scriptश्रीराम प्रतिमा के बाद एयरपोर्ट के लिए जमीन अधिग्रहण पर विवाद, तेज हुआ किसानों का विरोध | Protest against land acquisition for Shri Ram Airport Ayodhya | Patrika News

श्रीराम प्रतिमा के बाद एयरपोर्ट के लिए जमीन अधिग्रहण पर विवाद, तेज हुआ किसानों का विरोध

locationलखनऊPublished: Feb 04, 2020 08:42:28 am

रामनगरी अयोध्या में प्रस्तावित श्रीराम एयरपोर्ट के विस्तारीकरण में अधिग्रहण के दायरे में आ रहे धरमपुर के ग्रामीणों ने सरकार के खिलाफ मोर्चा खोल दिया है…

श्रीराम प्रतिमा के बाद एयरपोर्ट के लिए जमीन अधिग्रहण पर विवाद, तेज हुआ किसानों का विरोध

श्रीराम प्रतिमा के बाद एयरपोर्ट के लिए जमीन अधिग्रहण पर विवाद, तेज हुआ किसानों का विरोध

अयोध्या. रामनगरी अयोध्या में प्रस्तावित श्रीराम एयरपोर्ट के विस्तारीकरण में अधिग्रहण के दायरे में आ रहे धरमपुर के ग्रामीणों ने सरकार के खिलाफ मोर्चा खोल दिया है। ग्रामीणों ने समान कार्य के लिए समान जमीन का समान मुआवजा का नारा देते हुए अपनी जमीन सरकार को न देने का ऐलान किया है। किसानों का आरोप है कि एक तरफ श्रीराम एयरपोर्ट के विस्तारीकरण में जनौरा के किसानों को एक बीघे का 75 लाख रुपये मुआवजा दिया जा रहा है, वहीं धरमपुर के किसानों को महज आठ लाख रुपये। जनौरा के किसानों के बराबर मुआवजा न मिला तो वह किसी भी कीमत पर जमीन नहीं देंगे। वहीं रामनगरी मेें लगने वाली भगवान श्रीराम की दुनिया की सबसे ऊंची मूर्ति के स्थल को लेकर भी ग्रामीण और जिला प्रशासन के बीच कुछ इसी तरह का विवाद है।
तेज हुआ किसानों का विरोध

एक तरफ प्रदेश सरकार राम नगरी के सांस्कृतिक और धार्मिक विरासत को फलक पर लाने के लिए योजनाओं के लिए जमीन की तलाश में जुटी है, वहीं किसानों का विरोध भी तेज हो गया है। शासन प्रशासन की इस प्रक्रिया में धरमपुर ग्राम सभा के लोग अपने को ठगा महसूस कर रहे हैं। आक्रोशित ग्रामीणों का कहना है कि एयरपोर्ट के विस्तारीकरण के लिए सरकार की ओर से जमीन ली जा रही है। जनौरा, नंदापुर और गंजा के किसानों को उनकी जमीन का अधिक मुआवजा दिया जा रहा है जबकि उतनी ही जमीन का धरमपुर गांव के किसानों को कम मुआवजा मिल रहा है। शासन और प्रशासन ने उनकी बात नहीं सुनी। अगर जनौरा के किसानों जितना मुआवजा नहीं दिया गया तो वह किसी कीमत पर अपनी जमीन एयरपोर्ट विस्तारीकरण के लिए नहीं देंगे।
राजनीतिक दलों का मिला साथ

अलग-अलग मुआवजे को लेकर सपा के पूर्व मंत्री पवन पांडेय और कम्युनिस्ट नेता सूर्यकांत पांडेय धर्मपुर गांव पहुंचे और किसानों से हालात पर चर्चा की। पवन पांडे व सूर्यकांत पांडे ने चौपाल लगाई और ऐलान किया कि जब तक ग्रामीणों को समान रूप से मुआवजा नहीं मिल जाता तब तक धर्मपुर गांव के ग्रामीणों के साथ दोनों पार्टियां खड़ी रहेंगी। वहीं जिला प्रशासन के लोग कुछ भी बोलने से कतरा रहा है।
जमीन की जा रही है अधिग्रहित

दरअसल राम नगरी के श्रीराम एयरपोर्ट विस्तारीकरण के लिए धर्मपुर गांव के किसानों की जमीन अधिग्रहण के दायरे में है। बीते 7 जनवरी को धरमपुर गांव के ग्रामीणों ने सदर तहसील में समाधान दिवस पर सुनवाई करने पहुंचे जिला अधिकारी अनुज कुमार झा के सामने अपनी समस्या रखी थी। हालांकि राजस्व महकमे की ओर से पहले से तय सर्किल रेट के चलते जिला प्रशासन की ओर से धर्मपुर गांव के किसानों को कोई राहत नहीं मिल पाई। मर्यादा पुरुषोत्तम भगवान श्री राम के नाम पर बनने वाले इस एयरपोर्ट में हवाई पट्टी क्षेत्र का विस्तारीकरण किया जाना है। इस विस्तारीकरण के लिए हवाई पट्टी के आसपास बसे गांव जनौरा, नंदापुर, गंजा और धरमपुर ग्राम सभा की जमीन अधिग्रहित की जानी है। जिसकी प्रक्रिया शासन प्रशासन स्तर पर जारी है। अधिग्रहित क्षेत्र के किसानों को मुआवजा देकर उनकी जमीन की रजिस्ट्री कराई जा रही है।
विवादों में भगवान श्रीराम की मूर्ति का स्थल

वहीं रामनगरी मेें लगने वाली भगवान श्रीराम की दुनिया की सबसे ऊंची मूर्ति के स्थल को लेकर भी विवाद है। योगी आदित्यनाथ की महत्वाकांक्षी प्रोजेक्ट के तहत 251 मीटर ऊंची भगवान राम की मूर्ति के लिए माझा बरहटा में जमीन अधिग्रहण को लेकर पेंच फंसा है। यहां के किसान भी भूमि अधिग्रहण के विरोध में हैं। इससे पहले मीरापुर ढाबा में मूर्ति लगाने का निर्णय लिया गया था। तब जमीन की पैमाइश आदि पर लाखों खर्च हुआ था। कुछ को मुआवजे भी बंटे। लेकिन, बाद में भूमि संरक्षण समिति ने इस भूमि को रेलवे लाइन के किनारे और सरयू के तलहटी में स्थित बताकर अनुपयुक्त घोषित कर दिया था। इसके बाद मांझा बरहटा गांव में मूर्ति लगाने के लिए शासन ने मंजूरी दी थी।

ट्रेंडिंग वीडियो