script

उत्तर प्रदेश में धूमधाम से मना गणतंत्र दिवस, झांकियां रहीं आकर्षण का केन्द्र

locationलखनऊPublished: Jan 26, 2022 03:31:33 pm

उत्तर प्रदेश में गणतंत्र दिवस आज बड़े धूमधाम से मनाया जा रहा है। राजधानी लखनऊ में बुधवार को गणतंत्र दिवस समारोह विधान भवन के सामने आयोजित किया गया। राज्यपाल आनन्दी बेन पटेल ने विधानभवन के सामने झंडारोहण किया। इसके बाद उन्होंने परेड का अभिवादन स्वीकार किया।

republic_day_.jpg
उत्तर प्रदेश में गणतंत्र दिवस आज बड़े धूमधाम से मनाया जा रहा है। राजधानी लखनऊ में बुधवार को गणतंत्र दिवस समारोह विधान भवन के सामने आयोजित किया गया। राज्यपाल आनन्दी बेन पटेल ने विधानभवन के सामने झंडारोहण किया। इसके बाद उन्होंने परेड का अभिवादन स्वीकार किया। परेड का नेतृत्व सेना के कमांडर ने किया। इस अवसर पर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ भी मौजूद रहे। विधान भवन के सामने आयोजित गणतंत्र समारोह में झांकियां आकर्षण केन्द्र बिन्दु रही। इस दौरान कई विभागों ने झाकियां निकाली। सीएमएस सहित कई स्कूल के बच्चो ने रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किये।
गणतंत्र दिवस की शुभकामनाएं : सीएम योगी

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने गणतंत्र दिवस पर अपने आवास पर राष्ट्रीय ध्वज फहराया। उन्होंने देश के बलिदानियों को नमन करते हुए कहा कि गणतंत्र दिवस स्वाधीनता सेनानियों के त्याग एवं बलिदान का स्मरण कराने के साथ हमें संवैधानिक कर्तव्यों के निर्वहन के प्रति प्रेरित भी करता है। उन्होंने कहा कि आज उत्तर प्रदेश विकास की ओर तेजी से बढ़ रहा है। इसमें योगदान देने वाले सभी लोगों को शुभकामनाएं।
यह भी पढ़ें

Happy Republic Day 2022 : गणतंत्र दिवस की ढेर सारी शुभकामनाएं, इन संदेशों व शायरियों के जरिए दोस्तों को दें बधाइयां

देश मना रहा है 73वां गणतंत्र दिवस : सीएम

सीएम योगी ने कहा कि, देश के संविधान ने पिछड़े वर्गों को अधिकार दिए हैं। देश का संविधान प्रत्येक नागरिक को न केवल सम्मान के साथ आगे बढ़ने के लिए प्रेरित करता रहा है, बल्कि देश दुनिया के सबसे जीवंत लोकतंत्र के तौर पर अपनी यात्रा को आगे बढ़ा रहा है। आज जब यह देश अपना 73वां गणतंत्र दिवस मना रहा है तो हम सभी को गौरव की अनुभूति करनी चाहिए।
यह भी पढ़ें

जानिए यूपी के काशी विश्वनाथ कॉरिडोर के बारे में पांच बातें, जिस वजह से इसे गणतंत्र दिवस झांकी में किया गया शामिल

मुलायम सिंह यादव ने किया झंडा रोहण

उधर समाजवादी पार्टी में सपा संस्थापक मुलायम सिंह यादव ने अखिलेश यादव की मौजूदगी में झंडा रोहण किया। इस मौके पर पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव ने सभी को बधाई दी।
गणतंत्र दिवस पर बधाई : मायावती

बसपा मुखिया मायावती ने गणतंत्र दिवस पर बधाई दी। कहा कि गणतंत्र दिवस की सभी भारतीयों को हार्दिक बधाई एवं शुभकामनाएं। देश की गरीब मेहनतकश जनता संविधान को सार्थक बनाने हेतु हमेशा कटिबद्ध, किन्तु सरकारों को बढ़ती गरीबी, बेरोजगारी, महंगाई आदि को दूर करके गरीब व अमीर के बीच अपार खाई कम करने के प्रति गंभीर व समर्पित होना जरूरी।
ईमानदार आत्म-चिन्तन जरूरी : बसपा प्रमुख

उन्होंने आगे कहा कि परमपूज्य डा. भीमराव अम्बेडकर ने न्याय, स्वतंत्रता व समता के जिस गरिमामय ‘आइडिया आफ इण्डिया’ को अनुपम संविधान का मूल बनाया था वह मानवतावादी महान उद्देश्य भारतीय गणतंत्र के 72 वर्ष बाद भी काफी आधा-अधूरा, ऐसा क्यों? इसके लिए दोषारोपण के बजाय ईमानदार आत्म-चिन्तन जरूरी।
उत्तर प्रदेश में धूमधाम से मना गणतंत्र दिवस

ट्रेंडिंग वीडियो