scriptRahul Gandhi Bharat Jodo Nyay Yatra decided in UP will pass through 20 districts know complete route map | राहुल गांधी की 'भारत जोड़ो न्याय यात्रा' का यूपी में तय हुआ रूट, इन 20 जिलों से गुजरेगी | Patrika News

राहुल गांधी की 'भारत जोड़ो न्याय यात्रा' का यूपी में तय हुआ रूट, इन 20 जिलों से गुजरेगी

locationलखनऊPublished: Feb 03, 2024 11:47:36 am

Submitted by:

Anand Shukla

Bharat Jodo Nyay Yatra: कांग्रेस सांसद राहुल गांधी इन दिनों 'भारत जोड़ों न्याय यात्रा' पर हैं। मणिपुर से चली उनकी यात्रा झारखंड पहुंच चुकी है। 14 जनवरी को 'भारत जोड़ों न्याय यात्रा' यूपी में प्रवेश करेगी, जोकि 11 दिनों तक 20 जिलों को कवर करेगी। आइए जानते हैं पूरा रूट मैप...।

rahul gandhi bharat jodo nyay yatra decided in up
कांग्रेस के सांसद राहुल गांधी की 'भारत जोड़ो न्याय यात्रा'नॉर्थ ईस्ट, पश्चिम बंगाल, बिहार, झारखंड से होते हुए 14 फरवरी को उत्तर प्रदेश के चंदौली में प्रवेश करेगी। 11 दिनों तक पूर्वी उत्तर प्रदेश से लेकर पश्चिमी उत्तर प्रदेश तक राहुल गांधी की न्याय यात्रा चलेगी। ये यात्रा करीब 1000 किमी तक चलेगी। इस न्याय यात्रा के जरिए कांग्रेस की उत्तर प्रदेश में खोई हुई जमीन को वापस पाने की कोशिश रहेगी।
दरअसल, पिछले चुनावों में कांग्रेस को यूपी में कोई खास सफलता नहीं मिल पाई है। लोकसभा चुनाव 2019 में पार्टी एक सीट जीत सकी। वहीं, यूपी चुनाव 2022 में कांग्रेस को 2 सीटों पर ही जीत मिली। ऐसे में कांग्रेस नेताओं का दावा है कि राहुल गांधी की इस न्याय यात्रा के जरिए पार्टी को प्रदेश में जनाधार स्थापित करने में मदद मिलेगी।
14 जनवरी को यूपी में प्रवेश करेगी 'भारत जोड़ों न्याय यात्रा'
कांग्रेस सांसद राहुल गांधी की 'भारत जोड़ो न्याय यात्रा' का रूट निर्धारित हो गया है। राहुल गांधी की न्याय यात्रा 14 फरवरी को चंदौली के रास्ते यूपी में प्रवेश करेगी। तकरीबन 11 दिनों का कार्यक्रम यूपी में है। इस दौरान इसे बड़े पैमाने पर लोगों से कनेक्ट करने के लिहाज से संवाद, रैली और नुक्कड़ सभाओं आदि के लिए जगह चिह्नित करने की शुरुआत की गई है।
राहुल गांधी की न्याय यात्रा चंदौली, वाराणसी से होते हुए आगरा तक जाएगी। पूर्वांचल के इलाके को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ का गढ़ माना जाता है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी वाराणसी से सांसद हैं। वहीं, गोरखपुर से आने वाले मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ पूर्वांचल की राजनीति में अच्छी खासी पकड़ मानी जाती है।
हर जिले में दो से तीन वरिष्ठ नेताओं को यात्रा का बनाया जाएगा संयोजक
प्रदेश कांग्रेस के मीडिया विभाग के चेयरमैन डॉ़ सीपी राय ने बताया कि यात्रा वाराणसी, भदोही, प्रयागराज, प्रतापगढ़, अमेठी, रायबरेली, लखनऊ, सीतापुर, शाहजहांपुर, बरेली, रामपुर, मुरादाबाद, अमरोहा, संभल, बुलंदशहर, अलीगढ़, हाथरस, आगरा से होते हुए राजस्थान में प्रवेश करेगी। यात्रा के सफल संचालन और जन भागीदारी के लिहाज से कई कमिटियां बनाई जाएंगी। हर जिले से दो से तीन वरिष्ठ नेताओं को यात्रा का संयोजक बनाया जाएगा। इस दौरान समाज के विभिन्न तबकों से राहुल संवाद करेंगे।

ट्रेंडिंग वीडियो