Quick Read: वंदेमातरम गायन में यूपी ने तोड़ा चीन का रिकॉर्ड, गिनीज बुक में दर्ज होगी जानकारी

उत्तर प्रदेश ने एक लाख 40 हजार से अधिक वीडियो अपलोड की जानकारी गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड को भेजी है

By: Karishma Lalwani

Published: 05 Feb 2021, 04:27 PM IST

वंदेमातरम गायन में यूपी ने बनाया विश्व रिकॉर्ड

लखनऊ. चौरी चौरा शताब्दी महोत्सव के तहत प्रदेश भर में राष्ट्रभावना को जागृत करने वाले अभियान के रूप में राष्ट्रगीत को गाने के मामले में उत्तर प्रदेश ने मात्र दो घंटे में ही चीन का रिकॉर्ड तोड़ दिया है। उत्तर प्रदेश ने एक लाख 40 हजार से अधिक वीडियो अपलोड की जानकारी गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड को भेजी है। सैल्यूट की मुद्रा में वंदे मातरम गायन के 20 हजार वीडियो तो मात्र दो घंटे में ही अपलोड हो गए थे जबकि इतने ही वीडियो के लिए भारत से ज्यादा जनसंख्या वाले पूरे चीन को 29 दिन में मात्र 10400 वीडियो मिल पाए थे। संस्कृति विभाग के प्रमुख सचिव मुकेश मेश्राम ने कहा चौरी चौरा शताब्दी वर्ष के अवसर पर राष्ट्रगीत गाने के अभियान में सभी स्कूल-कॉलेजों के विद्यार्थियों के साथ आम जनता को जोड़ा गया। उनसे सैल्यूट की मुद्रा में वंदे मातरम गीत गायन करते हुए 20 सेकेंड के वीडियो अपलोड कराए गए। उन्होंने कहा कि गिनीज बुक की ओर से दिए गए लिंक पर बृहस्पतिवार को सुबह 10 से 12 बजे तक 20 हजार से अधिक वीडियो अपलोड किए गए। जबकि शाम तक इनकी संख्या एक लाख 40 हजार से अधिक पहुंच गई।

प्राइवेट बस व डीसीएम सहित तीन वाहनों की टक्कर, दो दर्जन से अधिक जख्मी

अयोध्या. राम नगरी अयोध्‍या में शुक्रवार को सुबह एक प्राइवेट बस व डीसीएम सहित तीन वाहन आपस मे भिड़ गए। हादसे में बस सवार महिला, पुरुष व बच्चे सहित लगभग दो दर्जन से अधिक यात्री घायल हो गए। मामला गोसाईगंज थानाक्षेत्र के राम महर पेट्रोल पंप के पास का है। शुक्रवार की सुबह अम्बेडकरनगर जनपद से लखनऊ जा रही प्राइवेट बस राम महर पेट्रोल पंप से डीजल भरवाकर तेज रफ्तार में मेन रोड पर पहुंची। तभी लखनऊ से वाराणसी जा रही ट्रांसपोर्ट कम्पनी की डीसीएम से बस गलत साइड में सीधे भिड़ गयी। दोनों वाहनों की स्पीड इतनी तेज थी कि हादसे में दोनों वाहनों के परखचे उड़ गए। हादसे में दो दर्जन से अधिक यात्री घायल हो गए। सभी को अस्पताल में भर्ती कराया गया। दुर्घटना के बाद अयोध्या-आजमगढ़ मार्ग घंटों जाम रहा। दोनों तरफ के वाहनों को अन्य रास्तों से भेजा गया। जेसीबी से दुर्घटना ग्रस्त वाहनों को रास्‍ते से हटाया गया, तब जाकर आवागमन बहाल हुआ।

अज्ञात वाहन से फेंके गए हजारों मुर्गे

लखीमपुर खीरी. थाना फरधान क्षेत्र में लखीमपुर-गोला मार्ग के किनारे देर रात अज्ञात वाहन चालक ने हजारों मृत मुर्गे डाल दिए। इन मुर्गों को खाने वाले लोग बोरियों में भरकर घर भी उठा ले गए हैं। इससे क्षेत्र में बर्ड फ्लू संक्रमण की आशंका गहरा गई है। गोला लखीमपुर रोड पर रुकंदीपुर के पास जब लोगों का आना जाना शुरू हुआ तो उनकी नजर सड़क किनारे हजारों की संख्या में मरे हुए मुर्गों पर पड़ी। कुछ लोगों ने इन मुर्गों को झोले, बोरी और हाथ में लेकर घर ले जाना शुरू कर दिया। इस संबंध में सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र प्रभारी डॉ. अमित बाजपेयी ने कहा कि इनको खाने से बीमारी फैलने की पूरी आशंका है। मुर्गियों को फेंके जाने का मामला उनके संज्ञान में नहीं है। रुकुन्दीपुर में फरधान से पशु चिकित्सकों की टीम को भेजा गया। जहां पर मुर्गियों को फेंका गया है, उस जगह पर चूने का छिड़काव कराया जाएगा। यह पता लगाने के निर्देश दिए गए है कि यह कहां से लाकर डाले गए है।

80 साल की महिला का बलात्कार, दो युवकों पर मुकदमा

महोबा. महोबा जिले के खरेला थाना क्षेत्र के एक गांव में 80 साल की महिला के कथित बलात्कार का मामला सामने आया है। खरेला थाना के प्रभारी निरीक्षक (एसएचओ) अनिल कुमार के अनुसार, 80 साल की बुजुर्ग महिला के साथ घर में घुसकर बलात्कार किए जाने की घटना दो फरवरी की आधी रात की है। उस समय परिवार के अन्य सदस्य घर में बाहर से ताला बंद कर गांव में चल रहे एक धार्मिक कार्यक्रम में हिस्सा लेने चले गए थे। बृहस्पतिवार की देर शाम पीड़िता के पोते की तहरीर पर दर्ज की गई प्राथमिकी के आधार पर एसएचओ ने बताया कि दो फरवरी की रात करीब 11 बजे दो युवक घर की दीवार फांदकर अंदर घुसे और बुजुर्ग महिला के मुंह में कपड़ा ठूंसकर उनमें से फुल्लू उर्फ फूलचन्द्र ने पीड़िता के साथ कथित रूप से बलात्कार किया। दोनों ही आरोपियों के खिलाफ मुकदमा दर्ज किया गया है।

पुलिस हिरासत में युवक की संदिग्ध अवस्था में मौत

महोबा. उत्तर प्रदेश के महोबा शहर में पुलिस हिरासत में एक युवक की संदिग्ध अवस्था में मौत हुई है। पुलिस के अनुसार साइकिल चोरी के आरोप में पुलिस ने एक युवक को हिरासत में लिया था। महोबा के जिलाधिकारी सत्येंद्र कुमार ने का कहना है कि शहर कोतवाली पुलिस की हिरासत में पंकज (36) की संदिग्ध अवस्था में मौत के मामले में मजिस्ट्रेट स्तर की जांच के आदेश दे दिए गए हैं। यह जांच अपर जिलाधिकारी करेंगे। शव के पोस्टमॉर्टम के लिए चिकित्सकों के एक पैनल का गठन भी किया गया है। वहीं अपर पुलिस अधीक्षक (एएसपी) राजेन्द्र कुमार गौतम ने कहा कि स्थानीय लोगों ने साइकिल चोरी के मामले में पंकज को पकड़ कर पुलिस को सौंपा था। पंकज की गिरफ्तारी शाम पांच बजे हुई थी। गिरफ्तारी के थोड़ी देर बाद अचानक तबीयत खराब होने पर करीब सात बजे पुलिस उसे अस्पताल ले गयी, जहां चिकित्सकों ने उसे मृत घोषित कर दिया।

डंपर में घुसी बारातियों से भरी बस, झपकी आने से हुआ हादसा

कानपुर. नौबस्ता में यशोदा नगर सिमरा गांव के पास फ्लाईओवर पर बरातियों से भरी बस अनियंत्रित होकर आगे च रहे डंपर में जा घुसी। जबरदस्त टक्कर होने से बस का अगला हिस्सा पूरी तरह से क्षतिग्रस्त हो गया। हादसे में चालक और कंडक्टर चोटहिल हो गए। दिल्ली के सैय्यद शाहिद के बेटे का शुक्रवार को निकाह था। जिसके चलते गौतम नगर दिल्ली निवासी चालक रामबाबू गुरुवार रात वह दिल्ली से 40 बरातियों को लेकर प्रयागराज जा रहे थे। सैय्यद शाहिद ने कहा कि चालक को रास्ते मे कई बार झपकी आने पर उसे टोका भी था। यहां भौंती रूमा फ्लाईओवर के पास भी चालक को झपकी आ गई। अचानक डंपर आने पर बस सवार बरातियों ने शोर मचाया। जब तक वह ब्रेक मारकर गाड़ी को रोकता बस डंपर में पीछे से जा घुसी। टक्कर इतनी जबरदस्त थी कि सवारियों के चढने के लिए बना हाइड्रोलिक दरवाजा भी उखड़ गया। हादसे में बस चालक और कंडक्टर के साथ कुछ बराती चोटहिल हुए है। हादसे के बाद डंपर चालक मौके से भाग निकला।

यूपी में अब सभी को देना होगा कूड़ा उठवाने का यूजर चार्ज

लखनऊ. योगी सरकार प्रदेश में स्वच्छता को बढ़ावा देने के लिए कूड़ा उठाने के एवज में यूजर चार्ज वसूली की शुरुआत करने जा रही है। इसके तहत अब नाई की दुकान हो या वैन में खाने का सामान बेचने वाले हों, सभी को हर माह यूजर चार्ज देना होगा। हर साल एक अप्रैल से इस चार्ज में पांच फीसदी बढ़ोत्तरी होगी। सरकार इसके लिए उत्तर प्रदेश ठोस अपशिष्ट (प्रबंधन, संचालन एवं स्वच्छता) नियमावली-2021 बनाने जा रही है। नियमवाली को इसी माह कैबिनेट से पास करवाया जाएगा। यूजर चार्ज मकान व दुकान के क्षेत्रफल के आधार पर तय किया जाएगा। नगर विकास विभाग के ड्राफ्ट किए गए मॉडल के अनुसार, बड़े नगर निगमों में 500 वर्ग फुट के मकान पर 40 रुपये, 500 से 2000 रुपये वर्ग फुट के मकानों पर 100 80, 75 व 50 रुपये प्रति वर्ग फीट के हिसाब से मासिक चार्ज लिया जाएगा। इसी तरह छह लाख से कम आबादी पर 35 रुपये, पालिका परिषद में 35 रुपये और नगर पंचायतों में 30 रुपये प्रति वर्ग फीट के हिसाब से यूजर चार्ज हर माह लेने की व्यवस्था होगी।

ये भी पढ़ें: Quick Read: मां को न्याय दिलाने के लिए धरने पर बैठे बच्चे, जिलाधिकारी को सौंपा ज्ञापन

ये भी पढ़ें: Quick Read: पत्नी के मायके जाने से परेशान युवक ने लगाई आग, पड़ोसियों ने बताया मानसिक रूप से परेशान

Karishma Lalwani
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned