Quick Read: 20 रुपये में लखनऊ से कानपुर का करें सफर, जल्द शुरू होगा टिकट वितरण

लखनऊ से कानपुर (Kanpur) जाने के लिए पिछले 11 महीने से अब तक जिन पैसेंजरों को सेकेंड क्लास सीटिंग क्लास का टिकट लेने के लिए 60 रुपये से लेकर 75 रुपये खर्च करने पड़ रहे थे, उन लोगों को राहत मिली है।

By: Karishma Lalwani

Updated: 21 Feb 2021, 03:40 PM IST

20 रुपये में लखनऊ से कानपुर का सफर

लखनऊ. लखनऊ से कानपुर (Kanpur) जाने के लिए पिछले 11 महीने से अब तक जिन पैसेंजरों को सेकेंड क्लास सीटिंग क्लास का टिकट लेने के लिए 60 रुपये से लेकर 75 रुपये खर्च करने पड़ रहे थे, उन लोगों को राहत मिली है। 11 महीने से बंद पड़ी पैसेंजर ट्रेनें (Passenger train) 22 फरवरी से चलाई जाएंगी। जिसके बाद लखनऊ से कानपुर का सफर अब महज 20 रुपये में तय किया जा सकेगा। 22 फरवरी से टिकट का वितरण शुरू हो जाएगा। राजधानी लखनऊ में 11 महीने के बाद पहली बार रेलवे अनारक्षित यानी जनरल टिकटों की बिक्री शुरू करने जा रहा है। ये टिकट लखनऊ से कानपुर से फैजाबाद रुट की दो जोड़ी पैसेंजर ट्रेनों के लिए मिलेंगे।

चबूतरे पर सोने को लेकर हुआ विवाद, रिक्शा चालक की हत्या

लखनऊ. राजधानी में शनिवार देर रात चबूतरे पर सोने को लेकर हुए विवाद में एक रिक्‍शा चालक को चाकू से गोद डाला गया। मामला कैसरबाग क्षेत्र में कैंट रोड स्थित ओडियन सिनेमा हाल के पास का है। फैजुल्लागंज निवासी कुमकुम (24) रिक्शा चालक है। शनिवार देर रात करीब 12 बजे वह ओडियन सिनेमा के पास एक प्रिंटिंग प्रेस के बाहर चबूतरे पर सो रहा था। इस बीच दूसरा रिक्शा चालक मोहम्मद उर्फ गुड्डू पहुंचा। चबूतरे पर कुमकुम को सोता देख गुड्डू आग बबूला हो गया। वह गाली-गलौज करने लगा। कुमकुम के विरोध पर उसे धक्का देकर चबूतरे से गिरा दिया। इसके बाद चाकू से उस पर ताबड़तोड़ कई वार कर दिए। चीख-पुकार सुनकर आस पड़ोस के लोग दौड़े। हमलवार मौके से भाग निकला। स्थानीय लोगों की सूचना पर इंस्पेक्टर कैसरबाग आनंद शुक्ला मौके पर पहुंचे। उन्होंने आनन-फानन में कुमकुम को इलाज के लिए ट्रामा भेजा।

वाराणसी-छपरा-लखनऊ विशेष ट्रेन एक मार्च से

वाराणसी. रेलवे प्रशासन की ओर से यात्रियों की सुविधा के लिए 05054/05053 लखनऊ छपरा-लखनऊ विशेष गाड़ी व 05083/05084 छपरा-फर्रूखाबाद-छपरा विशेष गाड़ी का संचलन किया जायेगा। 05054 लखनऊ -छपरा विशेष गाड़ी का संचालन सप्ताह में चार दिन एक मार्च से और 05053 छपरा-लखनऊ विशेष गाड़ी का संचलन सप्ताह में चार दिन चार मार्च से अगले आदेश तक किया जाएगा। इसके साथ ही छपरा-फर्रूखाबाद विशेष गाड़ी का संचलन सप्ताह में तीन दिन दो मार्च से और 05084 फर्रूखाबाद-छपरा विशेष गाड़ी का संचलन सप्ताह में तीन दिन तीन मार्च से अगले आदेश तक किया जायेगा। पूर्वोत्तर रेलवे वाराणसी मंडल के जन सम्पर्क अधिकारी अशोक कुमार ने कहा कि इस गाड़ी में सभी कोच आरक्षित श्रेणी के होंगे। इसमें यात्रा करने वाले यात्रियों को कोविड-19 के मानकों का पालन करना होगा।

