कुंडा के रघुराज प्रताप सिंह ऐसे ही नहीं बने 'राजा भइया', कारनामें जान के हो जाएंगे हैरान

lucknow
कुंडा के रघुराज प्रताप सिंह ऐसे ही नहीं बने 'राजा भइया', कारनामें जान के हो जाएंगे हैरान

राजा भैया साइकिल चलाने से लेकर हवाई जहाज उड़ाने तक का कारनामा करते हैं।

लखनऊ. यूपी सरकार के कैबिनेट मिनिस्टर रघुराज प्रताप सिंह उर्फ राजा भइया के पास खाद्य, रसद एवं आपूर्ति विभाग की विभाग की जिम्मेदारी है। घुड़सवारी और निशानेबाजी के शौकीन राजा भैया लखनऊ विश्वविद्यालय से मिलिट्री साइंस और भारतीय मध्यकालीन इतिहास में स्नातक हैं। राजा भैया के बारे में कहा जाता है कि वे साइकिल चलाने से लेकर हवाई जहाज उड़ाने तक का कारनामा करते हैं। राजा भइया अपने परिवार के पहले ऐसे सदस्य थे जिन्होंने पहली बार राजनीतिक क्षेत्र में प्रवेश किया।

रघुराज प्रताप सिंह उर्फ राजा भइया का जन्म 31 अक्टूबर 1967 को प्रतापगढ़ के भदरी रियासत में हुआ था। इनके पिता का नाम उदय प्रताप सिंह और माता का नाम मंजुल राजे है। इनके दादा राजा बजरंग बहादुर सिंह, स्वतंत्रता संग्राम सेनानी और हिमाचल प्रदेश के राज्यपाल भी रहे हैं। राघुराज के पिता राजा उदय प्रताप सिंह विश्व हिंदू परिषद व राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के मानद पादाधिकारी रह चुके हैं। इनकी माता मंजुल राजे भी एक शाही परिवार की हैं। राजा भइया अपने परिवार के पहले ऐसे सदस्य थे जिन्होंने पहली बार राजनीतिक क्षेत्र में प्रवेश किया। रघुराज प्रताप सिंह उर्फ राजा भैया का विवाह बस्ती रियासत की राजकुमारी भान्वी देवी से हुआ। इनके दो पुत्र शिवराज एंव ब्रृजराज, दो पुत्रियां राधवी और ब्रृजेश्वरी है।

कुंडा विधानसभा क्षेत्र से लगातार पांच बार विधायक रहे राजा भइया 1993 से लेकर अब तक अजेय हैं। उन्होंने अपना पहला चुनाव 26 साल की उम्र में लड़ा और विजयी हुए। उनसे पहले कुंडा सीट पर कांग्रेस के नियाज हसन का डंका बजता था। राजा भैया 1993 और 1996 के विधानसभा चुनाव में बीजेपी समर्थित, तो 2002 और 2007, 2012 के चुनाव में एसपी समर्थित निर्दलीय उ मीदवार के रूप में विधायक चुने गए। राजा भैया, बीजेपी की कल्याण सिंह सरकार और एसपी की मुलायम सिंह  सरकार में भी मंत्री बने। वर्तमान में वे उत्तर प्रदेश सरकार के कैबिनेट में खाद्य एवं रसद मंत्री है। राजा भैया को 1997 में भारतीय जनता पार्टी के कल्याण सिंह के मंत्रीमंडल में कैबिनेट मंत्री, वर्ष 1999 व 2000 में राम प्रकाश गुप्ता और राजनाथ सिंह के कैबिनेट में खेल कूद एंव युवा कल्याण मंत्री बनाया गया। साल 2004 मे समाजवादी पार्टी के मुलायम सिंह यादव की सरकार मे रघुराज प्रताप खाद्य एवं रसद विभाग के मंत्री बने।

राजनीतिक करियर
26 साल की उम्र में कुंडा विधानसभा क्षेत्र से चुनाव लड़ा और जीते
1993 से लेकर अब तक कुंडा विधान सभा क्षेत्र पांच बार विधायक
कुंडा विधानसभा क्षेत्र पर अजेय हैं राजा भइया
सपा सरकार में दो बार मंत्री बने राजा भइया
1997 में बीजेपी की कल्याण सिंह सरकार में भी कैबिनेट मंत्री बने
1999 व 2000 में रामप्रकाश गुप्ता और राजनाथ सिंह की कैबिनेट में मंत्री बने
2004 में मुलायम सिंह यादव की सरकार में कैबिनेट मंत्री
2012 में अखिलेश सरकार में कारागार एवं खाद्य एवं रसद मंत्री
2013 में अखिलेश मंत्रिमंडल से दिया इस्तीफा
11 अक्टूबर 2013 में फिर अखिलेश सरकार में कैबिनेट मंत्री बने


डाउनलोड करें पत्रिका मोबाइल Android App: https://goo.gl/jVBuzO | iOS App : https://goo.gl/Fh6jyB

Ad Block is Banned