script25 जून से शुरू होगी किसान अधिकार यात्रा, गांव में रात गुजार किसानों से पूछेंगे समस्या | rashtriya kisan manch will start kisan adhikar yatra | Patrika News

25 जून से शुरू होगी किसान अधिकार यात्रा, गांव में रात गुजार किसानों से पूछेंगे समस्या

locationलखनऊPublished: Jun 22, 2018 06:34:10 pm

किसान अधिकार यात्रा पहले चरण में 25 जून से शुरू होकर 30 अगस्त तक उत्तर प्रदेश के पांच जनपदों में पहुंचेगी।

rashtriya kisan manch

25 जून से शुरू होगी किसान अधिकार यात्रा, गांव में रात गुजार किसानों से पूछेंगे समस्या

लखनऊ. किसानों की कर्जमाफी, कृषि भूमि के अधिग्रहण पर रोक, किसानों की न्यूनतम आय सुनिश्चित करने, किसान पेंशन योजना लागू करने, स्वामीनाथन आयोग की रिपोर्ट लागू करने, फसली ऋण पर जमीन बंधक रखने का कानून निरस्त करने सहित किसानों की अन्य समस्याओं और मांगों को लेकर राष्ट्रीय किसान मंच और उत्तर प्रदेश मजदूर संगठन 25 जून से किसान अधिकार यात्रा की शुरुआत करने जा रहे हैं। किसान अधिकार यात्रा पहले चरण में 25 जून से शुरू होकर 30 अगस्त तक उत्तर प्रदेश के पांच जनपदों में पहुंचेगी।
यह भी पढेंमानसून के लिए हफ्ते भर का इन्तजार, उसम भरी गर्मी ने छुड़ाए पसीने

सीतापुर से होगी शुरुआत

राष्ट्रीय किसान मंच के अध्यक्ष पंडित शेखर दीक्षित ने बताया कि 25 जून से 18 अगस्त तक सीतापुर जनपद के अलग-अलग क्षेत्रों में, 19 से 21 अगस्त तक हरदोई के अलग-अलग हिस्सों में, 22 से 28 अगस्त तक उन्नाव के अलग-अलग क्षेत्रों में और 29 से 30 अगस्त तक लखीमपुर जनपद के अलग- अलग क्षेत्रों में इस किसान अधिकार यात्रा के तहत ग्राम सभाएं की जाएँगी। यात्रा के प्रथम चरण की शुरुआत 25 जून को सीतापुर स्थित विकास भवन के सामने धरना स्थल से होगी, जो सीतापुर के सभी विधानसभा क्षेत्र के 450 ग्राम सभाओं से गुजरेगी।
यह भी पढेंइस रुट पर रद्द रहेंगी ट्रेनें, फिर बढ़ी यात्रियों की मुश्किल

गांव में रात गुजारकर पूछेंगे समस्याएं

शेखर दीक्षित ने बताया कि यह यात्रा सभी तहसील क्षेत्रों की 54 ग्राम सभाओं में रात्रि विश्राम करेगी। यात्रा के दौरान सीतापुर, लखीमपुर, हरदोई, उन्नाव और बहराइच जनपदों में ग्राम सभाओं और रात्रि विश्राम आयोजित कर किसानों की समस्याएं जानने की कोशिश होगी। इस दौरान 3 से 5 लाख किसानों से सीधे संवाद कर समस्याओं की सूची तैयार की जाएगी। शेखर दीक्षित ने कहा कि किसानों से जुड़ी सरकारी योजनाओं को लागू करने में बेहद हीलाहवाली होती है। अकेले सीतापुर जनपद में 45 हज़ार ऐसे किसान हैं जो कर्जमाफी के दायरे में होने के बावजूद कर्जमाफी हासिल नहीं कर सके हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो