scriptये लो चलन में आ गया नोटबंदी के बाद सिक्का बंदी भी | rbi may close production of indian coins information in hindi | Patrika News

ये लो चलन में आ गया नोटबंदी के बाद सिक्का बंदी भी

locationलखनऊPublished: Jan 10, 2018 03:07:22 pm

Submitted by:

Mahendra Pratap

पीएम नरेंद्र मोदी के नोटबंदी के बाद अब सिक्का बंदी भी जल्द ही चलन में आने वाला है।

coins
लखनऊ. पीएम नरेंद्र मोदी के नोटबंदी के बाद अब सिक्का बंदी भी जल्द ही चलन में आने वाला है। ऐसा इसलिए क्योंकि नोएडा, हैदराबाद, कोलकाता और मुंबई में स्थित टक्साल में सिक्का बंदी शुरू हो चुकी है। इस लिहाज से लखनऊ के आरबीआई के रीजनल डॉयरेक्टर अजय कुमार ने बताया कि नोटबंदी के वक्त सिक्कों का प्रोडक्शन भारी मात्रा में किया गया था। जिनका स्टॉक अभी तक आरबीआई स्टोर में भारी संख्या में है।
बता दें कि लखनऊ में छोटे या बड़े दुकानदार सिक्के लेने से आनाकानी करते हैं, जिसके चलते व्यापारी और आम आदमी परेशान हैं। राजधानी के व्यवसाई पंकज कुमार व्यास बताते हैं मार्केट में सिक्के बहुत हैं, जिसके चलने उनका काफी पैसा फंस गया है औऱ वह रिटेल बाजार नहीं करते हैं।
नोटबंंदी के दौरान हुई थी कई लोगों को परेशानी

जाहिर है मुंबई, हैदराबाद, कोलकाता और नोएडा में ही सिक्कों का प्रोडक्शन किया जाता है। नोटबंदी के दौरान देश का 80 फीसदी पैसा कोरे कागज में तब्दील कर दिया गया था। लिहाजा नोटबंदी की वजह से काफी लोगों को परेशानी का सामना भी करना पड़ा था। नोटों की कमी को पूरा करने के लिए आरबीआई ने सिक्कों का प्रोडक्शन बढ़ा दिया था।
इसलिए बंद किया गया प्रोड्कशन

सभी टक्सालों में बंद किए गए सिक्कों के प्रोडक्शन की वजह 8 नवंबर 2016 को देश में की गई नोटबंदी है। दरअसल खबरों की माने तो टक्सालों के बंद पड़े काम के पीछे की बड़ी वजह नोटबंदी है। नोटबंदी के वक्त सिक्कों का प्रोडक्शन भारी मात्रा में किया गया था। जिनका स्टॉक अभी तक आरबीआई स्टोर में भारी संख्या में है। खबरों की माने तो आठ जनवरी तक 2500 एमपीसीएस सिक्कों की स्टोरेज है, लिहाजा अगले आदेश तक सिक्कों का प्रोडक्शन बंद कर दिया गया है।
8 नवंबर 2016 को हुई थी नोटबंदी

8 नंवबर 2016 रात के आठ बजे, ये वो समयऔऱ तारीख है, जब देश के प्रधानमंत्री ने देश में 500 और 1000 रुपये के नोट पर बैन लगा दिया था। यानी इस बैन के चलते देश का 80 फीसदी पैसा एक कोरे कागज में बदल गया था। लिहाजा इस दौर में लोगों को काफी परेशानी का सामना भी करना पड़ा था।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो