scriptPTM owner vijay shekhar success story | दस हजार रुपये के चक्कर में नहीं हो रही थी करोड़ों की कंपनी ‘पेटीएम’ के मालिक की शादी | Patrika News

दस हजार रुपये के चक्कर में नहीं हो रही थी करोड़ों की कंपनी ‘पेटीएम’ के मालिक की शादी

पेटीएम कंपनी लगातार आगे बढ़ रही है कंपनी अब इतनी बड़ी हो गई है कि कंपनी के वर्तमान व पूर्व कर्मचारी करोड़पति बन गए हैं। कंपनी के आंकड़ों के अनुसार पेटीएम के करीब 350 कर्मचारियों के पास कम से कम एक करोड़ की नेटवर्थ इनकम है। पेटीएम ने बहुत ही कम समय में ऊंचाइयां छूईं हैं और अभी इसे और लंबा सफर तय करना है।

लखनऊ

Updated: November 18, 2021 01:41:17 pm

लखनऊ. वर्ष 2017 में सबसे युवा अरबपति के तौर पर चुने गए पेटीएम के संस्थापक विजय शेखर भले ही आज करोड़ों में खेलते हैं लेकिन एक समय ऐसा भी था जब उनकी शादी नहीं हो रही थी। एक दौर था जब कोई बाप उन्हें अपनी बेटी देने को तेयार नहीं था। अपने एक बयान में विजय शेखर ने बताया है कि वर्ष 2004-5 में मेरे पिता ने मेरी कंपनी को बंद करने के लिए कहा था। क्योंकि मेरी शादी नहीं हो रही थी उस समय मेरी सैलरी दस हजार रूपये थी। लोग शादी के लिए आते थे लेकिन जब उन्हें यह पता चलता था कि लड़का मात्र दस हजार रुपये महीने कामाता है तो फिर वो पलट कर वापस नहीं आते थे।
ptm.jpg
विजय को पसंद है साधारण जीवन

विजय शेखर ने बताया कि उन्हें आज भी सामान्य जीवन जीना पसंद है और वो आज भी ठेले पर भोजन करते हैं और सड़क के किनारे चाय पीते हैं। विजय शेखर ने बताया कि वो वर्ष 2005 में एक छोटी सी कंपनी चलाते थे। ये कंपनी मोबाइल कंटेंट बेचने का काम करती थी। उस समय मुझे दस हजार रुपये प्रति महीने की तनख्वाह मिला करती थी।
लगातार बढ़ रहा पेटीएम

पेटीएम कंपनी लगातार आगे बढ़ रही है कंपनी अब इतनी बड़ी हो गई है कि कंपनी के वर्तमान व पूर्व कर्मचारी करोड़पति बन गए हैं। कंपनी के आंकड़ों के अनुसार पेटीएम के करीब 350 कर्मचारियों के पास कम से कम एक करोड़ की नेटवर्थ इनकम है। पेटीएम ने बहुत ही कम समय में ऊंचाइयां छूईं हैं और अभी इसे और लंबा सफर तय करना है।
लोवर मिडिल क्लास से हैं विजय

पेटीएम के संस्थापक विजय ने अपनी मेहनत और काबिलियत के दम पर बड़ा मुकाम हासिल किया है। लेकिन वह अपने बारे में बताते हैं कि उनके जीवन में ऐसा भी दौर था जब उनके पास खाने-पीने तक के पैसे नहीं हुआ करते थे। ऐसे में जब उन्हें भूख लगती थी वह अपने दोस्तों के पास पहुंच जाते थें। इन तमाम दिक्कतों के बावजूद उन्होंने कभी हिम्मत नहीं हारी और दिन रात मेहनत करते रहे। मेहनत का ही नतीजा है कि विजय ने पेटीएम जैसी बड़ी कंपनी खड़ी कर ली। विजय शेखर ने मिडल क्लास फैमिली से अमीरी तक का सफर तय किया है जो काफी दिलचस्प भी है। ये उत्तर प्रदेश के अलीगढ़ जिले के रहने वाले हैं और एक लोवर मीडिल क्लास से आते हैं।
नहीं आती थी अंग्रेजी