स्कूल प्रबंधक ने शिक्षिका से किया दुष्कर्म

गोरखपुर. स्कूल प्रबंधक पर कैंट पुलिस ने दुष्कर्म, धमकी देने और आइटी एक्ट का केस दर्ज कराया है। स्कूल में तैनात रही शिक्षिका ने आपत्तिजनक वीडियो बनाकर 10 साल से ब्लैकमेल कर शारीरिक शोषण करने का आरोप लगाया है। आरोप के अनुसार, 25 मार्च को स्कूल प्रबंधक अनिल सिंह खरीदारी के बहाने उसे बाहर ले गया। रास्ते में नाश्ते के दौरान उसने नशीला कुछ पिला दिया। अचेत होने पर उसने निर्वस्त्र करके गलत काम किया। उसका फोटो और वीडियो बना लिया। होश आने पर उसने आपत्ति जताई तो अनिल ने कहा कि कोई बड़ी बात नहीं है। जब तुमको बुलाउंगा आना होगा नहीं तो वीडियाे व फोटो वायरल कर दूंगा। इस तरह से 2011 से 2019 तक बिना चाहते हुए जाना पड़ता था और उसने दुष्कर्म किया। एक दिसंबर 2020 को युवती की शादी हो गई। इसके बाद भी अनिल ने उसे परेशान करना नहीं छोड़ा। आरोप है कि उसने पीड़िता के पति के पास आपत्तिजनक फोटो भेज दिया। 16 फरवरी 2021 को इंटरनेट मीडिया पर फोटो वायरल कर दी। प्रभारी निरीक्षक कैंट अनिल उपाध्याय ने कहा कि तहरीर के आधार पर केस दर्ज कर जांच जारी है।

मासूम को तेज रफ्तार कार ने रौंदा

बहराइच. उत्तर प्रदेश के बहराइच में हाईवे पार कर रही मासूम को तेज रफ्तार कार ने रौंद दिया। मामला बहराइच- लखनऊ हाईवे के कैसरगंज थानाक्षेत्र है। यहां के ग्राम कंडेला की रहने वाली साबरीन (7) रविवार को सुबह हाईवे पार रही थी। इसी दौरान लखनऊ की ओर से आ रही तेज रफ्तार कार के सामने वह आ गई। जब तक चालक गति को नियंत्रित कर पाता, कार मासूम को रौंदते हुए कुछ दूर जाकर हाईवे से नीचे पलट गई। हादसे होते ही गांव के लोग एकत्र हो गए। हाईवे पर जाम लग गया। सूचना पर पहुंची पुलिस ने मासूम के शव को हटाकर भीड़ को नियंत्रित किया। वाहन में फंसे चालक कृष्ण गोपाल व चार अन्य सवारियों को बाहर निकाला। घायलों को सीएचसी कैसरगंज ले जाया गया। प्राथमिक उपचार के बाद उन्हें घर भेज दिया गया। एसओ संजय कुमार गुप्ता ने बताया कि मृतका की मां शमा की तहरीर पर मुकदमा दर्ज किया गया।

शहीद पथ से किसान पथ की कनेक्टिविटी

लखनऊ. शहीद पथ से आइआइआएम गेट तक बंधा जहां शहर की ट्रैफिक व्यवस्था में सुधार लाएगा, वहीं शहीद पथ से किसान पथ को जोड़ने वाले बंधे से नई टाउनशिप की जाएगी। करीब सात किमी. बंधे के किनारे दर्जनों गांवों की जमीनें ली जाएंगी। बंधे के किनारे बसे गांवों के किनारे लखनऊ विकास प्राधिकरण और आवास विकास अपनी नई टाउनशिप बसाने की योजना बना रहे हैं। इस प्रोजेक्ट पर प्रति हेक्टेअर जमीन पर किसानों को चार करोड़ रुपये प्रति हेक्टेअर दिया जाएगा। वहीं दूसरे फेस में बनने वाले बंधे के दाएं व बाएं तरफ नया शहर बसने वाले लोग पूरे शहर से सीधे जुड़ सकेंगे। चंद किमी. की दूरी तय करके वह शहीद पथ व किसान पथ के जरिए शहर में कही भी आ जा सकेंगे। इस प्रोजेक्ट पर 728.40 करोड़ रुपये खर्च किए जाएंगे।

लखनऊ तक बनेगी दो और रेल लाइन

बाराबंकी. राजधानी से सटे बाराबंकी जिले के रेलवे स्टेशन पर अब यात्री सुविधाएं बढ़ाने का काम शुरू किया गया है। अयोध्या में श्रीराम मंदिर निर्माण को लेकर इस तरफ ज्यादा पर्यटकों के आने की उम्मीद देखते हुए रेलवे ने अभी से तैयारी शुरू कर दी है। इसके तहत लखनऊ व बाराबंकी के बीच जहां दो और रेल लाइन बनेंगी वहीं स्टेशन का उच्चीकरण भी होगा। इसके चलते लखनऊ व बाराबंकी के बीच अब चार रेल लाइन होने से ट्रेनों का आवागमन तेजी से हो सकेगा। बाराबंकी व लखनऊ के बीच बेहतर रेल संचालन के लिए दो और रेल लाइन बिछाई जाएगी। इसके लिए केंद्र सरकार से बजट भी स्वीकृत हो चुका है। डीआरएम संजय त्रिपाठी ने कहा कि राजधानी से सबसे करीब बाराबंकी रेलवे स्टेशन है और अब अयोध्या में श्रीराम मंदिर निर्माण के चलते इधर से यात्रियों का ज्यादा आना जाना होगा। ऐसे में इन सभी बातों को ध्यान में रखते हुए बाराबंकी रेलवे स्टेशन का विस्तार कर उच्चीकरण किया जाएगा।

ये भी पढ़ें: जिला अस्पताल में बुजुर्ग तीमारदार का व्हीलचेयर पर धक्का लगाते वीडियो हुआ वायरल, सीएमएस ने कही कार्रवाई की बात

ये भी पढ़ें: अमेठी में बनेगा केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी का आशियाना, 22 को होगी रजिस्ट्री, जानें कितनी है कीमत

Karishma Lalwani
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned