scriptराज ठाकरे ‘हिन्दुत्व की ओर’ अयोध्या दर्शन से शिवसेना पर बढ़ा दबाव, CM उद्धव को टक्कर.. | Raj Thackeray on Hindutva chalo ayodhya politics in maharashtra shivse | Patrika News

राज ठाकरे ‘हिन्दुत्व की ओर’ अयोध्या दर्शन से शिवसेना पर बढ़ा दबाव, CM उद्धव को टक्कर..

locationलखनऊPublished: May 05, 2022 04:31:34 pm

Submitted by:

Dinesh Mishra

महाराष्ट्र नव निर्माण सेना प्रमुख राज ठाकरे अब मराठी वाद से हटकर कट्टर हिंदुवादी छवि बनाने में लगे हुए हैं। जिसमें हर मस्जिद के सामने दोगुनी आवाज़ में हनुमान चालीसा पाठ के बाद अब ‘चलो अयोध्या’ का नारा भी दे रहे हैं।

Raj Thackare Poster in Mumbai on Chalo Ayodhya

Raj Thackare Poster in Mumbai on Chalo Ayodhya

‘चलो अयोध्या, जय श्री राम’ वाले पोस्टर महाराष्ट्र नवनिर्माण सेना ने मुंबई की सड़कों पर देखने को मिल रहे हैं। 5 जून को राज ठाकरे की अयोध्या यात्रा में शामिल होने की अपील की गई। इस पोस्टर में सबसे ऊपर जय श्री राम लिखा गया है। उसके ठीक नीचे “धर्मांध नाही, मी धर्माभिमानी लिखा” है। ये पोस्टर छत्रपति शिवाजी महाराज टर्मिनस के पास से लेकर मुंबई के हर इलाके में लगाए गए हैं। पांच जून को अयोध्या चलने की अपील इस पोस्टर में लोगों से पांच जून को अयोध्या चलने की अपील की गई है। इससे एक बात साफ है कि राज ठाकरे की ये रैली उनके हिन्दुत्व राह पर चलने का संकेत ही नहीं बल्कि घोषणा है। जबकि उनके इस निर्णय से महाराष्ट्र की राजनीति में खासा दबाव देखने को मिल रहा है। क्यूंकी अब तक श्रीराम मंदिर आंदोलन से जुड़ी हुई शिवसेना इस समय कांग्रेस एनसीपी के साथ गठबंधन में सरकार चला रही है। ऐसे में शिवसेना के ऊपर एक बहुत बड़ा दबाव भी है।

तीन मई तक मस्जिदों से हटा लो लाउड स्पीकर
इसके पहले ही राज ठाकरे ने औरंगाबाद रैली के दौरान ये कह चुके हैं कि 3 मई तक मस्जिदों से लाउडस्पीकर हटाने के लिए दी गई। तीन मई की समय सीमा के बाद जो कुछ भी होगा, उसके लिए मैं जिम्मेदार नहीं रहूंगा।
महाराष्ट्र की राजनीति में खुद को स्थापित करने की तैयारी
राज ठाकरे महाराष्ट्र नवनिर्माण सेना के संस्थापक अध्यक्ष है 9 मार्च 2006 को उन्होंने पार्टी की स्थापना की थी शिवसेना के पूर्व प्रमुख बाल ठाकरे के भतीजे हैं। बाला साहेब ठाकरे की तरह ही दमदार और भड़काऊ भाषण के लिए जाने जाते हैं। महाराष्ट्र की राजनीति में अपना मुकाम बनाने के लिए संघर्ष कर रहे है
उत्तर भारतीयों पर हमले से आए चर्चा में
राज ठाकरे ने फरवरी 2008 में उत्तर भारतीयो के खिलाफ एक हिंसक आंदोलन चलाया था। जिसमें उन्हें बाहरी बताकर काफी हिंसा की गई। खास तौर पर बिहार और उत्तर प्रदेश के लोगों को निशाना बनाया गया था उससे चर्चा में आए थे।
तबलिगी जामतियों को गोली से उड़ा देना चाहिए
2020 में दिया था विवादित बयान जारी किया था उन्होने कहा था कि दिल्ली के निजामुद्दीन के मरकज में तबलीगी जमात मीटिंग हो रही है। लॉक डाउन के वक्त इस जमावड़े से कोरोना से जंग को नुकसान पहुंचा है. ऐसे लोगों को तो गोली मारकर खत्म कर देना चाहिए।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो