polio campaign 2019:बच्चों को कल से पिलाई जाएगी दो बूंद जिंदगी की

polio campaign 2019:बच्चों को कल से पिलाई जाएगी दो बूंद जिंदगी की
.बच्चों को कल से पिलाई जाएगी दो बूंद जिंदगी की

Ritesh Singh | Updated: 13 Sep 2019, 07:56:31 PM (IST) Lucknow, Lucknow, Uttar Pradesh, India

3.40 करोड़ बच्चों को पोलियो ड्रॉप पिलाने का लक्ष्य

लखनऊ , राज्य टीकाकरण अधिकारी डॉक्टर एपी चतुर्वेदी ने कहा कि 15 September से उत्तर प्रदेश के सभी 75 जनपदों में पोलियो अभियान चलेगा। अभियान के दौरान तीन करोड़ 40 लाख बच्चों को Polio drop पिलाने का लक्ष्य तय किया गया है।डॉक्टर एपी चतुर्वेदी के अनुसार प्रदेश में 1,10,507 बूथ बनाए जा रहे हैं। इसके लिए 74,383 टीम कार्य करेंगी। उन्होने बताया कि रविवार से पल्स पोलिया अभियान शुरू हो रहा है।

16 September से 20 September तक टीम घर-घर घूम कर 0-5 वर्ष तक के बच्चों को पल्स पोलियो की खुराक देंगी। सोमवार 23 सितम्बर को बी टीम घूम कर छूटे हुए बच्चों को पोलियो की दवा पिलाएगी। पोलियो की दृष्टि से संवेदनशील इलाकों में केन्द्रित होकर campaign चलाया जाएगा। रेलवे स्टेशनों, बस अड्डों और ईंट भट्टों पर भी पोलियो की दवा पिलाने कि व्यवस्था कि गई है।

डॉक्टर एपी चतुर्वेदी ने अभियान को सफल बनाने के लिए जनसहयोग की अपील करते हुए कहा कि नजदीकी बूथों के संबंध में लोग अपने क्षेत्र की आशा कार्यकर्ता से जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। बूथ दिवस पर लोग रविवार के दिन नजदीकी बूथ पर जाकर अपने बच्चों को Polio की दवा अवश्य पिलवाएं।

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned