RRB Group D Result 2018 : रेलवे भर्ती बोर्ड चतुर्थ श्रेणी की परीक्षा का परिणाम घोषित, ऐसे चेक करें रिजल्ट

RRB Group D Result 2018 : रेलवे भर्ती बोर्ड चतुर्थ श्रेणी की परीक्षा का परिणाम घोषित, ऐसे चेक करें रिजल्ट

Neeraj Patel | Publish: Mar, 05 2019 12:29:16 PM (IST) | Updated: Mar, 06 2019 10:53:30 AM (IST) Lucknow, Lucknow, Uttar Pradesh, India

RRB Group D Result 2018 : रेलवे भर्ती बोर्ड (Railway Bharti Board) ने ग्रुप डी यानि चतुर्थ श्रेणी की परीक्षा का परिणाम जारी, अब देनी होगी शारीरिक परीक्षण

 

लखनऊ. भारतीय रेलवे भर्ती बोर्ड (Indian Railway Bharti Board) ने चतुर्थ श्रेणी की भर्ती परीक्षा का परिणाम 4 मार्च दिन सोमवार को जारी कर अधिकारिक वेबसाइट पर अपलोड कर दिया है। जिससे भारतीय रेलवे में सरकारी नौकरी पाने के लिए आवेदन करने वाले यूपी के सभी उम्मीदवारों का इंतजार खत्म हो गया हैं। जिन उम्मीदवारों ने भारतीय रेलवे में सरकारी नौकरी के लिए चतुर्थ श्रेणी की परीक्षा दी है वह अब रेलवे भर्ती बोर्ड की ऑफीशियल वेबसाइट पर जाकर अपना परिणाम देख सकते हैं।

उम्मीदवारों को अब निकालना होगा फिजिकल टेस्ट

भारतीय रेलवे भर्ती बोर्ड चतुर्थ श्रेणी की भर्ती २०१८ में निकाली थी। जिसके लिए 1.89 करोड़ उम्मीदवारों ने आवेदन किया था। जिसमें उत्तर प्रदेश के भी उम्मीदवार शामिल हैं। रेलवे में चतुर्थ श्रेणी की भर्ती परीक्षा में पास हुए उम्मीदवारों को अब फिजिकल टेस्ट/शारीरिक परीक्षण (PET) से भी गुजरना होगा। जो उम्मीदवार फिजिकल टेस्ट में पास हो जाएंगे केवल उन्हीं उम्मीदवारों को डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन के बाद ही नियुक्ति दी जाएगी। भारतीय रेलवे भर्ती में पुरुष और महिला के लिए अलग-अलग मानदंड तय किए गए हैं।

ये हैं पुरुष उम्मीदवारों के मानदंड

भारतीय रेलवे भर्ती में नौकरी करने लिए उम्मीदवारों को शारीरिक परीक्षण पास करना बहुत जरूरी है अगर वह फिजिकल टेस्ट में पास नहीं हो पाते हैं तो उनको सरकारी नौकरी नहीं मिलेगी।
१. फिजिकल टेस्ट (Physical Test) पास करने के लिए पुरुष उम्मीदवारों को 35 किलो का भार उठाकर 100 मीटर की दूरी दो मिनट में तय करनी होगी।
२. पुरुष उम्मीदवारों को 1000 मीटर की दूरी 4 मिनट 15 सेकंड में दौड़ लगाकर पूरी करनी होगी।

ये हैं महिला उम्मीदवारों के मानदंड

भारतीय रेलवे भर्ती में सरकारी नौकरी के लिए पुरुष उम्मीदवारों की अपेक्षा महिला उम्मीदवारों के मानदंडों में छूट दी गई हैं।
१. फिजिकल टेस्ट पास करने के लिए महिला उम्मीदवारों को 20 किलो का भार उठाकर 100 मीटर की दूरी दो मिनट में तय करनी होगी।
२. महिला उम्मीदवारों को 1000 मीटर की दूरी 5 मिनट 40 सेकंड में दौड़ लगाकर पूरी करनी होगी।

कैसे देखें रिजल्ट

1. सबसे पहले उम्मीदवारों को भारतीय रेलवे भर्ती बोर्ड की अधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
2. इसके बाद पंजीकरण संख्या और जन्मतिथि भरनी होगी।
3. पंजीकरण संख्या और जन्मतिथि भरने के बाद सबमिट पर क्लिक करना होगा।
4. इसका बाद आपका परिणाम आपके सामने ओपन हो जाएगा।
5. इसके बाद सभी उम्मीदवार अपने परिणाम का प्रिंट आउट निकाल सकते हैं।

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned