यूूपी में जहरीली हवा के बाद अब ये चीज खरीदनी हो जाएगी अनिवार्य, देने होंगे 1000 रुपए

Abhishek Gupta

Publish: Nov, 15 2017 03:02:09 PM (IST)

Lucknow, Uttar Pradesh, India
यूूपी में जहरीली हवा के बाद अब ये चीज खरीदनी हो जाएगी अनिवार्य, देने होंगे 1000 रुपए

देश के वतावरण में अब ऐसी हवा ने प्रवेश कर लिया है कि वो अब उससे निकलने का नाम नहीं ले रही है।

लखनऊ. हम सभी लोग शायद उस दौर में आ चुके हैं जहां मिनरल वॉटर की तरह अब हमें मिनरल युक्त ऑक्सीजन खरीदनी पड़ेगी। देश के वतावरण में अब ऐसी हवा ने प्रवेश कर लिया है कि वो अब उससे निकलने का नाम नहीं ले रही है। बीते कुछ दिनों से उत्तर भारत में जिस कदर प्रदूषित हवा ने राहगीरों का जीना मुहाल कर रखा है, उसने प्रशासन स्तर से लेकर केंद्र सरकार तक को सोचने पर मजबूर कर दिया है। उत्तर प्रदेश के सीएम योगी आदित्यनाथ ने भी इस पर गंहरी चिंता जताई है वहीं इसको लेकर आज बैठक होने की उम्मीद है। बैठके चाहे जितनी भी हो जाएं, समाधान चाहे जितने भी निकाल लिए जाए, लेकिन हम आम जनता सुधरने का नाम नहीं लेगें और आखिरकार कुछ ही समय में हमें उस चीज की आदत डालनी पड़ेगी जिसकी हमने कभी कल्पना ही नहीं की थी। हम बात कर रहे हैं ऑक्सीजन के बढ़ते कारोबार की। कई विदेशियों कंपनियों ने भविष्य में इसकी बढ़ती मांग को लेकर उद्योद जगत में पैर फैलाने शुरू कर दिए हैं। और ऑनलाईन मार्केट में तो कुछ ही दिनों के भीतर इसने तहलका ही मचा दिया।

चौकिए नहीं, यह सच है। जब प्रदूषित पानी पीने से बचने के लिए हमने मिनरल वॉटर की आदत डाली, घऱों में एक्वाफीना वॉटर प्योरिफायर की मशीने लगा ली, तो भला अब शुद्ध अक्सीजन खरीदने से परहेज क्यों?

ऑनलाईन उपलब्ध हो रही है बोतल बंद हवा-
बढ़ते वायु प्रदूषण को देखते हुए कई विदेशी कंपनियों ने बोतल बंद हवा का कारोबार तेजी से शुरू कर दिया है। ऑनलाइन कंपनियां जैसे अमेजन और फ्लिपकार्ट ने बोतल में बंद शुद्ध हवा को प्रमोट करना शुरू कर दिया है। और अब आपको साफ हवा 1200 रुपए में मिल जाएगी। इसके जबरदस्त कारोबार का अंदाजा आप इसी बात से लगा सकते हैं कि पिछले 15 दिन में साफ हवा के केन तीन बार ‘आउट आफ स्टॉक’ हो चुके हैं।

‘विटैलिटी एयर’ नाम से बिक रही है साफ हवा-
कनाडा की एक कंपनी ‘विटैलिटी एयर’ साफ हवा बेचने का करोबार कर रही है। आनलाइन शॉपिंग साईट्स के जरिए आप आसानी से आठ लीटर ‘विटैलिटी एयर’ की बोतल अपने स्थान पर मंगवा सकते हैं। इसकी कीमत 1200 रुपये है। वहीं स्विटजरलैंड और आस्ट्रेलिया की दो कंपनियां भी लगभग 999 रुपए में साफ हवा का केन बेचने का काम कर रही है। तीन लीटर ताजी हवा का वजन केवल 50 ग्राम है। इससे 80 बार ताजी हवा ली जा सकती है। वहीं आठ लीटर की बोतल में भरी हवा का वजन 150 ग्राम है जिससे आप 160 बार ताजी हवा खींच सकेंगे।

ऐसे भरी जाती है ताजी हवा

कनाडा के जीरो प्रदूषण वाली रॉकी पर्वत श्रंखला से एक बार में दो लाख लीटर हवा भरी जाती है, इसमें 40 घंटे लगते हैं। सुदूर इलाकों से भरी हवा को विशेष कंटेनरों में फ्रीज किया जाता है, इसे क्लीन कम्प्रेशन टेक्नोलॉजी कहा जाता है। कंटेनरों से ताजी हवा को सीधे डिलीवरी केन में भरा जाता है, फिर जहाज के जरिए दुनियाभर में इस सप्लाई किया जाता है। केन में भरी हवा को आप मास्क के जरिए खींच सकते हैं या इन्हेलर की तरह मुंह खोलकर इनहेल कर सकते हैं। मतलब अच्छा लगे या बुरे, लेकिन इसके इस्तेमाल से आप कुछ ही दिनों अस्थमा के मरीज की तरह दिखने लगेंगे। तो इंतजार किस बात का आनलाइन पोर्टल पर आर्डर करिए और केवल सात से दस दिन में ताजी हवा का आनंद पाईये क्योंकि अब यही भविष्य है। और अब भी अगर आपको खतरे का अंदेशा नहीं हो रहा है तो आपको जागने की जरूरत है।

डाउनलोड करें पत्रिका मोबाइल Android App: https://goo.gl/jVBuzO | iOS App : https://goo.gl/Fh6jyB

Ad Block is Banned