गडकरी बोले अब यूपी से होगी नदियों को जोडऩे की शुरुआत

गाजीपुर में बनेगा मल्टी मोडल हब

By: Anil Ankur

Published: 26 Jan 2018, 02:27 PM IST


केन और बेतवा को जोडऩे पर बनी सहमति
लखनऊ । केन्द्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग जहाजरानी मंत्री नितिन गडकरी ने कहा है कि यूपी में नदयिों को जोडऩे की शुरू्रआत की जाएगी। उन्होंने यहां कहा कि देश में नदियों को आपस में जोडऩे की शुरुआत यूपी से होगी। गुरुवार को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और केंद्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग जहाजरानी मंत्री नितिन गडकरी के बीच हुई बैठक में केन और बेतवा नदी को जोडऩे पर सहमति बन गई। यह काम अगले दो महीने में शुरू होगा। जल्द इसका एमओयू साइन किया जाएगा। इस पर 28हजार करोड़ रुपये का खर्च आएगा और प्रॉजेक्ट पूरा होने में 5 साल लगेंगे। इसमें 5 से 6 लाख हेक्टेयर जमीन का उपयोग होगा। इस योजना को जमीन पर उतारने का काम शुरू कर दिया गया है।


सीएम योगी और गडकरी के बीच बनी सहमति
केंद्रीय सड़क परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने बताया कि नदियों को आपस में जोडऩे के लिए यूपी और एमपी के बीच सहमति बन गई है। नदियों को जोडऩे की योजना में देशभर की 30 नदियों को शामिल किया गया है। इसमें 16 नदियों के लिए डीपीआर तैयार हो गया है।

यूपी और बाहर के उद्योगपति घाट गोद लेंगे
नितिन गडकरी के मुताबिक देश के कई उद्योग घराने गंगा के घाटों को गोद लेकर उनका सौंदर्यीकरण करेंगे। कानपुर में घाटों का सौंदर्यीकरण इंग्लैंड में बसे उद्योगपति रवि मल्होत्रा करवाएंगे। वाराणसी के घाटों का सौंदर्यीकरण एचसीएल के शिव नाडर करवाएंगे।

गाजीपुर में बनेगा मल्टी मोडल हब
वाराणसी हल्दिया के बीच बन रहे जल मार्ग में गाजीपुर को भी मल्टी मोडल हब के रूप में डिवेलप किया जाएगा। गाजीपुर में मल्टी मोडल हब बनने से हल्दिया तक जलमार्ग से सब्जियों और दूसरी वस्तुओं का निर्यात किया जा सकेगा। अभी तक इस रूट में तीन मल्टी मोडल हब थे, जिसमें वाराणसी शामिल था। बाद में इस परियोजना को कानपुर तक लाए जने की उउम्मीद है।

Anil Ankur Desk/Reporting
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned