scriptPubg Game Is Played In Parks Of Capital | लखनऊ पार्क अब बना पबजी का नया अड्डा | Patrika News

लखनऊ पार्क अब बना पबजी का नया अड्डा

12 वर्षीय अधीर कहते हैं हाल ही में हुई घटना जिसमें लड़के ने अपनी मां को मार डाला, एक अपवाद है। लाखों लोग गेम खेलते हैं और हर कोई लोगों की हत्या नहीं करता।

लखनऊ

Published: June 12, 2022 03:04:03 pm

पबजी गेम खेलने से रोकने के बाद एक बेटे ने मां की हत्या कर दी थी, घटना के बाद से ऑनलाइन गेम की आदत को लेकर काफी चर्चा हो रही है। बावजूद इसके पबजी ऑनलाइन गेम लखनऊ में युवा आबादी को काफी प्रभावित कर रहा है। साथ ही लखनऊ इसका नया हब बन गया है। पुराने शहर के कश्मीरी मोहल्ले में एक पार्क में गेमिंग के प्रति उत्साही लोग पहुंच जाते हैं।
लखनऊ पार्क अब बना पबजी का नया अड्डा
लखनऊ पार्क अब बना पबजी का नया अड्डा

इस सबको लेकर पुलिस का कहना है,सूर्यास्त के तुरंत बाद, 11 से 40 वर्ष की आयु के गेमर्स का एक बड़ा समूह, बीजीएमआई (बैटल ग्राउंड मोबाइल इंडिया) खेलने के लिए पार्क में आता है जो कि पबजी का भारतीय संस्करण है। हम उन्हें कुछ समय से देख रहे हैं।

सब अपने पसंदीदा कोनों बैठ जाते हैं और गेम खेलने लगते हैं। गोलियों की आवाज, बमबारी, बंदूकों की लोडिंग और अनलोडिंग और दबी चीखें चुप्पी तोड़ती हैं।अतिरिक्त पुलिस उपायुक्त चिरंजीव नाथ सिन्हा का कहना है। मोबाइल फोन पर गेम खेलना कोई अपराध नहीं है और यह तब तक स्वीकार्य है जब तक कि यह दूसरों को प्रभावित न करे। चूंकि अब तक कोई शिकायत नहीं हुई है, इसलिए हम कार्रवाई नहीं कर सकते।"

इन गेमर्स के परिवार के ज्यादातर सदस्य जाहिर तौर पर इस गेम और इसके खतरों से वाकिफ नहीं हैं। वैसे भी परिवार के अधिकांश सदस्यों का मानना है कि उनका बच्चा पार्क में अपने दोस्तों के साथ ऑनलाइन क्लास ले रहा है।
स्थानीय निवासी जाहिद बेग का कहना है। मेरा पोता हर शाम बुनियाद बाग (पार्क ) जाता है, अपने दोस्तों के साथ और वे ऑनलाइन ट्यूशन में भाग लेते हैं। चूंकि हमारा घर छोटा है और बच्चों को माहौल नहीं मिलता है, उन्हें पढ़ाई की आवश्यकता होती है, मैं उन्हें पार्क जाने की अनुमति देता हूं।
पार्क के सामने रहने वाली सायशा कहती हैं। बच्चे रात 9 बजे तक लौट आते हैं, लेकिन बाकी लोग यहां काफी देर तक रहते हैं. चूंकि वे किसी को परेशान नहीं करते, इसलिए हमने कभी आपत्ति नहीं की।

स्थानीय निवासियों का कहना है कभी-कभी पार्क में लगभग 70 व्यक्ति होते हैं जो सभी अपने मोबाइल में व्यस्त रहते हैं। हैरानी की बात यह है कि अधिकांश स्थानीय निवासी पबजी और उसके परिणामों से पूरी तरह अनजान हैं। उन्हें इस बात की जानकारी भी नहीं है कि खेल को एक स्तर से आगे खेलने के लिए पैसे की जरूरत होती है।

पार्क के खिलाड़ियों में से एक जहीर का कहना है। वह अपने परिवार से पैसे नहीं मांगता। मैं स्थानीय दुकानदारों के लिए काम करता हूं, पड़ोसियों के लिए काम करता हूं और अपने गेमिंग शौक के लिए पैसे कमाता हूं। इस बीच, उनके माता-पिता खुश हैं कि उनका 15 वर्षीय बेटा पार्क में अपने स्कूल के साथियों के साथ पढ़ाई पर ध्यान केंद्रित कर रहा है।

एक निवासी ने कहा पार्क भीड़भाड़ वाले इलाके के ठीक बीच में है और लोग यहां आने लगे। वे धीरे-धीरे खेल से जुड़ गए और अब यह एक खचाखच भरा घर बन गया है।गेमर्स, हालांकि, यह मानने से इनकार करते हैं कि गेम खिलाड़ियों को अपराध के लिए उकसाता है।12 वर्षीय अधीर कहते हैं हाल ही में हुई घटना जिसमें लड़के ने अपनी मां को मार डाला, एक अपवाद है। लाखों लोग गेम खेलते हैं और हर कोई लोगों की हत्या नहीं करता।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Monsoon Alert : राजस्थान के आधे जिलों में कमजोर पड़ेगा मानसून, दो संभागों में ही भारी बारिश का अलर्टमुस्कुराए बांध: प्रदेश के बांधों में पानी की आवक जारी, बीसलपुर बांध के जलस्तर में छह सेंटीमीटर की हुई बढ़ोतरीराजस्थान में राशन की दुकानों पर अब गार्ड सिस्टम, मिलेगी ये सुविधाधन दायक मानी जाती हैं ये 5 अंगूठियां, लेकिन इस तरह से पहनने पर हो सकता है नुकसानस्वप्न शास्त्र: सपने में खुद को बार-बार ऊंचाई से गिरते देखना नहीं है बेवजह, जानें क्या है इसका मतलबराखी पर बेटियों को तोहफे में देना चाहता था भाई, बेटे की लालसा में दूसरे का बच्चा चुरा एक पिता बना किडनैपरबंटी-बबली ने मकान मालिक को लगाई 8 लाख रुपए की चपत, बलात्कार के केस में फंसाने की दी थी धमकीराजस्थान में ईडी की एन्ट्री, शेयर ब्रोकर को किया गिरफ्तार, पैसे लगाए बिना करोड़ों की दौलत

बड़ी खबरें

शिमला में सेवाओं की पहली 'गारंटी' देने पहुंचेगी AAP, भगवंत मान और मनीष सिसोदिया कल हिमाचल प्रदेश के दौरे परममता बनर्जी के ट्विटर प्रोफाइल में गायब जवाहर लाल नेहरू की तस्वीर, बरसी कांग्रेसमुंबई पुलिस की बड़ी कार्रवाई, गुजरात के भरूच में पकड़ी ‘नशे’ की फैक्ट्री, 1026 करोड़ के ड्रग्स के साथ 7 गिरफ्तारभूस्खलन से हिमाचल में 100 से अधिक सड़कें ठप, चार दिन भारी बारिश का अलर्टबिहारः मंत्रियों में विभागों का बंटवारा, गृह मंत्रालय नीतीश के पास, तेजस्वी के पास 4 विभाग, तेज प्रताप का घटा कद, देखें ListVideo मध्यप्रदेश में बाढ़ के हालात, सात जिलों में राहत-बचाव का काम शुरू, लोगों को घरों से निकालाMaharashtra: खाने को लेकर कैटरिंग मैनेजर पर भड़के शिवसेना MLA संतोष बांगर, कर्मचारी को जड़ दिए थप्पड़कश्मीरी पंडित की हत्या मामले में सामने आई मनोज सिन्हा, महबूबा मुफ्ती व उमर अब्दुल्ला की प्रतिक्रिया, जानिए क्या कहा
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.