script

किसी भी ATM से बिना कार्ड के निकाल सकेंगे पैसे, जारी हुआ सर्कुलर, देखें क्या है नए नियम

locationलखनऊPublished: May 22, 2022 12:50:51 pm

Submitted by:

Karishma Lalwani

ATM Cardless Cash Withdrawal: अब एक ऐसी नई सुविधा आ गई है जिसके जरिये आप बिना कार्ड भी बैंक एटीएम पैसे निकाल सकते हैं।

atm_card_money.jpg

ATM File Photo

एटीएम से पैसा निकालने के लिए डेबिट कार्ड की जरूरत पड़ती है। लेकिन अब एक ऐसी नई सुविधा आ गई है जिसके जरिये आप बिना कार्ड भी बैंक एटीएम (Bank ATM) पैसे निकाल सकते हैं। रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) ने बिना कार्ड के किसी भी एटीएम से पैसे निकालने को लेकर नया नियम जारी किया है। यह सुविधा उत्तर प्रदेश सहित देश के सभी बैंक और एटीएम मशीनों में होगी। अब आइये जानते हैं कि क्या है आरबीआई का प्लान और कैसे इस सुविधा का लाभ उठाया जा सकता है।
क्या है नया नियम

रिजर्व बैंक ने सभी बैकों को यह सुविधा शुरू करने को कहा है। इस सुविधा को यूनिफआइड पेमेंट इंटरफेस यानी यूपीआई के माध्यम से लिया जा सकता है। इसे ऑनलाइन फ्रॉड को रोकने के लिए शुरू किया गया है। इसके तहत बैंक के एटीएम से पैसा निकालने के लिए एटीएम कार्ड की जरूरत नहीं होगी। बल्कि सिस्टम के जरिये मोबाइल पिन जेनरेट करना होगा। कैशलेस कैश विड्रॉल सुविधा में यूपीआई (UPI)के माध्यम से ट्रांजैक्शन पूरा होगा। यह सुविधा सिर्फ खुद से पैसा निकालने पर रहेगी और 24*7 पूरे देश में उप्लब्ध होगी। अभी तक सभी बैंकों में यह सुविधा नहीं है। साथ ही ट्रांजैक्शन लिमिट भी सेट होगी।
यह भी पढ़ें

200 रुपये सस्ता हुआ LPG सिलेंडर, UP में नई रेट लिस्ट जारी

किस तरह काम करेगा सिस्टम

बैंक की तरफ से लगाए गए कार्डलेस एटीएम में जाकर मोबाइल पर रिसीव हुए कोड को आपको सामने लिखना होगा। लेनदेन की सीमा 10 हजार रुपये तक है। यह सुविधा मोबाइल और इंटरनेट बैंकिंग के साथ-साथ सेविंग अकाउंट होल्डर्स को मिलेगी।
यह भी पढ़ें

मोदी सरकार ने कम किया टैक्स, पेट्रोल-डीजल 8 रुपये सस्ता, नई रेट लिस्ट, UP में आज रात से लागू…

यूपी में नहीं है यह सुविधा

उत्तर प्रदेश में इस तरह की कोई सुविधा अभी तक उपलब्ध नहीं है। इस नए सिस्टम से यूपी वालों को तो राहत मिलेगी साथ ही प्रदेश में होने वाले एटीएम संबंधी फ्रॉड केस में भी राहत मिलेगी।

ट्रेंडिंग वीडियो