विजय ने अपने एक इंटरव्यू में बताया है कि जब इन्होंने दिल्ली के इंजीनियरिंग कॉलेज में एडमिशन लिया तो उनके सामने सबसे बड़ी समस्या अंग्रेजी थी। ये अपने साथियों के साथ अंग्रेजी नहीं बोल पाते थे। लेकिन इन्होंने धीरे-धीरे अपनी अंग्रेजी पर काम किया और अंग्रेजी भाषा पर कम ही समय में कमांड हासिल कर लिया। विजय की बचपन से ही वेबसाइट व नेटवर्किंग में रुचि थी 15 साल की उम्र में ही उन्होंने पहली वेबसाइट बनाई।
ऐसे आया पेटीएम का आईडिया

विजय बताते हैं कि ऑफिस से आते जाते समय दुकान पर खुले पैसे का पेमेंट करने में इन्हे दिक्कत का सामना करना पड़ता था। हर रोज भुगतान के लिए टूटे पैसों का इंतजाम करना पड़ता था। इस समस्या से बचने के लिए मैं सोचता था कि क्या कुछ ऐसा हो सकता है कि टूटे पैसों का आसानी से भुगतान हो सके और लोगों को परेशान न होना पड़े। यहीं से पेटीएम का आइडिया आया।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

इन नाम वाली लड़कियां चमका सकती हैं ससुराल वालों की किस्मत, होती हैं भाग्यशालीजब हनीमून पर ताहिरा का ब्रेस्ट मिल्क पी गए थे आयुष्मान खुराना, बताया था पौष्टिकIndian Railways : अब ट्रेन में यात्रा करना मुश्किल, रेलवे ने जारी की नयी गाइडलाइन, ज़रूर पढ़ें ये नियमधन-संपत्ति के मामले में बेहद लकी माने जाते हैं इन बर्थ डेट वाले लोग, देखें क्या आप भी हैं इनमें शामिलइन 4 राशि की लड़कियों के सबसे ज्यादा दीवाने माने जाते हैं लड़के, पति के दिल पर करती हैं राजशेखावाटी सहित राजस्थान के 12 जिलों में होगी बरसातदिल्ली-एनसीआर में बनेंगे छह नए मेट्रो कॉरिडोर, जानिए पूरी प्लानिंगयदि ये रत्न कर जाए सूट तो 30 दिनों के अंदर दिखा देता है अपना कमाल, इन राशियों के लिए सबसे शुभ

बड़ी खबरें

विश्व के सबसे लोकप्रिय नेता बने PM Modi, ग्लोबल सर्वे में बाइडेन और ट्रूडो जैसे दिग्गजों को पछाड़ाCorona Update: कोरोना ने बनाया नया रिकॉर्ड, 24 घंटे में 3 लाख 47 हजार नए केस, 2.51 लाख रिकवरदिल्ली में घटते कोरोना मामलों के बीच वीकेंड कर्फ्यू हटाने का फैसला, CM अरविन्द केजरीवाल ने उपराज्यपाल को भेजा पत्र50 साल से जल रही ‘अमर जवान ज्योति’ आज से इंडिया गेट पर नहीं, राष्ट्रीय युद्ध स्मारक पर जलेगीT20 World Cup 2022: ICC ने जारी किया शेड्यूल, इस दिन होगी भारत-पाकिस्तान की टक्करप्रधानमंत्री 5 फरवरी को हैदराबाद में रामानुजाचार्य की 216 फुट ऊंची प्रतिमा का करेंगे अनावरण, 120 किलो सोने से बनी है ये प्रतिमाPariksha Pe Charcha 2022: छात्र, शिक्षक अब 27 जनवरी तक कर सकते हैं आवेदनबोर्ड का नया कदम, परीक्षा के पहले भी होगा परीक्षार्थियों का टेस्ट
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.