'पैशनेट एडुकेश्निस्ट - अन्टोल्ड स्टोरी' हुई लॉन्च, 9 शिक्षाविदों की जीवन यात्रा का है संकलन

'पैशनेट एडुकेश्निस्ट - अन्टोल्ड स्टोरी' हुई लॉन्च, 9 शिक्षाविदों की जीवन यात्रा का है संकलन

Prashant Srivastava | Publish: Sep, 09 2018 09:38:43 PM (IST) Lucknow, Uttar Pradesh, India

लेखिका राज स्मृति की किताब पैशनेट एडुकेश्निस्ट - अन्टोल्ड स्टोरी रविवार को राजधानी लखनऊ में लॉन्च हुई।

लखनऊ. लेखिका राज स्मृति की किताब पैशनेट एडुकेश्निस्ट - अन्टोल्ड स्टोरी रविवार को राजधानी लखनऊ में लॉन्च हुई। इस किताब में 9 चयनित शिक्षाविदों की जीवन यात्रा का संकलन है जिनके बारे में स्मृति सबको बताना चाहती थीं। किताब का लोकार्पण कैबिनेट मंत्री रीता बहुगुणा जोशी ने किया। इस दौरान अयोध्या से आए यतीन्द्र जी महाराज, अध्यक्ष पीएचडी चेम्बर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री यूपी मुकेश बहादुर सिंह समेत तमाम लोग मौजदू रहे। हिल्टन गार्डन इन, लखनऊ में आयोजित समारोह के दौरान 9 शिक्षाविदों, डॉ. सुनीता गाँधी, डा0 मंजुला गोस्वामी, डॉ. गीतिका सूरी कपूर, शोभा सिंह, प्रतिमा त्रिपाठी, निदा रिज़वी, माइकल डिकोस्टा फैन्थम, रिचा मनवानी पघवानी, स्वाति शर्मा को सम्मानित किया गया।

इस मौके पर लेखिका राज स्मृति ने कहा, "पुस्तक शिक्षा के क्षेत्र से इन असंगत नायकों की यात्रा का वर्णन करती है जो मानवता के भविष्य को आकार देने में अथक रूप से काम कर रहे हैं। सितंबर का महीना पूरे देश में शिक्षक दिवस के रूप में मनाया जाता है। अतः शिक्षक दिवस के इस शुभ अवसर पर हम इस पुस्तक के माध्यम से दुनिया भर के सभी शिक्षकों और प्रधानाध्यापकों की सराहना करते हैं। अपने लेख के माध्यम से मैं व्यक्तिगत रूप से अपने सभी शिक्षकों और प्रधानाध्यापकों का अभिवादन करती हूँ जिन्होंने उन्हें प्लेग्रुप से लेकर डॉक्टरेट स्तर तक पढ़ाया है। इस तरह की किताब पहले कभी नहीं लिखी गई है, जिसमें उत्तर प्रदेश राज्य के विद्यालयों के प्रधानचार्यो की जीवनी और उनके अनुभवों का वर्णन हो।

सीज़न 1 में 365 से अधिक जीवनी दस्तावेज करने के बाद, इन दो वर्षों में फोक टेल्स ने लखनऊ में 500 से अधिक लोगों से मुलाकात कर प्रत्येक पुस्तक में 9 लेखों का संग्रह तैयार किया है। 7 जून 2016 को रचयिता राज स्मृति द्वारा स्थापित समाज के विभिन्न लोगों के वास्तविक जीवन से प्रेरित करने वाली कहानियों को एक फेसबुक पेज द्वारा शुरू किया। पिछले साल 9 सितंबर 2017 को, लगभग 365 लोग जिनकी जीवनी का वर्णन किया गया है।


पेंसिल्वेनिया स्टेट यूनिवर्सिटी और हार्वर्ड समर स्कूल की भूतपूर्व छात्र , राज स्मृति को पढ़ना और लिखना बहुत पसंद है और लोक कथाएं लिखना उनका जुनून है। आने वाले महीनों में नौ और किताबें प्रस्तावित हैं जो न सिर्फ लखनऊ के लोगों की बल्कि दुनिया भर के लोगों की गाथा व्यक्त करती है।

Ad Block is Banned