scriptRakshabandhan 2021 Shubh Muhurt Vidhi Importance | Rakshabandhan 2021: जानें रक्षाबंधन का शुभ मुर्हूत, पूजन विधि और स्नान का विशेष महत्व, यह उपाय करने से दूर होती है आर्थिक समस्या | Patrika News

Rakshabandhan 2021: जानें रक्षाबंधन का शुभ मुर्हूत, पूजन विधि और स्नान का विशेष महत्व, यह उपाय करने से दूर होती है आर्थिक समस्या

Rakshabandhan 2021 Shubh Muhurt Vidhi Importance- इस वर्ष रक्षाबंधन (Rakshabandhan) पर शोभन योग बन रहा है और इस वर्ष राखी बांधने के लिए 12 घंटे का मुहूर्त है। राखी का पर्व सावन की पूर्णिमा को मनाया जाता है। इसलिए इस दिन व्रत के साथ स्नान का भी विशेष महत्व होता है।

लखनऊ

Updated: August 22, 2021 01:36:25 am

लखनऊ. Rakshabandhan 2021 Shubh Muhurt Vidhi Importance. इस साल रक्षाबंधन (Rakshabandhan) का त्योहार रविवार 22 अगस्त को पड़ रहा है। इस साल का रक्षाबंधन बेहद खास होगा क्योंकि इस बार यह त्योहार अशुभ भद्रा के साये में नहीं मनाया जाएगा। राखी के त्योहार पर हर साल भद्रा रहता है। मगर इस बार भद्रा नहीं रहने से पूरे दिन राखी बांधी जा सकेगी। शनिवार शाम 6:10 बजे से पूर्णिमा तिथि का प्रारंभ हो जाएगा, जो 22 अगस्त को शाम 5:01 बजे तक रहेगी। इस वर्ष रक्षाबंधन पर शोभन योग बन रहा है और इस वर्ष राखी बांधने के लिए 12 घंटे का मुहूर्त है। राखी का पर्व सावन की पूर्णिमा को मनाया जाता है। इसलिए इस दिन व्रत के साथ स्नान का भी विशेष महत्व होता है। रक्षाबंधन के इस पावन दिन पर अगर आप बताए गए ये उपाय करें तो मां लक्ष्मी की असीम कृपा प्राप्त होती है।
Rakshabandhan 2021 Shubh Muhurt Vidhi Importance
Rakshabandhan 2021 Shubh Muhurt Vidhi Importance
रक्षाबंधन पर विशेष उपाय

- रक्षाबंधन के दिन बहनें गुलाबी रंग की सुगंधित राखी पहले मां लक्ष्मी के चरणों में अर्पित करें। इसके बाद भाई की कलाई में बांधें। ऐसा करने से आपके भाई की धन संबंधी सभी समस्याएं दूर हो जायेंगी।
- रक्षाबंधन के दिन भाई अपनी बहन के हाथ से गुलाबी कपड़े में अछत, सुपारी और चांदी का सिक्का ले कर उसे घर की तिजोरी में या पूजा स्थल पर रख सकते हैं। मान्यता है कि इससे मां लक्ष्मी की असीम कृपा है। ऐसा करने से घर में धन-दौलत और सुख-समृद्धि की वृद्धि होती है।
- रक्षाबंधन का त्योहार सावन की पूर्णिमा को मनाया जाता है। अगर सावन पूर्णिमा के दिन चंद्रमा को दूध की खीर और बताशा या सफेद मिठाई अर्पित करें, तो मान्यता है कि इससे आपकी आर्थिक स्थिति मजबूत होती है।
- अगर कुंडली में चंद्र दोष है तो रक्षाबंधन और सावन पूर्णिमा के दिन 'ॐ सोमेश्वराय नम:' के मंत्र का जाप कर दूध दान करने से चंद्र दोष समाप्त होता है।

ये भी पढ़ें: रक्षाबंधन पर यूपी की महिला पुलिसकर्मियों को योगी सरकार का तोहफा, बीट पुलिस अधिकारी पद पर मिलेगी तैनाती

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

School Holidays in February 2022: जनवरी में खुले नहीं और फरवरी में इतने दिन की है छुट्टी, जानिए कितनी छुट्टियां हैं पूरे सालCash Limit in Bank: बैंक में ज्यादा पैसा रखें या नहीं, जानिए क्या हो सकती है दिक्कत“बेड पर भी ज्यादा टाइम लगाते हैं” दीपिका पादुकोण ने खोला रणवीर सिंह का बेडरूम सीक्रेटइन 4 राशियों की लड़कियां जिस घर में करती हैं शादी वहां धन-धान्य की नहीं रहती कमीइस एक्ट्रेस को किस करने पर घबरा जाते थे इमरान हाशमी, सीन के बात पूछते थे ये सवालजैक कैलिस ने चुनी इतिहास की सर्वश्रेष्ठ ऑलटाइम XI, 3 भारतीय खिलाड़ियों को दी जगहदुल्हन के लिबाज के साथ इलियाना डिक्रूज ने पहनी ऐसी चीज, जिसे देख सब हो गए हैरानकरोड़पति बनना है तो यहां करे रोजाना 10 रुपये का निवेश
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.