scriptकन्नौज के विधार्थियों ने देखी राजधानी आंचलिक विज्ञानं नगरी  | Regional science students saw the capital city of Kannauj | Patrika News
लखनऊ

कन्नौज के विधार्थियों ने देखी राजधानी आंचलिक विज्ञानं नगरी 

भ्रमण करने वाले विद्यार्थियों ने ख़ुशी जताई कहाकि दूसरी दुनिया हैं  यह 

लखनऊSep 12, 2016 / 08:12 am

Ritesh Singh

Regional science

Regional science

लखनऊ, विजय बहादुर पाल, राज्य मंत्री-माध्यमिक शिक्षा, उत्तर प्रदेश के सराहनीय व सफल प्रयास के कारण जनपद कन्नौज के लगभग ३३५ विध्यार्थियों और प्राध्यापको को आंचलिक विज्ञानं नगरी की विश्वस्त्ररिय सुविधाओं का लाभ मिला. मंत्री स्वयं भी समूह का मार्ग दर्शन ओ नेतृत्व करते हुए आंचलिक विज्ञानं नगरी में पधारे. विद्यार्थियों के आने जाने और खान-पान की व्यवस्था तथा विज्ञानं नगरी के भ्रमण हेतु होने वाले खर्च का वहन स्वयं मंत्री के सौजन्य से हुआ. इस शैक्षणिक भ्रमण में उन्होंने व्यक्तिगत स्तर पर बहुत रूचि ली तथा इस मिशन को कामयाब किया. 

भ्रमण करने वाले विद्यालयों में क्रान्तिकारी शिक्षा सदन इन्टर कॉलेज , त्रिलोकपुर इन्द्रगढ, भारतसिंह रमा देवी इन्टर कॉलेज, बिनौरा रामपुर, आर एस पब्लिक इन्टर कॉलेज एवं ज्ञान ज्योति पब्लिक इन्टर कॉलेज सौरिख के छात्र-छात्राओं व् शिक्षकों ने उत्साह पूर्वक भाग लिया. सभी को साईमैक्स, ३डी और विज्ञानं बनाम चमत्कार तथा द्रवीय नाइट्रोजन (तापमान -१९६ डिग्री) पर आधारित विशेष विज्ञानं प्रदर्शन व्याख्यान आदि दिखाए गए. विजय बहादुर पाल, राज्य मंत्री-माध्यमिक शिक्षा,उत्तर प्रदेश ने मैजिक वाटर वाले नल का अवलोकन किया और यंहा लगे प्रदर्शों में रूचि दिखाई. उन्होंने समय निकाल कर अधिक समय आंचलिक नगरी में बिताने की मंशा भी जाहिर की और पुनः आने का भरोसा भी दिलाया. उनके साथ अनेक प्राचार्य प्राध्यापकगण और ओमेंद्रपाल सिंह जो ऋषि भूम इन्टर कॉलेज, कन्नौज के प्राचार्य है भी उपस्थित थे. विद्यार्थोयों के लिए इस तरह की पहल निश्चित रूप से अपने आप में सराहनीय है. उनका ये प्रयास विद्यार्थियों में वैज्ञानिक दृष्टिकोण के निर्माण में अहम भूमिका निभाएगी व राज्य और राष्ट निर्माण में इस पहल के दूरगामी परिनाम देखने को मिलेंगे।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो