scriptरामविलास वेदांती ने कहा, कम से कम 200 एकड़ भूमि पर हो राम मंदिर का निर्माण | ram vilas vedanti said ram mandir should be built on atleast 200 acres | Patrika News

रामविलास वेदांती ने कहा, कम से कम 200 एकड़ भूमि पर हो राम मंदिर का निर्माण

locationलखनऊPublished: Nov 13, 2019 06:31:34 pm

Submitted by:

Karishma Lalwani

– रामविलास वेदांती की परिकल्पना का राम मंदिर प्रस्तावित मॉडल से ज्यादा बड़ा
– जल्द शुरू होगा राम मंदिर का निर्माण

रामविलास वेदांती ने कहा, कम से कम 200 एकड़ भूमि पर हो राम मंदिर का निर्माण

रामविलास वेदांती ने कहा, कम से कम 200 एकड़ भूमि पर हो राम मंदिर का निर्माण

लखनऊ. अयोध्या विवादित स्थल पर फैसला आने के बाद राम मंदिर के निर्माण का रास्ता साफ हो गया है। जल्द ही ढाई एकड़ भूमि पर मंदिर निर्माण पर काम भी शुरू कर दिया जाएगा। लेकिन रामजन्मभूमि न्यास के वरिष्ठ सदस्य एवं पूर्व सांसद डॉ. रामविलास वेदांती (Ram Vilas Vedanti) की कल्पना का राम मंदिर प्रस्तावित राम मंदिर के मॉडल से कही ज्यादा बड़ा है। रामविलास वेदांती ने राम मंदिर बनवाने के लिए 200 एकड़ भूमि की मांग की है। उन्होंने कहा कि राम मंदिर का निर्माण कम से कम दो सौ एकड़ भूमि पर होना चाहिए।
एक अखबार को दिए इंटरव्यू में डॉ. रामविलास वेदांती ने अयोध्या में दो सौ एकड़ की भूमि पर मंदिर बनवाने की बात कही। रामविलास वेदांती को राममंदिर से सरोकार विरासत में मिला। 1968 में उन्होंने हनुमानगढ़ी के जिन गुरु अभिरामदास के मार्गदर्शन में साधु जीवन अंगीकार किया, वे 22-23 दिसंबर 1949 की रात विवादित ढांचे के नीचे रामजन्मभूमि पर रामलला के प्राकट्य प्रसंग की केंद्रीय भूमिका में थे। हनुमानगढ़ी स्थित गुरु आश्रम में रहने की शुरुआत के साथ वेदांती को रामलला की सेवा-पूजा का अवसर मिला। कालांतर में वे इस अवसर से वंचित हुए, तो मंदिर आंदोलन की अगुआई कर उन्होंने रामलला से सरोकार अर्पित किया। 1984 में रामजन्मभूमि मुक्ति का संकल्प लेने से पूर्व विहिप ने राम-जानकी रथयात्राएं निकालीं, तो इन यात्राओं को कामयाब बनाने का दायित्व वेदांती ने संभाला।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो