यूपी के इन 10 जिलों में बारिश व आकाशीय बिजली का कहर, इतने लोगों की हुई मौत, मौसम विभाग ने अगले दो दिन के लिए कहा यह

अचानक बदले मौसम के मिजाज ने उत्तर प्रदेश के कई जिलों में लोगों को गर्मी से राहत दी, तो कई लोगों की इसने जान ले ली।

By: Abhishek Gupta

Updated: 18 Apr 2020, 10:14 PM IST

लखनऊ. शुक्रवार को अचानक बदले मौसम के मिजाज ने उत्तर प्रदेश के कई जिलों में लोगों को गर्मी से राहत दी, तो कई लोगों की इसने जान ले ली। यूपी के अलग-अलग जिलों में बारिश व आकाशीय बिजली गिरने से 10 से ज्यादा लोगों की मौत हो गई। मुजफ्फरनगर में आकाशीय बिजली गिरने से दो बच्चों की मौत हो गई। बिजनौर व कानपुर में भी दो लोंगों ने अपनी जान गवा दी। ललितपुर व मिर्जापुर में भी एक-एक की मृत्यु हो गई है। सीएम योगी ने आकाशीय बिजली से हुई मौतों पर गहरा दुख व्यक्त किया व संबंधित जिलाधिकारियों को पीड़ित परिवारों की मदद का निर्देश दिया है। जिनकी मौत हुई है उनके परिवारों को उन्होंने 4-4 लाख रुपये मुआवजा देने का निर्देश दिया है। वहीं मौसम विभाग ने रविवार व सोमवार के लिए यूपी के कई हिस्सों में बारिश की संभावना जताई है। मौसम निदेशक जेपी गुप्ता का कहना कि पश्चिमी विक्षोभ का असर प्रभावी है। रविवार व सोमवार को पूर्वी यूपी में मौसम खराब होने के संभावना है। बारिश के साथ-साथ कुछ इलाकों में ओलावृष्टि भी हो सकती है।

इन 10 जिलों ने आकाशीय बिजली का कहर-

मुजफ्फरनगर- मुजफ्फरनगर में शुक्रवार रात आकाशीय बिजली गिरने से दो बच्चों की मौत हो गई। जबकि इसके माता-पिता गंभीर रूप से घायल हो गए है। ये घटना जिले के भोपा इलाके की बताई जा रही है।

कानपुर - कानपुर में भी आकाशीय बिजली गिरने से दो लोगों की मौत हो गई। नर्वल थाना क्षेत्र के चकेरी पाल्हेपुर मार्ग स्थित पाली के पास बिजली गिरने से युवक राजेंद्र (30) पुत्र शिवगोपाल की मौत हो गई। जबकि बिधनू के पिपरगवा गांव में भी बिजली गिरने से एक की जान चली गई। दूसरी ओर वहीं वंशी पाल (55) निवासी बेंहटा सकट झुलस गया।

बिजनौर- यहां आकाशीय बिजली गिरने से दो सगे भाई बहन की मौत हो गई। दोनों घर के आंगन में खेल रहे थे। मामला थाना मंण्डवार के इच्छावाला इलाके का मामला।

ललितपुर- खेत में फंसल की रखवाली कर रहे किसान की भी आकाशीय बिजली की चपेट में आने से मौत हुई। घटना थाना गिरार अंतर्गत चितरापुर की है।

रायबरेली- रायबरेली के नसीराबाद थाना क्षेत्र में आकाशीय बिजली की चपेट में आने से एक युवक की मौत हो गई जबकि एक युवक गंभीर रूप से झुलस गया।

मिर्ज़ापुर- मिर्जापुर के थाना हलिया क्षेत्र में आकाशीय बिजली गिरने से एक व्यक्ति झुलस गया। बिजली गिरने से झोपड़ी में भी आग लग गई।

भदोही- जिले के हरदेवपुर चकमानधाता गांव में खेत में पशुओं को चराने गए तीन सगे भाइ अकाशीय बिजली की चपेट में आ गए। इनमें एक की दर्दनाक मौत हो गई जबकि दो भाई गंभीर रूप से झुलस गए।

वाराणसी- यहां कपसेठी थाना क्षेत्र के रसूलहां गांव में आकाशीय बिजली गिरने से 73 वर्षीय जगन यादव की मौके पर ही मौत हो गई। वहीं चार महिलाएं भी झुलस गई।

लखीमपुर खीरी- यहां भी आकाशीय बिजली गिरने से चार घर जलकर राख हो गए। वहीं लाखों का नुकसान हो गया। हालांकि, सभी बाल बाल बच गए। घटना थाना भीरा इलाके के मालपुर के पास की है।

फतेहपुर- सिद्धिपीठ जागेश्वर धाम मंदिर के गुम्मद में आकाशीय बिजली गिरी। जिसकी वजह से मंदिर का गुम्मद क्षतिग्रस्त हो गया। असोथर थाना क्षेत्र का मामला।

rain forecast
Show More
Abhishek Gupta Desk/Reporting
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned