scriptखुशखबरी: रेलवे ने बढ़ाई भर्तियों की संख्या, युवाओं को मिला एक और मौका | rrb group c alp technician posts increase 60000 vacancy | Patrika News

खुशखबरी: रेलवे ने बढ़ाई भर्तियों की संख्या, युवाओं को मिला एक और मौका

locationलखनऊPublished: Aug 03, 2018 08:39:53 am

रेलवे ने सरकारी नौकरियों के लिए भर्तियों की संख्या बढ़ा दी है।

lucknow

खुशखबरी: रेलवे ने बढ़ाई भर्तियों की संख्या, युवाओं को मिला एक और मौका

लखनऊ. रेलवे युवाओं के लिए सुनहरा मौका लेकर आया है। रेलवे ने सरकारी नौकरियों के लिए भर्तियों की संख्या बढ़ा दी है। रेलवे ग्रुप सी में वैकेंसियों की संख्या बढ़ा दी गई है। यह जानकारी रेलवे रिक्रूएटमेंट बोर्ड ने अपनी ऑफिशियल वेबसाइट पर नोटिफिकेशन जारी करके दी है। ग्रुप सी असिस्टेंट लोको पायलट और टेक्नीशियन के पदों को 26,502 से बढ़ाकर 60,000 कर दिया है।

lucknow

रेलवे ने वैकेंसी बढ़ाने वाले अपने नोटिफिकेशन में कहा है ‘CEN 01/2018 नोटिस में ALP और Technicians के पदों पर 26,502 वैकेंसी की जानकारी दी गई थी। इन भर्तियों की संख्या दोगुना से भी ज्यादा करके 60,000 की जा सकती है। जल्द ही आरआरबी की वेबसाइट पर इस संबंध में सूचना दी जाएगी। उम्मीदवार इस सूचना के लिए आरआरबी की वेबसाइट चेक करते रहें।

इन पदों पर निकली भर्तियां
आरआरबी ने फरवरी में ग्रुप सी (एएलपी- असिस्टेंट लोको पायलट व टेक्नीशियन) और ग्रुप डी (ट्रैकमैन, गैंगमेन, खलासी, स्विचमैन, हेल्पर, वेल्डर, पोर्टर आदि) की 89,409 भर्तियां निकाली थीं। इन पदों के लिए 2 करोड़ 37 लाख लोगों ने अप्लाई किया है। ग्रुप सी के पदों पर भर्तियों के लिए परीक्षा का आयोजन 9 अगस्त को किया जाएगा। ये परीक्षा ऑनलाइन होगी। ग्रुप सी की परीक्षा का एडमिट कार्ड 5 अगस्त तक जारी होने की उम्मीद जताई जा रही है।

ये होगी पेपर पैटर्न
इन पदों के लिए परीक्षा 1 घंटे की होगी। इसमें कुल 75 सवाल होंगे। इसमें 20 सवाल गणित, 25 सवाल इंटेलिजेंस और रीजनिंग, 20 सवाल जनरल साइंस और 10 सवाल जनरल अवेयरनेस और करंट अफेयर पूछे जाएंगे। एग्जाम क्वालिफाई करने के लिए जनरल कैटेगरी के उम्मीदवारों को 40%, OBC उम्मीदवारों को 30%, SC को 30% और एसटी उम्मीदवारों को 25% अंक हासिल करने होंगे। जानकारी के लिए आपको बता दें इस परीक्षा के लिए आपको न्यूनतम अंक तो लाने ही होंगे नहीं तो आपका चयन नहीं होगा। रेलवे रिजल्ट के साथ ही वेटिंग लिस्ट भी जारी करेगा। आरआरबी के अनुसार कुल वैकेंसी के 50 फीसदी उम्मीदवार वेटिंग लिस्ट में शामिल किया जाएगा।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो