scriptIndian railway new rules: सीट कंफर्म न होने पर ऑनलाइन टिकट पर मिलेगा रिफंड, जानें क्या हैं नया नियम | Railway new to rule IRCTC provided refund facility on ticket | Patrika News

Indian railway new rules: सीट कंफर्म न होने पर ऑनलाइन टिकट पर मिलेगा रिफंड, जानें क्या हैं नया नियम

locationलखनऊPublished: Mar 01, 2022 12:15:18 pm

Submitted by:

Prashant Mishra

Indian railway new news: भारतीय रेलवे अपने यात्रियों को बेहतर सुविधा देने के लिए लगातार नियमों में बदलाव कर रही है। जहां बीते दिनों महिलाओं को सुविधा उपलब्ध कराने के लिए रोडवेज बसों की तर्ज पर ट्रेनों में महिला सीट आरक्षित करने का फैसला लिया गया है। वहीं अब ऑनलाइन टिकट बुक कराने पर यदि चार्ट बनने पर सीट कंफर्म नहीं होती है तो रेलवे टिकट कैंसिल कराने पर रिफंड देगा।

railway_news.jpg
Indian new railway rules: अगर आप इमरजेंसी में भारतीय रेलवे में ऑनलाइन टिकट बुक कराते हैं लेकिन चार्ट बनने पर आपका वेटिंग टिकट कंफर्म नहीं होता है तो रेलवे आपको टिकट कैंसिल कराने पर रिफंड करेगी। अभी तक ऑनलाइन टिकट बुक कराने पर सीट कंफर्म न होने पर टिकट कैंसिल कराने पर रेलवे रिफंड नहीं करता था। लेकिन नए नियम के तहत अब आपको चार्ट बनने के बाद ऑनलाइन टिकट कैंसिल कराने पर पूरा रिफंड मिलेगा।
रेलवे ने दी जानकारी

बीते दिनों रेलवे ने इस संबंध में जानकारी साझा की है जिसके बाद अब ऑनलाइन वेटिंग टिकट लेने पर यदि चार्ट बनने पर आपकी सीट कंफर्म नहीं होती है तो आप टिकट कैंसिल करा कर टिकट के बदले दिए गए पैसे को रिफंड करा सकते हैं। इसके लिए आपको आईआरसीटीसी की ऑफिशल वेबसाइट पर जाना होगा। जहां पर आप को अपने टिकट के संदर्भ में जानकारी फीड करनी होगी। जानकारी डालने के बाद आपके सामने रीफंड का अमाउंट आ जाएगा, जिसको क्लिक करने के बाद आप टिकट कैंसिल कर सकते हैं और आपके खाते में रेलवे की ओर से रिफंड भेज दिया जाएगा।
यात्रियों की सुविधा के लिए रेलवे लगातार नियमों में बदलाव कर रहा है। बीते दिनों महिलाओं की सुरक्षा और महिला सुविधा के लिए तमाम नियमों में बदलाव किए गए थे। बताते चले महिलाओं को सुविधा देने के लिए रेलवे ने कई ट्रेनों में रोडवेज बसों की तर्ज पर सीटों को आरक्षित किया है। वहीं, महिला सुरक्षा के लिए रेलवे की ओर से महिला फोर्स की तैनाती भी की गई है। वहीं, अब टिकट को लेकर रेलवे की ओर से नियम जारी किया गया है। जिसके चलते ऑनलाइन टिकट कंफर्म न होने पर यात्री अपना टिकट कैंसिल करा कर रिफंड प्राप्त कर सकते हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो