Raksha Bandhan 2021 Rangoli Design: रक्षाबंधन के शुभ अवसर पर बनाएं खूबसूरत मनमोहक रंगोली

Raksha Bandhan 2021 Rangoli Design: रक्षा बंधन पर रंगोली बनाकर न सिर्फ माता लक्ष्मी को प्रसन्न किया जा सकता है बल्कि घर से नकारात्मक शक्तियों को भी खत्म किया जा सकता है, ऐसी मान्यता है।

Raksha Bandhan 2021 Rangoli Design: भाई बहन के रिश्तों के त्योहार रक्षाबंधन रक्षाबंधन पर आप भी अपने घर को खूबसूरत रंगोली से सजाइये। त्योहारों पर घरों को खूबसूरती से सजाया जाता है ईर रंगोली इसमें चार चांद लगा देती है। रक्षाबंधन पर सिर्फ भाई बहन ही नहीं परिवार के ईर लोग भी इकट्ठा होते हैं ईर अलग ही रौनक होती है। ऐसे में खूबसूरत रंगोली घर की सुंदरता में चार चांद लगा देती है।


Raksha Bandhan 2021: ऐसा कहा जाता है कि रंगोली बनाने घर से नकारात्मक शक्तियां खत्म हो जाती हैं। इससे माता लक्ष्मी प्रसन्न होती हैं। यानि भाई की कलाई पर राखी बांधने के पहले घर को रंगोली से सजा दिया जाए तो उस पल में घर में नकारात्मक शक्तियाें का वास नहीं रहता। यानि रंगोली बनाने से घर की खूबसूरती बढ़ने के साथ-साथ माता की कृपा बनी रहेगी ईर नकारात्मक शक्तियां भी पास नहीं फटकेंगी।

 

 

Raksha Bandhan 2021: रंगोली बनाना बेहद आसान ईर सस्ता भी है। आप घर में मौजूद चीजों का इस्तेामल करके भी आकर्षक रंगोली बना सकते हैं। इसके अलावा कुमकुम, चंदन, अक्षत ईर फूलों की पंखुड़ियों का इस्तेमाल करके बेहद आकर्षक ईर खूबसूरत रंगोली बनाई जा सकती है। इसकी शुरुआत आप स्वास्तिक रंगोली से कर सकते हैं। इसे बनाना काफी आसान है।


Raksha Bandhan 2021: रंगोली बनाने के लिये सबसे बेहतर है कि पहले इसे घर के मुख्य द्वार पर बनाएं। बैठक में ईर डायनिंग हाॅल में भी रंगोली का लुक खूब उभरकर आता है ईर हर किसी कर नजर पड़ती है। रक्षा बंधन के मौके पर कमल फूल रंगोली, कलश रंगोली, फूलों की रंगोली आदि ट्राई की जा सकती है। इसके लिये कई ट्यूटोरियल वीडियो भी यू ट्यूब ईर सोशल मीडिया पर मौजूद हैं।

रफतउद्दीन फरीद
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned