scriptपल्स पोलियो अभियान व आयुष्मान भारत पखवाड़े का मेयर ने किया शुभारंभ | Pulse polio campaign lucknow Mayer launch | Patrika News

पल्स पोलियो अभियान व आयुष्मान भारत पखवाड़े का मेयर ने किया शुभारंभ

locationलखनऊPublished: Sep 15, 2019 05:19:10 pm

Submitted by:

Ritesh Singh

पोलियो हमारे देश में दोबारा से ना आने पाए।

पल्स पोलियो अभियान व आयुष्मान भारत पखवाड़े का मेयर ने किया शुभारंभ

पल्स पोलियो अभियान व आयुष्मान भारत पखवाड़े का मेयर ने किया शुभारंभ

लखनऊ , वीरांगना अवंती बाई महिला चिकित्सालय लखनऊ में Pulse polio campaign का शुभारंभ लखनऊ की मेयर डा.सयुक्ता भाटिया ने किया। मेयर डा सयुक्ता भाटिया ने आयुष्मान भारत के एक वर्ष पूरे होने पर 15 सितंबर से 2 अक्टूबर तक चलने वाले पखवाड़े के अवसर पर एक रैली को भी हरी झंडी दिखा कर रवाना किया।इस अवसर पर उन्होंने कहा कि भारत को अथक प्रयासों के बाद विश्व स्वास्थ्य संगठन द्वारा 27 मार्च 2014 को पोलियो मुक्त देश का दर्जा प्राप्त हुआ है और हमें लगातार जागरूकता के साथ यह प्रयास करना है कि पोलियो हमारे देश में दोबारा से ना आने पाए।
महानिदेशक परिवार कल्याण डा उमाकांत ने कहा कि भारत के पोलियो मुक्त घोषित हो जाने के बाद भी पोलियो संक्रमित देशों विशेष रूप से पाकिस्तान और अफगानिस्तान से पोलियो के पुनः संक्रमण प्रारंभ होने का हमारे देश में भी खतरा बना हुआ है। उन्होंने बताया कि 2019 में भी पाकिस्तान तथा अफगानिस्तान में केस निकल चुके हैं। इसलिए हमें विशेष रूप से सावधान रहने की आवश्यकता है।मुख्य चिकित्साधिकारी डा.नरेन्द्र अग्रवाल ने बताया कि प्रत्येक दिन सांयकालीन समीक्षा बैठक में पल्स पोलियो कार्यक्रम की समीक्षा की जायेगी और इस कार्यक्रम में किसी भी प्रकार की लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जायेगी।इस अवसर पर राज्य प्रतिरक्षण अधिकारी डॉक्टर ए पी चतुर्वेदी , मुख्य चिकित्साधिकारी डा नरेंद्र अग्रवाल ,प्रमुख अधीक्षिका अवंतीबाई महिला चिकित्सालय डॉक्टर नीरा जैन ने कुछ बच्चों को पोलियो बूंद पिलाकर अभियान का शुभारंभ किया ।
जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डॉ एम के सिंह ने बताया कि दिनांक 15 सितंबर 2019 के पल्स पोलियो अभियान हेतु कुल 769905 बच्चों का लक्ष्य निर्धारित किया गया है और इनके लिए 2783 पोलियो बूथ बनाए गए हैं। जबकि सोमवार से शुक्रवार तक छूटे हुए बच्चों को पोलियो की दवा पिलाई जाएगी जिसके लिए 1998 घर-घर टीमों तथा 6137 वैक्सीनेटर को लगाया जाएगा ।इसके अलावा 136 मोबाइल टीम ,234 transit team भी लगाई गई है ।इनकी निगरानी के लिए 567 सुपरवाइजर तथा 16 डिवीजनल अधिकारी भी नियुक्त किए गए हैं जो लगातार निरीक्षण का कार्य करते रहेंगे।
पल्स पोलियो अभियान के शुभारंभ के अवसर पर राज्य प्रतिरक्षण अधिकारी डॉ ए पी चतुर्वेदी, वीरांगना अवंती बाई महिला चिकित्सालय की प्रमुख चिकित्सा अधीक्षिका डॉ नीरा जैन मुख्य चिकित्सा अधीक्षक डॉक्टर लिली सिंह , अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा. सईद अहमद, डॉ अजय राजा, डॉक्टर आर वी सिंह, डॉक्टर आर के चौधरी, डॉ डीके बाजपेई,डा अनूप श्रीवास्तव, उप मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉक्टर वाई के सिंह, ,विश्व स्वास्थ्य संगठन से डा आशुतोष,डा सुरभि त्रिपाठी , यूनिसेफ से डा.संदीप शाही डा सौरभ अग्रवाल ,डा.प्रफुल्ल भी उपस्थित थे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो