाओं को छोड़कर सभी परीक्षाएं 26 दिसंबर को अपने निर्धारित समय पर होंगी। वहीं, विधि (एलएलबी और एलएलएम दोनों पाठ्यक्रमों) की परीक्षाएं 30 दिसंबर को सुबह 9 से 12 बजे तक होंगी। उधर, 20 दिसंबर से होने वाली पॉलिटेक्निक की विशेष बैक पेपर परीक्षा भी स्थगित हो गई। एकेटीयू की ओर से यूपी के अलग-अलग हिस्सों में हुए प्रदर्शनों के मद्देनजर विश्वविद्यालय से संबद्ध सभी इंजिनियरिंग कॉलेजों में 19 और 20 दिसंबर को होने वाली परीक्षाओं को स्थगित कर दिया गया था।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो