baisakhi significance 2021 :खालसा पंथ का साजना दिवस बैसाखी पर्व मनाया गया,पढ़िए पूरी खबर

खास खालसे महि हौं करौ निवास शबद कीर्तन गायन कर वातावरण को भक्ति रस से सराबोर कर दिया।

By: Ritesh Singh

Updated: 13 Apr 2021, 05:27 PM IST

लखनऊ, शासन द्वारा जारी कोविड-19 की गाइडलाइन के अनुसार सैनिटाइजिंग, मास्क एवं सोशल डिस्टेन्सिग प्रोटोकाल का पालन करते हुए खालसा पंथ का साजना दिवस (बैसाखी पर्व) ऐतिहासिक गुरूद्वारा, नाका हिन्डोला, लखनऊ में श्रद्धा एवं सादगी के साथ मनाया गया। गुरूद्वारा साहिब का भव्य दीवान हाल बहुत खूबसूरती से सजाया गया था। दीवान हाल के बीचो-बीच फूलों से सुसज्जित सुन्दर संगमरमर की पालकी साहिब में गुरू ग्रन्थ साहिब का प्रकाश किया गया था। अखण्ड पाठ की समाप्ति के पश्चात हजूरी रागी भाई राजिन्दर सिंह ने अपनी मधुर वाणी में अमृतमयी पवित्र आसा दी वार एवं खालसा मेरो रुप है खास खालसे महि हौं करौ निवास शबद कीर्तन गायन कर वातावरण को भक्ति रस से सराबोर कर दिया।

ज्ञानी सुखदेव सिंह ने बैसाखी का ऐतिहासिक पक्ष बताते हुए संगतो को बताया कि 1699 को आनंदपुर साहिब की पावन धरती पर साहिब गुरु गोविंद सिंह महाराज ने खालसा पंथ की साजना आज ही के दिन की थी सबसे पहले गुरु गोविंद सिंह जी महाराज ने पांच प्यारों को अमृत छका कर खालसा पंथ में प्रवेश कराया था। ज्ञानी सुखदेव सिंह ने गुरु ग्रन्थ साहिब के चरणों में सरबत के भले एवं कोरोना बीमारी से छुटकारे की अरदास की।अरदास के उपरान्त उपस्थित श्रद्धालुओं में प्रसाद वितरित किया। सम्पूर्ण कार्यक्रम का संचालन सतपाल सिंह मीत ने किया।

लखनऊ गुरूद्वारा प्रबन्धक कमेटी के अध्यक्ष सरदार राजेन्द्र सिंह बग्गा ने सभी नगरवासियों को बैसाखी पर्व पर हार्दिक बधाई देते हुए अपील की कि करोना बीमारी में सरकार द्वारा दिये गये निर्देशों का पालन करें। बैसाखी के उपलक्ष में पिछले 10 दिन से चल रहे गुरु ग्रंथ साहिब महाराज के सहज पाठ की जिन बच्चों और भाइयों बहनों ने पाठ की सेवा की थी। उन सबको गुरुद्वारा साहब की तरफ से पाठ करने वाली महिलाओं और बच्चों को अध्यक्ष द्वारा पुरस्कार देकर सम्मानित किया गया। महामंत्री हरमिन्दर सिंह टीटू एवं हरविन्दरपाल सिंह नीटा की देखरेख में दो-दो गज की दूरी की पंक्तियों में गुरू का लंगर वितरित किया गया ।

Show More
Ritesh Singh
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned