Rakshabandhan Rakhi 2021: राखी बांधते समय बहनें रखे इन बातों का ख्याल, सुख-समृद्धि मिलने की है मान्यता

Rakshabandhan 2021 Keep These Rules In Mind On Rakhi Festival- हर जगह रक्षाबंधन (Rakshabandhan 2021) की धूम है। यह त्योहार भाई-बहन के प्रेम का प्रतीक माना जाता है। इस दिन बहनें अपने भाई की कलाई पर रक्षा सूत्र बांधती हैं और उनके उज्जवल भविष्य की कामना करती हैं। वहीं भाई रक्षा सूत्र का धर्म निभाते हुए बहन की रक्षा का वादा करते हैं।

By: Karishma Lalwani

Updated: 22 Aug 2021, 09:07 AM IST

लखनऊ. Rakshabandhan 2021 Keep These Rules In Mind On Rakhi Festival. आज यानी रविवार 22 अगस्त को हर जगह रक्षाबंधन (Rakshabandhan 2021) की धूम है। यह त्योहार भाई-बहन के प्रेम का प्रतीक माना जाता है। इस दिन बहनें अपने भाई की कलाई पर रक्षा सूत्र बांधती हैं और उनके उज्जवल भविष्य की कामना करती हैं। वहीं भाई रक्षा सूत्र का धर्म निभाते हुए बहन की रक्षा का वादा करते हैं। राखी बांधते समय बहन को कुछ खास नियमों का पालन करना चाहिए। राखी पर्व पूरे रीति रिवाज के साथ मनाने पर मान्यता है कि घर में सुख शांति और समृद्धि आती है।

- रक्षाबंधन के दिन सबसे पहले स्नान आदि से निवृत्त होना चाहिए। इसके बाद देवी-देवताओं को प्रणाम कर उनका आशीर्वाद लेना चाहिए।

- राखी के दिन चांदी, पीतल या तांबे की थाली में राखी, रोली या सिंदूर रखना चाहिए

- रक्षाबंधन के दिन थाल को पूजा स्थल पर रखकर बाल गोपाल या अपने कुल देवता को राखी अर्पित करनी चाहिए। इसके बाद भाई को राखी बांधना चाहिए।

- राखी बांधते समय भाई का मुख पूर्व दिशा की ओर होना चाहिए।

- राखी बंधवाते समय भाई का सिर अच्छे से ढका होना चाहिए। मान्यता है कि ऐसा करने से लंबी आयु का वरदान मिलता है और कष्टों से रक्षा होती है।

- राखी बांधने से पहले भाई को रोली या सिंदूर का टीका लगाना चाहिए। टीके के ऊपर अक्षत लगाना चाहिए।

- भाई की नजर उतारने के लिए आरती उतारकर कलाई में रक्षा सूत्र बांधें। मान्यता है कि इस दौरान ईश्वर का ध्यान लगाएं।

ये भी पढ़ें: रक्षाबंधन की पूर्व संध्या पर वाराणसी में संचालित होंगे 694 मिशन शक्ति कक्ष, महिला पुलिसकर्मियों की होगी तैनाती

ये भी पढ़ें: Rakshabandhan Rakhi 2021: इस अंदाज में दें अपनों को रक्षाबंधन की बधाई

Karishma Lalwani
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned