पूरे प्रदेश में 31 मार्च तक नहीं होंगी रजिस्ट्री और बैनामा, तत्काल प्रभाव से लगाई गई रोक

यूपी के स्टांप और रजिस्ट्रेशन विभाग के स्वतंत्र प्रभार के राज्यमंत्री रविंद्र जायसवाल ने 31 मार्च तक यूपी में होने वाली सभी रजिस्ट्रीयों को बंद करने का आदेश दिया है

लखनऊ. यूपी के स्टांप और रजिस्ट्रेशन विभाग के स्वतंत्र प्रभार के राज्यमंत्री रविंद्र जायसवाल ने 31 मार्च तक यूपी में होने वाली सभी रजिस्ट्रीयों को बंद करने का आदेश दिया है। इस दौरान सभी रजिस्ट्री कार्यालय बंद रहेंगे।

रविंद्र जायसवाल ने बताया कि कोरोना को देखते हुए 31 मार्च तक कार्यालय बंद कर दिए गए हैं। इस दौरान जमीन की खरीद-फरोख्त पूरी तरह से बंद रहेगी. मंत्री रविंद्र जायसवाल ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के गुरुवार दी गई एडवाइजरी के बाद यह कदम उठाने का निर्णय लिया है। उन्होंने बताया कि रजिस्ट्री के दौरान खरीद-फरोख्त करने वालों के अंगूठे भी लगाए जाते हैं। इससे संक्रमण का खतरा बना रहता है। उन्होंने बताया कि प्रदेश में हर रोज 15 से 16000 रजिस्ट्री होती हैं। लिहाजा कोरोना के संक्रमण से बचने के लिए 31 मार्च तक यह पूरी व्यवस्था ठप रहेगी।

मोबाइल से होगा एप्वाइंटमेंट

कोरोना का संक्रमण ज्यादा न फैले इसके लिए प्रदेश के स्टाम्प एवं रजिस्ट्री विभाग ने सभी 364 रजिस्ट्री दफ्तरों में नई व्यवस्था लागू की है। नई व्यवस्था के तहत अब मकान, दुकान, फ्लैट आदि की रजिस्ट्री के लिए एप्वाइंटमेंट मोबाइल से ही हो जाएगी। कोरोना के चलते विभाग ने यह फैसला किया है। संबंधित व्यक्ति विभाग की वेबसाइट पर जाकर अपने काम के लिए पहले से समय ले सकते हैं और जो समय आवंटित किया जाएगा उसी समय व्यक्ति दफ्तर जाकर अपना काम करवा सकते हैं।

इस तरह लेना होगा एप्वाइंटमेंट

प्रदेश के स्टाम्प एवं रजिस्ट्रेशन मंत्री रवीन्द्र जायसवाल के अनुसार, संबंधित व्यक्ति विभाग की वेबसाइट पर जाकर 'संपत्ति पंजीकरण के लिए एप्वाइंटमेंट' के कालम का बटन दबाकर रजिस्ट्री करवाने के लिए अपना समय तय करवा सकता है। उन्होंने बताया कि सभी रजिस्ट्री दफ्तरों में यह व्यवस्था लागू की गई है। दफ्तरों में साप सफाई और सैनिटाइजेशन की भी व्यवस्था की गई है।

ये भी पढ़ें: मशहूर बॉलीवुड सिंगर कनिका कपूर को गिरफ्तार करने की मांग, कोरोना वायरस पीड़ित होने के बाद भी कई बड़े नेताओं के साथ की पार्टी

coronavirus COVID-19
Karishma Lalwani
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned