व्यापारियों को राहत, अब टर्न ओवर के आधार पर जमा करेंगे टैक्स

उत्तर प्रदेश की योगी सरकार (UP Government) ने राज्य के छोटे व्यापारियों को टैक्स में बड़ी राहत दी है। छोटे व्यापारियों को जीएसटी में समाधान योजना का लाभ देते हुए टर्न ओवर के आधार पर टैक्स जमा कर करने की सुविधा दी जाएगी

By: Karishma Lalwani

Published: 23 Aug 2020, 03:24 PM IST

लखनऊ. उत्तर प्रदेश की योगी सरकार (UP Government) ने राज्य के छोटे व्यापारियों को टैक्स में बड़ी राहत दी है। छोटे व्यापारियों को जीएसटी में समाधान योजना का लाभ देते हुए टर्न ओवर के आधार पर टैक्स जमा कर करने की सुविधा दी जाएगी। इसके लिए उत्तर प्रदेश माल और सेवा कर (तृतीय संशोधन) विधेयक 2020 को विधानसभा में मंजूरी दी गई है। केंद्र सरकार द्वारा जीएसटी में किए गए संशोधन के आधार पर राज्यों को इसमें संशोधन करना होता है। इसके मुताबिक उत्तर प्रदेश माल और सेवा कर संशोधन विधेयक पास हुआ है।

रेस्टोरेंट वालों को मिलती थी सुविधा

इस व्यवस्था में धारा 10 जोड़ी गई है। इसके मुताबिक सर्विस प्रोवाइडर को समाधान योजना का लाभ लेने की सुविधा दी गई है। अभी तक यह सुविधा सिर्फ रेस्टोरेंट वालों को ही मिलती थी। अब नई व्यवस्था के अंतर्गत छोटे व्यापारियों को भी इसमें शामिल किया जाएगा। छोटे व्यापारी फिक्स यानी तय दर पर टैक्स जमा कर सकेंगे। इसके साथ ही आईटीसी क्लेम में होने वाले फर्जीवाड़े को रोकने की व्यवस्था भी की गई है। मसलन, बिना इनवॉइस के माल लेने वाले वास्तविक लाभार्थियों पर कार्रवाई की व्यवस्था की जाएगी।

ये भी पढ़ें: 1400 वर्ग मीटर में बनेगी इबादतगाह, जमीन पर बनेगा बड़ा सा अस्तपाल

Karishma Lalwani
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned