scriptकोरोना काल में गेहूं की बम्पर खरीद, किसानों को 6890.19 करोड़ का भुगतान | Purchase of 44.61 lakh metric tonnes of wheat in the state | Patrika News

कोरोना काल में गेहूं की बम्पर खरीद, किसानों को 6890.19 करोड़ का भुगतान

locationलखनऊPublished: Jun 05, 2021 09:03:24 pm

Submitted by:

shivmani tyagi

कोरोना काल में प्रदेश में गेहूं खरीद का नया रिकार्ड बना है। इस बार अब तक प्रदेश में 44.61 लाख मीट्रिक टन गेहूं की खरीद हुई है। इसका सीधा लाभ 9 लाख 69 हजार से अधिक किसानों को हुआ है। इन किसानों के खातों में 6890.19 करोड़ का हुआ भुगतान भेजा गया है।

बारदाना का संकट,एमएसपी पर गेहूं खरीद प्रभावित,किसान परेशान

गेहूं खरीद केंद्र

पत्रिका न्यूज नेटवर्क

लखनऊ. कोरोना कर्फ्यू के बीच प्रदेश में गेहूं खरीद का नया रिकार्ड बना है। पांच जून तक प्रदेश में 44 लाख 61 हजार मीट्रिक टन गेहूं की खरीद हुई है जबकि पिछले वर्ष 05 जून तक मात्र 26 लाख 50 हजार मीट्रिक टन गेहूं की खरीद हुई थी। इस वर्ष अब तक गेहूं खरीद के बदले 9 लाख 69 हजार 263 किसानों के खाते में 6890.19 करोड़ का भुगतान भी किया जा चुका है। इस बार प्रदेश में गेहूं खरीद का समर्थन मूल्यन 1975 प्रति क्विंटल तय किया गया है।
यह भी पढ़ें

महिलाओं के वैक्सीनेशन के लिए सभी जिलों में पिंक बूथ की होगी शुरुआत

प्रदेश में एक अप्रैल से गेहूं खरीद शुरू हुई थी। वर्तमान समय में गेहूं खरीद केंद्रों पर गेंहू की बिक्री हाेने से किसानाें के खासा लाभ हुआ है। खास बात यह रही कि इस बार किसानाें काे 72 घंटें के भीतर गेहूं का पैसा सीधे बैंक खातों में मिला है। कोरोना काल में किसानाें काे मंडियों में आने में काेई परेशानी ना हाे इसके लिए सरकार ने क्रय केंद्रों पर काेविड प्रोटोकॉल का पूरा ध्यान रखा गया।
यह भी पढ़ें

रोस्टर में बदलाव के बाद यूपी में COVID-19 प्रबंधन से संबंधित स्वत: संज्ञान मामले की सुनवाई इलाहाबाद हाईकोर्ट के कार्यवाहक मुख्य न्यायाधीश की अगुवाई वाली बेंच करेगी

पिछले माह जब जब कोरोना का कहर पूरे चरम पर था उस दौरान भी प्रदेश में गेहूं खरीद जारी रही ताकि किसानों को उनकी फसल का उचित दाम मिल सके। इस बार मुख्यमंत्री ( UP CM Yogi Adityanath ) ने किसानों से वर्चुअल वार्ता भी की। इस दौरान किसानों से स्वस्थ रहने के लिए कोविड प्रोटोकॉल का पालन करने का आह्वान भई किया। सरकार ने कहा है कि जब तक किसान क्रय केंद्रों पर गेहूं बेचने आते रहेंगे तब तक गेहूं खरीद होगी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो