scriptजिला पंचायत के कार्यो की बुलाई गई समीक्षा बैठक,दिए गए निर्देश | Review meeting called for works of District Panchayat | Patrika News

जिला पंचायत के कार्यो की बुलाई गई समीक्षा बैठक,दिए गए निर्देश

locationलखनऊPublished: Jan 18, 2021 09:17:06 pm

Submitted by:

Ritesh Singh

प्रेजेंटेशन के माध्यम से कराई गई निर्माण कार्यो की समीक्षा

जिला पंचायत के कार्यो की बुलाई गई समीक्षा बैठक,दिए गए निर्देश

जिला पंचायत के कार्यो की बुलाई गई समीक्षा बैठक,दिए गए निर्देश

लखनऊ। आज ज़िला पंचायत सभागार में जिलाधिकारी,ज़िला प्रशासक ज़िला पंचायत अभिषेक प्रकाश द्वारा ज़िला पंचायत के कार्यो की समीक्षा बैठक आहूत की गई। बैठक में जिलाधिकारी द्वारा निम्नवत दिशा निर्देश दिए गए।

1) बैठक में जिलाधिकारी द्वारा ज़िला पंचायत के विभिन्न मदो के सापेक्ष निजी स्त्रोतों से आय की समीक्षा की गई। समीक्षा में वृहद कार्ययोजना बनाकर वसूली बढ़ाने के निर्देश दिए गए। साथ ही वसूली के दौरान किसी भी व्यवसायी का उत्पीड़न न करने के निर्देश दिए गए।
2) जिलाधिकारी द्वारा निर्देश दिया गया कि नगर निगम,नगर पंचायतों में अधिसूचित ग्रामो में व्यवसायियों को हटाकर संशोधित क्षेत्र के आधार पर आय का आंकलन कर वसूली करना सुनिश्चित कराया जाए।

3) जिलाधिकारी द्वारा वर्ष 2019-20 और 2020-21 कि वसूली की समीक्षा की गई। ज़िलाधिकारी द्वारा कड़े निर्देश दिए गए कि नगर निगम/नगर पंचायत में सम्मिलित ग्रामीण क्षेत्र में वित्तीय वर्ष 2019-20 में किये गए व्यवसाय के सापेक्ष कर निर्धारण वर्ष 2020-21 में निर्धारित विभव एवं सम्पत्ति कर जमा कराने के साथ गत वर्षों की बकाया धनराशी की भी वसूली करना सुनिश्चित कराया जाए।
4) जिलाधिकारी द्वारा निर्देश दिया गया की जिला पंचायत को वर्तमान वित्तिय वर्ष 2020-21 में प्राप्त विभिन्न शासकीय अनुदानों की धनराशि तथा उसके सापेक्ष की गई व्यय धनराशि की गहन समीक्षा करी जाए। साथ ही समीक्षा में निर्मित कार्यो के सापेक्ष ठेकेदारों को भुगतान कराने के भी निर्देश दिए गए तथा निर्मित होने वाले कार्यो को गुणवत्तापूर्ण व समय से पूर्ण कराना सुनिश्चित कराया जाए।
5) अनुदानों के सापेक्ष अनारम्भ कार्यो की समीक्षा में निर्देश दिया गया कि 10 दिन में अनुबंध आदि की कार्यवाही करते हुए निर्माण कार्यो को प्रारम्भ कराना सुनिश्चित कराया जाए।

6) बैठक में जिलाधिकारी द्वारा प्रेजेंटेशन के माध्यम से निर्माण कार्यो की समीक्षा भी की गई। विभाग द्वारा पूरे हो चुके निर्माण कार्य तथा निर्माणधीन कार्यो की स्थिति को प्रेजेंटेशन के माध्यम से जिलाधिकारी को अवगत कराया गया। जिलाधिकारी द्वारा निर्माण कार्यो के प्रति संतोष व्यक्त किया गया और निर्देश दिया की निर्माणधीन कार्यो की गुणवत्ता का पूर्ण ध्यान रखा जाए और जो कार्य पूरे हो चुके है उनकी गुणवत्ता को चेक कराया जाए।
https://youtu.be/_TM18l3OGmQ
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो