scriptआरआरबी ने दिया बड़ा झटका, अब एक ही भर्ती बोर्ड के लिए कर सकेंगे आवेदन | RRB Online Application Process 2018 niyam notification | Patrika News

आरआरबी ने दिया बड़ा झटका, अब एक ही भर्ती बोर्ड के लिए कर सकेंगे आवेदन

locationलखनऊPublished: Feb 05, 2018 11:32:53 am

आरआरबी ने अपने परीक्षार्थियों को बहुत बड़ा झटका दिया है।

lucknow

आरआरबी ने अपने परीक्षार्थियों को बहुत बड़ा झटका दिया है।

लखनऊ. आरआरबी ने अपने परीक्षार्थियों को बहुत बड़ा झटका दिया है। आरआरबी की ओर से इस बार ऑनलाइन आवेदन में भर्ती बोर्ड कॉलम का विकल्प भी खत्म कर दिया गया है। अभी तक अभ्यर्थी एक से ज्यादा भर्ती बोर्ड के लिए आवेदन कर सकते थे लेकिन इस बार ऐसा नहीं है। आवेदन करने वाले अभ्यर्थियों को बोर्ड का विकल्प माह भर बाद पूछा जाएगा। साथ ही इस बात के संकेत दिए हैं कि ऑनलाइन परीक्षा होने के पूर्व पदों की संख्या भी बढ़ाई जा सकती है। अभी परीक्षा की प्रस्तावित तिथि 8 अप्रैल से शुरू होने बताई जा रही है।

 

इलाहाबाद समेत देश के सभी एक 21 आरआरबी की ओर से असिस्टेंट लोको पायलट और विभिन्न श्रेणी के 26000 से ज्यादा पदों के लिए आवेदन मांगा गया है। इंडियन रेलवे इलाहाबाद गोरखपुर समेत देश के विभिन्न असिस्टेंट लोको पायलट और टेक्नीशियन के पदों के लिए आवेदन आमंत्रित किए हैं। रेलवे भर्ती बोर्ड के मुताबिक, जहां 17,673 पदों असिस्टेंट लोको पायलट्स की भर्ती होगी, वहीं 8,829 टेक्नीशियन के पद भरे जाएंगे। इन पदों के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। आरआरबी इलाहाबाद उत्तर मध्य रेलवे, झांसी, आगरा , इलाहाबाद मंडल और उत्तर रेलवे के लखनऊ और मुरादाबाद मंडल में असिस्टेंट लोको पायलट 3657 पदों के लिए और टेक्नीशियन के पदों पर आवेदन के लिए नोटिफिकेशन जारी कर दिया गया है। इंडियन रेलवे के लिए रेलवे भर्ती बोर्ड इलाहाबाद की वेबसाइट कर सकते हैं।

एक से ज्यादा आवेदन की प्रक्रिया समाप्त

पूर्व में हुई भर्ती परीक्षाओं में अभ्यर्थी एक से ज्यादा आरआरबी में आवेदन कर सकते हैं लेकिन इस बार यह व्यवस्था समाप्त कर दी गई है। यानी कि अभ्यर्थी सिर्फ संबंधित पद के लिए आवेदन कर सकते हैं। दरअसल पूर्व में हुई परीक्षाओं के दौरान एक से ज्यादा बोर्ड के लिए आवेदन करने की वजह से आवेदन पत्रों की संख्या काफी हो जाती थी। फिलहाल इस बार यह व्यवस्था समाप्त कर दिए जाने की वजह से ऑनलाइन आवेदन करने वालों की संख्या में कमी आने की संभावना है। इलाहाबाद के चेयरमैन के मुताबिक ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया पूरी हो जाने के बाद ही अगले माह संबंधित अभ्यर्थियों से उनके बोर्ड के विकल्प के बारे में SMS और ईमेल के माध्यम से पूछा जाएगा। इस बार इसके बाद अभ्यर्थी ऑनलाइन भर्ती बोर्ड का विकल्प भर सकेंगे।

आरआरबी ने पहली बार बढ़ा दी आवेदन फीस

असिस्टेंट लोको पायलट और टेक्नीशियन के पदों के लिए पहली बार ऐसा हो रहा है कि जब एससी/ एसटी वर्ग के अभ्यर्थियों को भी ₹250 आवेदन शुल्क देना होगा। इसके अलावा सामान्य वर्ग के अभ्यर्थियों के लिए आवेदन की फीस 5 गुना बढ़ा दी गई है। अब सामान्य वर्ग के अभ्यर्थियों को ₹60 की बजाय ₹500 आवेदन फीस भरनी होगी आरआरबी अधिकारियों का कहना है कि अभ्यर्थियों से ज्यादा शुल्क लेने की वजह ऑनलाइन परीक्षा बताई जा रही है

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो