National Youth Day:12 जनवरी राष्ट्रीय युवा दिवस पर स्वस्थ होगा लखनऊ

सेहत और पोषण का जज्बा जगाने वाकाथॉन, साइकिल राइड व सिंगिग-डांसिंग

By: Mahendra Pratap

Updated: 10 Jan 2019, 05:51 PM IST

ritesh singh

लखनऊ, स्वास्थ्य और पोशण जागरूकता के मकसद से राष्ट्रीय युवा दिवस पर 1090 चौराहे पर सुबह स्वस्थ लखनऊ यात्रा में वाकाथॉन, साइकिल राइड, बैण्ड वादन और अनेक संगठनों के सांस्कृतिक कार्यक्रम होंगे।


आई-केयर इंडिया के मिशन जैविक सत्याग्रह के अंतर्गत विवेकानंद जयंती पर 12 जनवरी को गोमती नगर 1090 चौराहे पर सुबह आठ बजे से शुरू होने वाले इस आयोजन में पूर्व मुख्य सचिव आलोक रंजन व अतुल गुप्ता, प्रमुख सचिव बालविकास मोनिका गर्ग, राजस्व परिशद के अध्यक्ष प्रवीरकुमार, सीडीओ, मनीश बंसल, अनेक विद्यालयों-महाविद्यालयों के प्राचार्य, शिक्षक, छात्र-छात्राएं, पीएसी बैण्ड, स्काउट बैण्ड व बहुत सी सामाजिक संस्थाएं शामिल होंगे।

यहां से समता मूलक चैक फिर अम्बेडकर उद्यान और गांधी सेतु से वापसी करते हुए पांच किलोमीटर का वाॅकाथाॅन होगा जबकि, 15 किलोमीटर की साइकिल राइड पहले अम्बेडकर उद्यान से दयाल पैराडाइज चौराहा, जनेश्वर मिश्र पार्क, फिर गोमतीनगर विस्तार होते हुए सीएमएस से यू टर्न लेकर गोमतीनगर विस्तार से वापसी होगी। आई-केअर इण्डिया के मिषन लीडर अनूप गुप्ता ने बताया कि वाॅकाथाॅन और साइकिल राइड के लिए डब्ल्यूडब्ल्यूडब्ल्यू डाॅट इनसाइडर डाॅट इन पर रजिस्टर्ड सभी प्रतिभागियों के टी-शर्ट, प्रमाण-पत्र व पानी बोतल दी जाएगी। यहां पीएसी और स्काउट का बैण्ड तो बजेगा ही जुम्बा म्यूजिक हैल्थ डांस, गिटार वादन और गायन के कार्यक्रम होंगे।

वॉकाथन के साथ जोश बढ़ाने के लिए पंजाबी ढोल भी साथ चलेगा। उन्होंने बताया कि आज अत्यधिक जहरीले कीटनाशकों और उनके अंधाधुंध इस्तेमाल से.सब्जियों को ताजा दिखाने हेतु...रंगों का प्रयोग...इंजेक्शन के द्वारा उगी सब्जियां और सब्जियों को धोने हेतु गंदे पानी से धुली हुई सब्जियों के प्रयोग से न चाहते हुए भी हमारे शरीर में निरंतर धीमा जहर जा रहा है। परिणामस्वरूप कैंसर जैसी गम्भीर बीमारी व बच्चों और गर्भवती महिलाओं में भी अनेक प्रकार की बीमारियां विकराल रूप से बढ़ रही हैं, पंजाब इसका ज्वलंत उदाहरण हैं। स्वस्थ भोजन के लिए आज हम अधिक से अधिक खर्च करने को तैयार हैं, फिर भी इसकी कोई गारण्टी नहीं है कि वह कितना षुद्ध है।

यह हम नहीं कह रहे हैं बल्कि मीडिया और विशेषज्ञों की रिपोर्ट बता रही हैं। आज जब हम अपने बच्चों के बेहतर भविष्य पर इतना ध्यान दे रहे हैं तो यह और महत्वपूर्ण है। इसी नज़र से आपके परिवार के बेहतर स्वास्थ्य के लिए हमज जल्द ही विलेज विण्डो ला रहे

Mahendra Pratap
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned