केवल 10 मिनट में करवाइये रजिस्ट्री, शादी का रजिस्ट्रेशन भी अब ऐसे होगा

अब नकल (बैनामा), भार मुक्ति सहित दूसरे प्रमाणपत्रों की कॉपी भी मिलने लगेगी...

लखनऊ. वैश्विक महामारी कोरोना वायरस के चलते एक तरफ जहां पूरा देश ठर रहा तो बीते करीब एक से महीने प्रॉपर्टी की रजिस्ट्री का काम भी बंद था। रजिस्ट्री न होने से राजस्व वसूली भी काफी कम हो गई है। यही वजह है कि लॉकडाउन के बाद एक बार फिर से काम शुरू होते ही राजस्व वसूली बढ़ाने के लिए स्टाम्प एवं निबंधन विभाग ने रजिस्ट्री का टाइम स्लॉट घटा दिया है। अब एक रजिस्ट्री के लिए 15 मिनट की जगह 10 मिनट का ही स्लॉट बुक होगा। इससे दिनभर में ज्यादा से ज्यादा रजिस्ट्री हो सकेगी और राजस्व वसूली भी बढ़ेगी। इसके साथ ही निबंधन कार्यालयों में अब शादी का रजिस्ट्रेशन भी होने लगा।


टाइम स्लॉट हुआ तय

आपको बता दें कि निबंधन कार्यालयों में लॉकडाउन-3 में ही रजिस्ट्री का काम शुरू हो गया था, लेकिन कई दिनों तक इसमें तेजी नहीं आ सकी। ऐसे में सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करवाने और एक दिन में ज्यादा रजिस्ट्री के लिए इसका टाइम स्लॉट घटाया गया। रजिस्ट्री के लिए टाइम स्लॉट अलॉटमेंट का काम ऑनलाइन आवेदन के समय ही होता है। लोगों को रजिस्ट्री के लिए इसी समय पर पहुंचना भी होता है। स्टाम्प एवं निबंधन के एआईजी राम अकबाल सिंह ने बताया कि कोरोना से बचाव के लिए सोशल डिस्टेंसिंग का पूरा ध्यान रखकर रजिस्ट्रियां करवाई जा रही हैं। टाइम स्लॉट तय होने से भीड़ नहीं लग रही। दस मिनट के लिए सिर्फ लेने वाला और बेचने वाला ही कार्यालय में रहता है।


शादी का रजिस्ट्रेशन भी शुरू

रजिस्ट्री के अलावा भी निबंधन कार्यालयों में कई और काम शुरू हो गए हैं। करोना से बचाव के लिए सोशल डिस्टेंसिंग और मास्क समेत दूसरी सतर्कता के साथ यहां अब शादी का रजिस्ट्रेशन भी होने लगा। पहले दिन पांच लोगों ने शादी के लिए रजिस्ट्रेशन करवाया। साथ ही सोमवार से सभी निबंधक कार्यालयों से नकल (बैनामा), भार मुक्ति सहित दूसरे प्रमाणपत्रों की कॉपी भी मिलने लगेगी। एक दिन में 20 लोगों को प्रमाणपत्रों की कॉपियां दी जाएंगी। उत्तर प्रदेश आयुक्त स्टाम्प मिनिस्ती एस ने इस बारे में सभी डीएम को आदेश भी भेज दिया है।

यह भी पढ़ें: प्राइवेट और सरकारी...12वीं तक सबकी स्कूल फीस होगी माफ!

Show More
नितिन श्रीवास्तव
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned